कंप्यूटर की परिभाषा क्या है हिंदी में जानिए ? Definition of Computer in Hindi

कंप्यूटर की परिभाषा जानिए हिंदी में

कंप्यूटर एक ऐसी मशीन या यंत्र है जो की प्रोसेसेज, कॅल्क्युलेशन्स और ऑपरेशन्स परफॉर्म करती है, instructions के बेसिस पर किया जाता है किसी एक सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर प्रोग्राम के द्वारा, इसे designed की किया गया है ताकि ये ऍप्लिकेशन्स को एक्सेक्यूटे करे और एक वैरायटी की सोलूशन्स प्रदान करें, इसके लिए ये integrated hardware और software components को combine कर काम करता है।

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया?

कंप्यूटर का अविष्कार 19 century में Charles Babbage नमक एक प्रसिद्ध Mathematics professor ने किया था। इसलिए उन्हें Father of Computer भी कहा जाता है। उन्होंने एक Analytical Engine (first mechanical computer) की design करी थी जो की successor था Difference Engine (automatic mechanical calculator) का और इसे ही आज के modern computers का basic framework माना जाता है।

पहला Commercial Computer का आविष्कार किसने किया था?

1951 में, दुनिया का सबसे पहला Commercial Computer का आविष्कार हुआ था , इसका नाम रखा गया UNIVAC, (Universal Automatic Computer I). ये वो पहला commercial computer था जो की दोनों numerical और alphabetic को manage कर सकने में सक्षम था।

कंप्यूटर में क्या क्या होता है ?

  • Motherboard – किसी भी कंप्यूटर का मुख्य circuit board को Motherboard कहा जाता है. ये एक पतली प्लेट की तरह दीखता है पर ये बहुत सी चीज़ों की धारण किया हुए होता है
  • CPU / Processor (Central Processing Unit )– ये कंप्यूटर case के अन्दर Motherboard में पाया जाता है. इसे कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है.
  • RAM ( Random Acess Memory) – इसे Computer का Short Term Memeory होता है. जब भी कभी कंप्यूटर कुछ कैलकुलेशन करता हैं तब ये temporarily उस result को RAM में save कर देता हैं.
  • Hard Drive – Hard Drive वो component है जहाँ software, documents और दुसरे file को save किया जाता है. इसमें data लम्बे समय तक store होकर रहता है.
  • SMPS (Power Supply Unit) – Power supply unit का काम होता है की Main Power Supply से पॉवर लेकर उसे जरुरत के अनुसार दुसरे components में Supply करना.
  • Mouse – Mouse जिसे हम Click करने के लिए इस्तमाल करते हैं ये सब Computer Hardware हैं |
  • Keyboardकीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस है जो कंप्यूटर या अन्य डिवाइस पर डेटा (Text or Number) Enter करने या Manipulate करने के लिए Keys नामक उंगली के आकार के बटन का उपयोग करता है

कंप्यूटर 2 भागो (Part) में बंटा हुआ है

Hardware:- कंप्यूटर हार्डवेयर कंप्यूटर सिस्टम के भौतिक (Physical) भागों का एक संग्रह होता है। कंप्यूटर में हर वो चीज जिसे आप स्‍पर्श (Touch) कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं उसे हम हार्डवेयर कहते हैं। उदाहरण के तौर पर हार्ड ड्राइव (hard Drive), माउस (Mouse), CPU, कीबोर्ड, स्क्रीन (Monitor) आदि।

Software:- भौतिक (Physical) अस्तित्व ना होने के कारण आप कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर को ना तो देख सकते हैं और ना ही छू या स्‍पर्श सकते हैं। कंप्यूटर सॉफ्टवेयर डेटा या फिर कंप्यूटर निर्देशों का एक संग्रह होता है जो कंप्यूटर को काम करने का तरीका बताता है। सॉफ्टवेयर के अंतर्गत ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) और सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन आते हैं। कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को काम करने के लिए एक दूसरे की आवश्यकता होती है |

कंप्यूटर कैसे चलाते हैं?

कुछ लोगों के लिए, कंप्यूटर का उपयोग करना समझना मुश्किल हो सकता है. यह खंड आपको यह समझने में मदद करेगा कि अपने कंप्यूटर को आसानी से कैसे संचालित किया जाए.

आप सोच रहे होंगे कि आप एक ही समय में कीबोर्ड और माउस का उपयोग कैसे कर सकते हैं? खैर, यह इतना जटिल नहीं है! इसे कैसे करें, इसके बारे में यहां कुछ निर्देश दिए गए हैं:

  1. माउस पॉइंटर को उस आइकन या अक्षर पर ले जाएं, जिस पर आप क्लिक करना चाहते हैं.
  2. बाईं माउस बटन को दबाकर रखें.
  3. पॉइंटर को उस स्थान पर खींचें जहां आप क्लिक करना चाहते हैं.
  4. वांछित गंतव्य तक पहुंचने पर बाएं माउस बटन को छोड़ दें.

ये भी पढ़े:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: