Processor क्या होता है? i3,i5,i7 core का मतलब क्या है?

Processor क्या है?

इसे कम्प्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है। यह कम्प्यूटर के मदरबोर्ड मे लगी एक बहुत ही महत्वपूर्ण micro चिप होती है ये चिप user की बात को कम्प्यूटर तक पहुँचाने मे मदद करती है। इसी की मदद से user जो command कम्प्यूटर को देता है उसे ये process करके output यंत्र के माध्यम से स्क्रीन पर रिजल्ट के रूप मे दिखाता है कम्प्यूटर मे जितना ज्यादा ताकतवर core का processor होगा कम्प्यूटर उतना ज्यादा अच्छा work करेगा जैसे-जैसे core बढ़ाया जाता है वैसे-वैसे कम्प्यूटर की क्षमता बढ़ती चली जाती है।

इसका मुख्य काम MultiTasking, Gaming, video editing आदि करने मे काम आता है। इसलिये ज्यादा heavy काम करने वाले लोगो को ज्यादा core के processor वाले कम्प्यूटर मे निवेश करना चाहिये चहिये। इसलिये i3,i5,i7 core वाले processor को अपने कार्य के हिसाब से चुनना चाहियें।

उम्मीद है आपको Processor क्या है?, समझ में आया होगा इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए, आप निचे दि गई कोई भी लिंक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, हमने सबसे अच्छे आर्टिकल की लिंक यहाँ पर आपको दिखाई है. निचे दि गई किसी भी लिंक में क्लिक करें और फुल डिटेल में आर्टिकल पढ़ें.

ये भी पढ़े:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: