Search Engine क्या है?

Search Engine क्या है?

दोस्तों आज के इस बढ़ते इंटरनेट के दौर में इंसान सभी प्रकार की जानकारी इसी के माध्यम से निकाल लेता है जब कभी चार लोग आपस मे खड़े होकर किसी विषय पर चर्चा करते है और किसी विवाद के होने पर जब कोई तथ्य सामने निकलकर नही आता तो लोग किसी विवाद को आगे ना बढ़ाकर सीधा अपने जेब से मोबाइल निकालकर उसे Google करने लगते है और उस विषय की जानकारी लेकर विवाद को वही समाप्त कर देते है जब व्यक्ति किसी समस्या का समाधान या जानकारी इंटरनेट के माध्यम से search करता है तो उसे ये facility provide कराने वाली सुविधा ही search engine कहलाती है।

आजकल tv पर advertise में दिखाया जाता है की कोई भी काम हो तो बस Google करो दरअसल Google दुनियां का सबसे बेहतर search engine माना जाता है हम अपनी किसी भी सवाल का जवाब Google पर Search करते है तो इसका मतलब है की हम search engine का उपयोग कर रहे है Google के अलावा Yahoo, Bing, ASK जैसी कुछ और भी search engine है जिनमें सबसे ज्यादा Google का ही प्रयोग किया जाता है और ये अभी सबसे ज्यादा प्रचलित भी है search engine से हम अपने किसी भी कठिन से कठिन सवाल का जवाब असानी से ढूंढ सकते है ये एक मार्गदर्शक है जिसके माध्यम से हम अपने किसी भी समस्या का समाधान निकाल सकते है।

सर्च इंजन के प्रकार (Types of search engine in Hindi)

Search engine आज हमारे लिए जानकारी खोजने का एक बेहतरीन tool बन चुका है. किसी विषय के बारे में जानने के लिए आपको resources का पता लगाने की कोई जरूरत नही बस सर्च इंजन पर विषय डाले आपके सामने वह सभी website होंगी जो उस बारे में जानकारी देती है. आपके द्वारा सर्च की गई जानकारी प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रकार के खोज इंजन है.

सर्च इंजन को प्रमुखतः तीन श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है जो निम्नलिखित है –

  • Crawler Based Search Engines
  • Directories
  • Hybrid Search Engine

क्रॉलर सर्च इंजन (Crawler Based Search Engine)

क्रॉलर सर्च इंजन के डेटाबेस की नई सामग्री को क्रोलर और इंडेक्स करने के लिए स्पाइडर, क्रौलर, रोबोट और बोट प्रोग्राम्स का प्रयोग करते है। यह किसी भी वेबसाइट को सर्च रिजल्ट में परिवर्तित करने के लिए क्रॉलिंग, इंडेक्सकिंग, कॅल्क्युलेटिंग Relevancy और Retrieving रिजल्ट इन सभी नियमों का पालन करना पड़ता है। गूगल, बिंग, याहू क्रौलर सर्च इंजन के प्रमुख उदाहरण हैं।

डायरेक्टरी सर्च इंजन (Directories Based Search Engine)

वेब डायरेक्टरी को सब्जेक्ट डायरेक्टरी के रूप में जाना जाता है। डायरेक्टरी सर्च इंजन को केटेगरी के आधार पर वेबसाइट्स की एक लिस्ट दी जाती है और वेब साईट किस विषय में है इसका एक छोटा डिस्क्रिप्शन भी दिया जाता है। इस तरह के सर्च इंजन पूरे मानव संचालित होते है इसमें वेबसाइट का ओनर इन डायरेक्टरीज में खुद अपनी वेबसाइट सबमिट कर सकता है। याहू, DMOZ, BOTM ये सभी डाइरेक्टरी सर्च इंजन के उदाहरण हैं।

हाईब्रिड सर्च इंजन (Hybrid Search Engine)

हाईब्रिड सर्च इंजन क्रॉलर और डायरेक्टरी सर्च इंजन का मिश्रण है इस केटेगरी में आने वाले सर्च इंजन क्रॉलर सर्च इंजन और डायरेक्टरी सर्च इंजन दोनों से वेब पेज लेकर अपने परिणामों को दिखाता है, लेकिन वर्तमान में हाइब्रिड सर्च इंजन पूरी तरह क्रॉलर में आधारित हो गए है। याहू, गूगल हाइब्रिड सर्च इंजन के उदाहरण हैं।

Top 5 Search Engine In India

उम्मीद है आपको Search Engine क्या है?, समझ में आया होगा इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए, आप निचे दि गई कोई भी लिंक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, हमने सबसे अच्छे आर्टिकल की लिंक यहाँ पर आपको दिखाई है. निचे दि गई किसी भी लिंक में क्लिक करें और फुल डिटेल में आर्टिकल पढ़ें.

  • गूगल (Google)
  • बिंग (Bing)
  • डकडकगो (DuckDuckGo) सर्च इंजन
  • याहू (Yahoo)
  • AOL
  • यांडेक्स (Yandex)

ये भी पढ़े:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: