AntiVirus क्या है? What is Antivirus in Hindi

AntiVirus क्या है ?

दोस्तों (VIRUS) के बारे मे तो हम सब जानते ही है की ये हमारे किसी भी डिवाइस के लिये कितना खतरनाक होता है तो ये भी जानना आवश्यक है की अपने device को virus से बचाने के लिये हमें ऐसा software उपलब्ध कराया गया है जिसकी मदद से हम अपने device को Virus से सुरक्षित रख सकते है इसी software को antivirus के नाम से जाना जाता है।

Antivirus एक Program है. यह भी बोल सकते हो ये एक Software है जो Computer में छुपे हुए सारे Virus Program को ढूंड निकालता है और उसको Computer से Delete यानि ख़तम कर देना। यह भी कह सकते हो ये Computer के लिए Safeguard जैसे काम करता जो Malware जैसे Computer Worms, Trojan Horse से बचाता है.

Antivirus हमारे डिवाइस के लिये एक सुरक्षा कवच का काम करता है इसके install होने से हमारे डिवाइस को वायरस से छुटकारा मिलता है इसका मुख्य काम वायरस को system मे आने से रोकना होता है और यदि किसी कारण से वायरस आ गये है तो उसे यह नष्ट भी करता है। इसका उपयोग सभी करने लगे है परन्तु जिसको इंटरनेट पर ज्यादा काम करना होता है उनके लिये antivirus अत्यधिक जरूरी है क्योकि वायरस के सिस्टसम मे आने का सबसे आसान तरीका इंटरनेट को ही माना जाता है।

मार्केट में ऐसे कई antivirus मौजूद है जिसे हम अपने सिस्टसम के लिये खरीद कर install कर सकते है जिससे हमारा डिवाइस वायरस मुक्त रह सके। ये कुछ ऐसे antivirus है जिन्हे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है:- Quick Heal, Awast, NPAV, kespersky, Panda, Bitdefender आदि। यदि हमे बिना रुकावट अपने डिवाइस का उपयोग करना है तो हमें अपने सिस्टसम मे antivirus का उपयोग करना चाहियें जब हम किसी नये सिस्टसम को खरीदते है तो हमें उसमें कोई एक antivirus जरूर मिलता है मगर वह एक demo version होता है और वह कुछ ही दिन तक काम करता है उसके बाद वह सिस्टसम के background में run होकर सिर्फ हमारे सिस्टसम को धीमा बनाता है इसलिये हमें अपने डिवाइस की सुरक्षा के लिये एक अच्छे से antivirus पर निवेश करना चाहियें ताकि बिना किसी परेशानी उसका उपयोग किया जा सके । उम्मीद है आपको AntiVirus क्या है?, समझ में आया होगा

Virus क्या है


वायरस एक तरह का रोग है जो हमरे कंप्यूटर में ा जाता है उसे करना हमरा सिस्टम धीरे काम करता है उसको खत्म करने के लिए अंतविरुस का उपयोग किया जता है। एंटीवायरस प्रोग्राम Malware की पहचान करने के लिए Virus की परिभाषा का उपयोग करते हैं. किसी फाइल या सॉफ्टवेयर को स्कैन करने के दौरान सिस्टम यदि किसी मैलवेयर से ग्रस्त किसी फ़ाइल को ढूंढता है तो मैलवेयर परिभाषा में वह मैलवेयर के समान होता है. अतः एंटीवायरस परिभाषा के आधार Malware को रोकने के साथ ही नष्ट भी कर सकता है

ये भी पढ़े:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: