Virus (वायरस) क्या है ? What is Computer Virus in Hindi

Virus क्या है?:-

दोस्तो Virus का नाम तो हम सबने सुना ही है जिस तरह computer या mobile को चलाने में मुख्य भुमिका Software Program अदा करती है ठीक उसी प्रकार virus भी छोटा Software Program होता है जो computer, Mobile, Tablet आदि Device को नुकसान पहुँचाता है इन devices को इंसान ने बनाया है तथा इसमें काम कर रहे software भी इंसान द्वारा ही बनाया गया है जिसमें से कुछ अच्छे होते है और कुछ हमारे Device के लिए हानिकारक होते है ये हानिकारक Software Program ही Virus कहलाते है.

ये virus आपके Device को क्षतिग्रस्त कर सकते है Virus अपने आप किसी भी device में प्रवेश नहीं कर पाते इनके आने के पीछे हमारे या हमारे device को उपयोग करने वालो की गलती या चूक का नतीजा होता है

हम बिना किसी जानकारी के किसी भी Software को अपने device में install कर लेते है जिससे की उस application के साथ-साथ Virus भी हमारे device में आ जाते है जिसका हमें पता भी नहीं चलता ठीक उसी प्रकार जब हम किसी device में Web Browsing करते है उस समय जल्दी में किसी भी site पे दिखाये गये permission को allow कर देते है जिससे उस site में मौजूद कुछ virus हमारे device को अपना घर बना लेते है और नुकसान पहुँचाते है। इन virus से बचने के लिए हमें किसी भी डिवाइस को चलाते वक़्त पूर्ण सावधानी बरतनी चाहियें और यदि बिना किसी रुकावट के अपने device का उपयोग करना हो तो हम अपने device में Antivirus का भी प्रयोग कर सकते है।

उम्मीद है आपको Virus क्या है? , समझ में आया होगा इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए, आप निचे दि गई कोई भी लिंक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, हमने सबसे अच्छे आर्टिकल की लिंक यहाँ पर आपको दिखाई है. निचे दि गई किसी भी लिंक में क्लिक करें और फुल डिटेल में आर्टिकल पढ़ें.

ये भी पढ़े:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: