वेब ब्राउज़र क्या है? What is Web Browser in Hindi

Web Browser क्या है ?

Web Browser एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जो हमारे computer, Mobile, Tablet आदि Device में install होता है। Web Browser एक ऐसी युक्ति है जिसके माध्यम से हम जब और जहां चाहे इंटरनेट के द्वारा कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते है आम तौर पर ये इंटरनेट चलाने वाले के लिए एक रास्ता होता है जिसके माध्यम से इंटरनेट की दुनिया में जाकर मनचाही जानकारी प्राप्त कर सकते है इसके जरिये किसी भी जानकारी या सूचना को खोजा जाता है। इसके बिना इंटरनेट का चलना मुमकिन ही नही है हम जब अपने किसी भी डिवाइस में इंटरनेट को चलाते है तो वह Web Browser के ही माध्यम से खुलता है और हमें सारे Content स्क्रीन के द्वारा दिखलाता है।

इंटरनेट आज की महत्वपूर्ण आवश्यकता बन गयी है इसलिये प्रत्येक डिवाइस में Web Browser पहले से ही install करके दिया जाता है जिसमें chrome, Microsoft edge, internet explorer आदि आते है।  web browser का उपयोग करना तो सभी को आता ही है इसके लिये browser को open करके search bar में हमें जो जानकारी या content इंटरनेट से चाहियें उसे लिखकर search करना होता है फिर उस सर्च किये गये शब्दो से जीतने भी रिजल्ट इंटरनेट में मौजुद होंगे उसे वह आपकी स्क्रिन पर दिखाने लगेगा प्रत्येक मेसे किसी भी content को क्लिक करके आप मनचाही जानकारी प्राप्त कर पायेंगे web browser इंटरनेट की कुंजी/चाबी मानी जाती है जिसके बिना इंटरनेट के भीतर प्रवेश नहीं किया जा सकता ये आपको इंटरनेट से जोड़ने का एक माध्यम है। उम्मीद है आपको 

Web Browser क्या है?

समझ में आया होगा इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए, आप निचे दि गई कोई भी लिंक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, हमने सबसे अच्छे आर्टिकल की लिंक यहाँ पर आपको दिखाई है. निचे दि गई किसी भी लिंक में क्लिक करें और फुल डिटेल में आर्टिकल पढ़ें.

Web Browser लिस्ट – वेब ब्राउज़र के प्रकार

इन्टरनेट में बहुत प्रकार के वेब ब्राउज़र मिल जायेगा. इनमे से हम कुछ कंप्यूटर में और कुछ का मोबाइल और टेबलेट में करते है. यहाँ में एक वेब ब्राउज़र लिस्ट तेयार की हूँ.

  1. Google Chrome (PC, Mobile & Tablet)
  2. Internet Explorer (PC)
  3. Microsoft Edge (PC, Mobile & Tablet)
  4. Mozilla Firefox (PC, Mobile & Tablet)
  5. Safari (PC, Mobile & Tablet)
  6. Opera (PC, Mobile & Tablet)
  7. Konqueror (Linux PC)
  8. Lynx (Linux PC)
  9. UC Browser (Mobile & Tablet)

Web Browser और Web Server में क्या अंतर है (Difference Between Web Browser and Web Server)

Web BrowserWeb Server
Web browser एक ऐसा software होता है जिसका इस्तमाल कर users (आम जनता) अपने जरुरत के information को Internet में खोजते हैं. ये information किसी भी forms (आकार) का हो सकता है जैसे की images, pages, videos या कोई दूसरी files.Web server एक ऐसा computer unit या software होता है जो की सभी information को create करता है और साथ में रखता भी है एक ही जगह में जिसे की web browsers के मदद से access किया जा सके. आसान भाषा में कहें तब एक ऐसी जगह जहाँ पर की एक website की सभी data को save किया जाता है.
Web browser का उद्देश्य होता है Internet के information को एक्सटेंशन (सॉफ्टवेयर मॉडुल) के मदद से देखा जा सके.Web server कोई information को display नहीं कर सकता है और वहीँ ये पूरी तरह से ब्राउज़र के ऊपर निर्भर रहता है
इनका सॉफ्टवेयर free (मुफ्त) मिल जाता है और वहीँ इसे इनस्टॉल करने के लिए ज्यादा समय नहीं लगता हैइसे Install करने के लिए ज्यादा समय और साथ में काफी खर्च भी लगता है.
यह एक Single Computer में भी काम कर सकता है.लेकिन इसमें काफी सारे computers या software का उपयोग किया जाता है एक server को कार्यक्षम होने के लिए.

ये भी पढ़े:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: