Google क्या है और किसने बनाया है

Google क्या है?

Google LLC एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जिसका search engine technology, ऑनलाइन विज्ञापन, क्लाउड कंप्यूटिंग, कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर, क्वांटम कंप्यूटिंग, ई-कॉमर्स, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स पर ध्यान केंद्रित करती है

Google एक सर्च इंजन है जिसमें हम किसी भी तरह के जानकारी को उसके कीवर्ड या शब्द के द्वारा ढूंढ कर निकालते हैं या खोजते हैं

Google क्या है: यदि हमें internet पर कुछ भी search करना हो तो सबसे पहले हम google पर जाते हैं. क्योंकि Google सबसे popular search engine है.

गूगल को 2 लड़को ने मिलकर बनाया है जिनके नाम Larry Page और Sergey Brian है.

यही दोनों के संस्थापक और आविष्कारक है. इन दोनों की बदौलत ही लोगों की जीवन शैली बदल चुकी है. हर जानकारी का खज़ाना हाथों में पहुंचा गया, काम करने का तरीका बदल गया और बहुत सी चीज़ें आसानी से हासिल होने लगी.

जब दोनों कैलिफ़ोर्निया में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स थे और अपनी पीएचडी की पढाई कर रहे थे तब उन्होंने इस सर्च इंजन को अपने प्रोजेक्ट के रूप में लिया और काम करना शुरू कर दिया.

जब कोई यूजर google पर अपने सवालों को खोजता है तो index वेबसाइट तथा web pages के आधार पर google user के सवालों के जवाब result में show करता है। इन तीन steps पर गूगल search कार्य करता है।

  • crawl
  • index
  • showing result

लेकिन इसको बनाने में दो PHD Students का हाथ था जिनका नाम है Sergey Brin और Larry Page जो की Stanford University, California के छात्र थे, 1995 में वे वहीँ पे आपस में मिले थे और वही से इस Search engine की सुरुवात हुई.

गूगल के फ़ायदे

हम जानते हैं गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है तथा गूगल के अनुसार 1 ट्रिलियन साइट गूगल पर index हैं जिसका सीधा फायदा एक इंटरनेट यूजर को है क्योंकि यूजर अपनी choices के आधार पर विभिन्न विषयों पर सटीक इंफॉर्मेशन प्राप्त कर सकता है।

गूगल कैसे काम करता है (How Google Works In Hindi)

Google कार्य अपने Algorithm के अनुसार करता है। गूगल अपने Content को महत्वपूर्ण बनाने के लिए अपने Algorithm को समय समय पर Update करता है। गूगल के Crawler इंटरनेट पर मौजूद जानकारी को गूगल के Database में Index करते है। जब भी कोई User गूगल पर कुछ सर्च करता है, तो Google में Index Website यूजर को उसके द्वारा की गयी text के अनुसार उसके सामने रिजल्ट दिखा देता है।

ये भी पढ़े:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: