Email क्या है? ईमेल क्यू बनाया जाता है | What is Email in Hindi

Email क्या है?

Email का फुल फॉर्म है Electronic Mail.

ईमेल इलेक्ट्रॉनिक मेसेज भेजने का माध्यम है जिसे हम इलेक्ट्रॉनिक मेल भी कहते हैं यह कंप्यूटर नेटवर्क में प्रकाश की गति (light speed)से गमन (travel)करता है इससे हज़ारों किलो मीटर दूर बैठे किसी भी व्यक्ति को इलेक्ट्रॉनिक मेसेज तुरंत भेज सकते हैं| Email की मदद से बहौत सारे काम होते हैं, अगर आप कहीं ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं या किसी सोशल मीडिया साइट में अपना अकाउंट बनाते हैं, तो आपको उसके लिए भी ईमेल की जरुरत पड़ती है.

Email ID के उदहारण


ई-मेल आईडी उदाहरण स्वरूप username@emailcompany.com इस प्रकार होती है, जिसे हम ई-मेल प्रदान करनेवाली कंपनी के पास हमारी कुछ माहिती देकर तुरंत ही (5-10 मिनट मे) ले सकते है। इसके बाद हम जिसे चाहे उसके साथ ई-मेल की सुविधा का आदान प्रदान कर सकते है।

5 सबसे बढ़िया ईमेल कंपनी जी पर आप अपना ईमेल अकाउंट बना सकते है

Gmail – दुनिया का एक लोकप्रिय फ्री ईमेल प्रोवाइडर है जीमेल. यह गूगल की सर्विस है. इसलिए, इसका उपयोग दुनियाभर में मौजूद इंटरनेट यूजर्स के अलावा बड़-बड़े बिजनेस ऑनर ईमेल आइडी बनाने के लिए करते है.

Yahoo! Mail – यह सर्विस आजकल भूल अवस्था में चल रही है. लेकिन, इसके फीचर और सर्विस आज की जरूरत के अनुसार ही काम कर रही है. इसलिए, याहू! मेल भी आपके लिए ईमेल आइडी बनाने के लिए बढ़िया टूल है.

Outlook/Hotmail – माइक्रोसॉफ्ट द्वारा निर्मित यह ईमेल सर्विस ज्यादातर पेशेवर तथा बिजनेस द्वारा ईमेल क्लाइंट के रूप में इस्तेमाल की जाती है. लेकिन, आउटलुक आपको पर्सनल ईमेल आइडी बनाने की मुफ्त सुविधा भी देता है.

Zoho Mail – जोहो मेल भी ईमेल आइडी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

Rediffmail – यदि आप अपने दोस्तों से अलग दिखना चाहते है तो आप रेडिफमेल का इस्तेमाल कर सकते है. बाकि सेवाएं लगभग समान ही है बस पीछे का नाम बदल जाता है.

ये भी पढ़े:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: