वेब होस्टिंग क्या है ? Website कैसे काम करती है? (What is Web Hosting in Hindi)

वेब होस्टिंग एक वेबसाइट या इंटरनेट पर सर्वर पर एप्लिकेशन के लिए भंडारण स्थान प्रदान करने की सेवा है. एक बार जब आपकी वेबसाइट इंटरनेट पर उपलब्ध हो जाती है, तो इसे इंटरनेट से जुड़े अन्य कंप्यूटरों द्वारा एक्सेस किया जा सकता है. वेबसाइट होस्टिंग के लिए हमें एक पावरफुल सर्वर की जरुरत पड़ती है जो की हमेशा इंटरनेट से कनेक्ट होना चाहिए ताकि हमारी वेबसाइट 24 घंटे बिना किसी समस्या के यूजर के लिए उपलब्ध रहे.

वेब होस्टिंग कैसे काम करती है

वेब होस्ट वे कंपनियां हैं जो इंटरनेट पर वेबसाइटों की मेजबानी के लिए अपनी सेवाओं और प्रौद्योगिकियों को किराए पर देती हैं. एक बार जब होस्टिंग कंपनी आपकी वेबसाइट को होस्ट करती है, तो उपयोगकर्ता इसे अपने वेब ब्राउज़र में अपने वेब पते (डोमेन नाम) में टाइप करके एक्सेस कर सकता हैं.

जब वे ऐसा करते हैं, तो उनका कंप्यूटर उस सर्वर से जुड़ जाता है जिस पर आपकी वेबसाइट होस्ट की जाती है. बदले में सर्वर आपके वेब ब्राउजर में आपके वेब विजिटर के लिए वेबसाइट पर कार्य करता है (आपके द्वारा स्टोर की गई फाइलों को प्रदर्शित करने के लिए स्टोर करता है).

सही वेब होस्टिंग पैकेज कैसे चुनें:

वेब होस्टिंग के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं. आपके व्यवसाय के लिए कौन सा सही होगा, यह जानने के लिए, अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:

आप किस प्रकार की वेबसाइट को ऑनलाइन होस्ट करने की योजना बना रहे हैं- एक ब्लॉग, एक ईकॉमर्स वेबसाइट, एक समाचार वेबसाइट आदि, क्योंकि यह निर्धारित करेगा कि आप कितना वेब ट्रैफ़िक की अपेक्षा करते हैं और आपकी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढाँचा कितना मजबूत होना चाहिए.

  • आपकी वेबसाइट के लक्ष्य क्या हैं? आप कितनी तेजी से खुद को ऑनलाइन कारोबार का विस्तार करते हुए देखते हैं?
  • आपको कितना हाथ पकड़ने की ज़रूरत है?

वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है?

वेबसाइट को होस्ट कराने के कई तरीके है:

  1. Shared Hosting:

यदि आपके पास एक ब्लॉग या एक छोटा सा व्यवसाय है जो अभी शुरू हो रहा है, तो साझा होस्टिंग एक अच्छी शुरुआत है. यह आपके सर्वर स्थान के रूप में उपलब्ध सबसे सस्ती होस्टिंग विकल्प अन्य वेबसाइटों द्वारा साझा किया गया है. यह सरल और उपयोग में आसान है दूसरी ओर, क्योंकि आप एक ही सर्वर पर कई अन्य वेबसाइटों के साथ अंतरिक्ष और संसाधनों को साझा करते हैं, दूसरी वेबसाइट के साथ एक अधिभार आपकी वेबसाइट को धीमा कर देगा.

2. WordPress Hosting:

यदि आपके पास एक वर्डप्रेस ब्लॉग या वेबसाइट है, तो यह Recommended की जाती है कि आप वर्डप्रेस होस्टिंग पैकेज WordPress Hosting Package खरीदें क्योंकि यह विशेष रूप से आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट को पूरा करने के लिए अनुकूलित है.

3. Reseller Hosting:

यदि आप वेब होस्टिंग के व्यवसाय में उतरना चाहते हैं, तो Reseller होस्टिंग खरीदना आपको मूल होस्टिंग कंपनी द्वारा प्रदान की गई होस्टिंग सेवाओं को किराए पर लेने या फिर से बेचने में सक्षम बनाता है. पुनर्विक्रेता होस्टिंग के साथ, आप मूल वेब होस्ट द्वारा दी जाने वाली हर दूसरी वेब सेवा को भी अपस्ट्रीम कर सकते हैं.

4. Dedicated Hosting:

Dedicated होस्टिंग आपको पूर्ण रूट एक्सेस के साथ अपने सर्वर का पूर्ण / प्रशासनिक नियंत्रण प्रदान करती है. आप अपनी इच्छानुसार कोई भी सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करना चुन सकते हैं.

5. VPS Hosting:

आप VPS Hosting को साझा होस्टिंग के उच्च, अधिक मजबूत और उन्नत रूप के रूप में सोच सकते हैं. जब आप अन्य वेबसाइटों के साथ एक सर्वर साझा करते हैं, तो आपको ऐसे संसाधन दिए जाते हैं जो अन्य गुणों के साथ साझा नहीं किए जाते हैं. यदि आप एक समर्पित सर्वर नहीं दे सकते हैं, तो वीपीएस जाने का रास्ता है.

Web hosting companies in India

Hosting / Domain ProvidersLink
Hostgatorhttps://www.hostinger.in/
Godaddyhttps://in.godaddy.com/
BigRockhttps://www.bigrock.in/
Sitegroundhttps://www.siteground.com/
hostgatorhttps://www.hostgator.in/

वेबसाइट क्या होती हैं पूरी जानकारी: What is Web Hosting in Hindi

  • यूजर ब्राउज़र में किसी भी वेबसाइट का URL इंटर करता है उदाहरण के लिए, Google.com। यह रिक्वेस्ट DNS (Domain Name Server) को भेजी जाती है।
  • इसके बाद Domain Name Server वेबसाइट को होस्ट करने वाले सर्वर के लिए एक IP address देता है| (उदाहरण के लिए, 68.178.157.132)।
  • ब्राउज़र DNS द्वारा दिए गए IP Address का उपयोग करके वेब सर्वर से पेज के लिए रिक्वेस्ट करता है।
  • वेब सर्वर पेज की रिक्वेस्ट करने वाले ब्राउज़र द्वारा दिए गए IP address पर पेज Display करता है।
  • ब्राउज़र वेब पेज के रूप में आपके कंप्यूटर पर सभी जानकारी को डिस्प्ले करता है।

ये भी पढ़े:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: