DigiLocker क्या है? Digilocker की जानकारी हिंदी में.

DigiLocker एक मोबाइल एप्लीकेशन और वेबसाइट है, जोकि भारत सरकार ने बनाया है, DigiLocker में आप अपने जरुरी डाक्यूमेंट्स जैसे Pan Card , Aadhaar Card, Voter Card, Driving License की Soft Copy को स्टोर करके रख सकते है, जिसे आप जब और जहाँ चाहें उपयोग में ले सकते हैं. आप कहीं भी जहाँ पर आपको डाक्यूमेंट्स की जरुरत पड़े वहाँ इसका उपयोग कर सकते हैं. ये उतना ही मान्य होगा जितना की आपका ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स होगा, इसका उपयोग आप सरकारी और प्राइवेट कामों के लिए कर सकते हैं, इसमें आपको कोई दिक्कत नहीं होगी. DigiLocker के बारे में और अच्छे से जानने के लिए आप निचे दिगई कोई भी लिंक्स से ले सकते हैं, हमने सबसे अच्छे आर्टिकल की लिंक यहाँ पर आपको दिखाई है. निचे दिगई किसी भी लिंक में क्लिक करें

DigiLocker भारत सरकार की Digital India की ही एक पहल है। DigiLocker वह सुविधा है, जिसके तहत हम अपने सारे डॉक्यूमेंटस की सॉफ्ट कॉपी को हम ऑनलाइन एक वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन पर save कर सकते है. अब से भारत सरकार ने सॉफ्ट कॉपी को भी उतनी मान्यता दे ही है जितनी एक हार्ड कॉपी को मिलती है। अब आपका पहचान पत्र आपके फ़ोन में सेव हो या आपके पर्स में पड़ा हो दोनों बराबर बात है।

डिजिलॉकर कितना सुरक्षित है? 

अगर हम बात DigiLocker की securty की करे तो DigiLocker उतना ही सुरक्षित है जैसे की हमारा bank account या net banking। डिजिलॉकर मे हमे एक user id और password बनाना होता है। और उसे हमें अपने आधार कार्ड से लिंक करना होता है। साथ में हमे अपना mobile number भी registred करना होता है। यह सभी प्रकिया करने के बाद ही आप डिजिलॉकर मे अपना account बना लेते है।अब जब कभी आपको डिजिलॉकर में से अपना कोई certificate use करना हो तो आप अपने user id और password से login करना होगा। फिर आपके registred mobile number पर एक OTP आयेगा,आपको उस code को login करने के बाद डालना होगा। तभी आप अपने certificate,document को देख सकेंगे, और इनका use कर सकेंगे । इस तरह से कहा जाये तो डिजिलॉकर बिल्कुल हमारे bank account की तरह ही सुरक्षित है।

ये भी पढ़े:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: