HDD VS SSD क्या है? आपके लिये सही

HDD VS SSD क्या है

दोस्तो यदि आप कोई COMPUTER SYSTEM खरीदने जा रहे है और ये सोच रहे है की आपको अपने COMPUTER मे कौन सा hard drive लेना है तो इसका मतलब आपको COMPUTER की काफी समझ है वैसे कम्प्यूटर में दो ही तरह के Hard Drive देखने को मिलती है HDD और SSD मगर फिर भी आपको इन दोनो मेसे किसी एक को चुनने मे मुश्किल आ रही है तो आज हम इस परेशानी का हल निकालने की कोशिश करेंगे आपकी जानकारी के लिये बताते चले की HDD का पुरा नाम है Hard Disk Drive और SSD का पुरा नाम है Solid State Drive.

इन दोनो मे नाम की ही तरह काफी अंतर होता है HDD>  SSD के मुकाबले कीमत मे सस्ता पड़ता है। इसी वजह से यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय भी है जबकि SSD>  HDD के मुकाबले गति मे ज्यादा तेज़ होता है। SSD आपके data को ज्यादा तेजी से read करने मे कारगर होता है जिससे आपके COMPUTER की रफ्तार तेज़ होती है जबकि HDD आपको ज्यादा data store करने की आजादी देता है। तो एसे में यह कहा जा सकता है की जिसे ज्यादा Heavy Work करना है या Performance अच्छी चाहियें तो वो SSD तथा जिसे ज्यादा Storage की आवश्यकता है वो HDD को चुन सकते है।

उम्मीद है आपको HDD vs SSD में क्या अंतर है? और इन दोनों में से कौन सा आपके लिए बेहतर है, समझ में आया होगा इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए, आप निचे दि गई कोई भी लिंक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, हमने सबसे अच्छे आर्टिकल की लिंक यहाँ पर आपको दिखाई है. निचे दि गई किसी भी लिंक में क्लिक करें और फुल डिटेल में आर्टिकल पढ़ें.

जब पहले SSD पहली बार market में पहली बार आया था तब लोगों का इसके ऊपर इतना विश्वास नहीं था. लेकिन अब इस technology को बहुत ही जोरों सोरों से लोगों द्वारा इस्तमाल में लाया जा रहा है. और इसमें HDD के तुलना SSD का longivity ज्यादा है.

HDD के प्रकार क्या हैं?

• आपको बहुत सारा Storage capacity चाहिए लगभग 10TB या उससे भी ज्यादा
• आप ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहते
• अगर आपको Computer की boot up speed और copy करने की क्ष्य्मता को लेकर ज्यादा चिंता नहीं है तब आपके लिए सबसे अच्छा option हैं HDD.

SDD के प्रकार क्या हैं?

• अगर आप computer की faster performance के लिए ज्यादा खर्च करना चाहते है
• आपको Storage Capacity को लेकर ज्यादा चिंता नही है और आप कम में भी काम चला सकते हैं. तो यहाँ आपके लिए SSD ही सबसे अच्छा option है.

SSD के प्रकार क्या हैं?

SSD में एक प्रकार है SATA और दूसरा है NVMe।

HDD और SSD में क्या अंतर है?

SSD (सॉलिड स्टेट डिस्क) एक अच्छा स्टोरेज माध्यम है जब उपयोगकर्ता अधिक विश्वसनीय, टिकाऊ, कुशल समाधान चाहता है जबकि HDD (हार्ड डिस्क ड्राइव) एक बेहतर विकल्प है जब लागत प्रभावी भंडारण की आवश्यकता होती है।

ये भी पढ़े:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: