कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में | What is Computer in Hindi

कंप्यूटर क्या है?

कंप्यूटर एक एसा यन्त्र (Device) है जो एक सेकंड में करोडो गणनाएं एक साथ कर सकता है कंप्यूटर के प्रोसेसर की जो स्पीड होती है उसको हर्ट्ज़ से मापा जाता है। कंप्यूटर एक स्वचालित उपकरण के रूप में कार्य करता है। जब एक बार उपयोगकर्ता कंप्यूटर को निर्देश दे देता है तो उसके बाद कंप्यूटर सारा कार्य अपने आप ही करता है, फिर उसको कुछ भी बताने या निर्देश देने की ज़रूरत नहीं होती तथा इस दौरान इंसानी हस्तक्षेप की सम्भावना बहुत ही कम होती है| ये अपना काम बखूबी निभाता है। Computer एक electronic device होता है जो की तरह तरह के arithmetical और logical tasks को human (मनुष्य) की तुलना में तेजी से calculate कर सकता है| यह तरह तरह के Problems को आसानी से solve कर सकता है|

कंप्यूटर कैसे काम करता है?

कंप्यूटर एक ऐसा उपकरण है जिसका उपयोग डेटा को स्टोर, प्रोसेस और ट्रांसमिट करने के लिए किया जाता है। उनका उपयोग फाइलों और दस्तावेजों को संग्रहीत करने से लेकर ईमेल भेजने तक किसी भी चीज के लिए किया जाता है।

Computer kya hai (What is Computer in Hindi) –

Computer एक ऐसा प्रोग्रामिग मशीन हैं. जो User को इस योग्य बनाता हैं की वह विभिन्न प्रकार की Information या Data को क्रियान्वित करने के बाद उन्हें व्यवस्थित रूप से संचित कर सकता हैं.

कंप्यूटर हमारे Life का एक अभिन्न Part बन गया हैं. आधुनिक समय में कंप्यूटर का इस्तेमाल हर एक क्षेत्र में किया जा रहा हैं. क्यों की Computer की मदद से घंटों का काम चंद मिनटों में पूरा हो जाता हैं.

लेकिन Computer से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारियाँ हैं. जिसके बारे में बहुत ही कम लोगो को पता हैं. जैसे की कंप्यूटर क्या है? What is Computer in Hindi? computer ka full form क्या होता हैं? computer ki paribhasha, कम्प्यूटर के प्रकार इत्यादि.

अगर आपके भी दिमाग में ऐसे ही प्रश्न उत्पन्न हो रहे हैं. तो चलिए computer की पूरी जानकारी hindi में विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं. कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की विशेषताएं से लेकर computer की पूरी इतिहास तक.

कंप्यूटर क्या है? के बारे में और अच्छे से जानने के लिए आप निचे दिगई कोई भी लिंक्स से ले सकते हैं,

हमने सबसे अच्छे आर्टिकल की लिंक यहाँ पर आपको दिखाई है. निचे दिगई किसी भी लिंक में क्लिक करें और फुल डिटेल में आर्टिकल पढ़ें

ये भी पढ़े:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: