Mobile Hotspot क्या है? What is Hotspot in Hindi

क्या आप जानते हैं की Hotspot क्या है? हॉटस्पॉट क्या है हिंदी में जानकारी। आज हम आपको बताएँगे की हॉटस्पॉट क्या होता है, और इसका क्या होता है।

Hotspot क्या है? What is Hotspot in Hindi

Hotspot एक ऐसा physical location होता है, जहां की कोई भी यूज़र चाहे तो इंटर्नेट access कर सकता है। इंटर्नेट इस्तमाल किया जाता है मुख्य रूप से Wi-Fi के माध्यम से, वो भी एक wireless local area network (WLAN) के जिसमें की एक router जुड़ा हुआ होता है एक Internet service provider के साथ जुड़ा हुआ होता है।

एक Hotspot एक ऐसा specific location होता है जो की Internet access प्रदान करता है wireless local area network (WLAN) के माध्यम से. ये term generally synonymous (समानार्थक) होता है एक Wi-Fi connection के साथ. एक network जो की hotspot करता है उसमें primarily दो चीज़ रहते हैं जो की हैं modem और wireless router.

मोबाइल हॉटस्पॉट क्या है?

Mobile hotspot (जिसे की एक portable hotspot भी कहा जाता है) एक ऐसा hotspot होता है जो की केवल mobile specific ही होता है. जहाँ एक “regular” Wi-Fi hotspot किसी एक physical location पर ही उपलब्ध होता है, वहीँ आप एक mobile hotspot को कहीं पर भी create कर सकते हैं अपने smartphone के data connection को इस्तमाल कर आप अपने laptop को Internet के साथ connect कर सकते हैं। इस process को “tethering” कहा जाता है।

Hotspot से कैसे connect करें या उसके security issues को जानने से पहले चलिए उनके विषय में कुछ जानते हैं। जहाँ कुछ लोग ये terms “hotspot” और “mobile hotspot” को interchangeably इस्तमाल करते हैं, लेकिन असल में उनकी distinct meanings होती हैं।

एक wireless access point (WAP) एक प्रकार का networking device होता है जो की एक Wi-Fi compliant device को allow करता है connect करने के लिए एक wired network के साथ. ये WAP को हम physically connect कर सकते हैं एक router के साथ या इसे router के साथ integrate भी किया जा सकता है. एक WAP, hotspot नहीं होता है, बल्कि एक physical location होता है जहाँ की Wi-Fi access to a WLAN available होता है।

hotspot kya hai hindi me 31

Password लगा हो तो internet और hotspot unlock कैसे करे?

इसके लिए आपको अपने android phone का root access होना जरुरी है. अगर नहीं हो तब आप इसे root भी करवा सकते हैं. एक बार आपने root कर लिए फिर आप एक application WPA WPS Tester को install करना होगा और available wifi को scan करना होगा। लेकिन free version में आप केवल वही wifi को access कर सकते हैं जो की green show करेगा।

हॉटस्पॉट कितने प्रकार के होते हैं?

Hotspot के मुख्य रूप से दो प्रकार होते हैं –

  1. Free Wi-Fi हॉटस्पॉट्स

इस प्रकार के Wi-Fi router में password requirement को हटा दिया जाता है, इससे ये सभी users को समान network से connect होने में मदद करता है जिससे वो internet को आसानी से access कर सके

  1. Commercial हॉटस्पॉट्स

इस प्रकार के access points wireless coverage तो प्रदान करते ही है लेकिन एक fee के साथ. जब एक user किसी एक commercial hotspot से connect होता है Internet के लिए, तब user को usually redirect किया जाता है एक screen पर जिसमें login information या payment details माँगा जाता है इस service को इस्तमाल करने के लिए

Read More

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: