Common Eligibility Test (CET) क्या है? CET 2023 Exam Detail 

CET 2023 Exam Detail 

सामान्य पात्रता परीक्षा (Common Eligibility Test- CET) भारत में केंद्र सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और भारतीय रेलवे में अराजपत्रित पदों पर कर्मचारियों की भर्ती के लिए वर्ष 2023 से शुरू होने वाली एक आगामी परीक्षा है. यह परीक्षा राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी द्वारा आयोजित कि जाएगी जो भारत सरकार की केंद्रीय एजेंसी के रूप में कार्य करेगा.

एक ही परीक्षा के साथ कई प्रवेश परीक्षा की जगह के लिए राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी की स्थापना को 19 अगस्त 2020 को भारत के केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित किया गया था.

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी विभिन्न गैर-तकनीकी पदों के लिए स्नातक, उच्च माध्यमिक (12वीं पास) और मैट्रिक (10वीं पास) उम्मीदवारों के तीन स्तरों के लिए एक अलग सीईटी (CET) परीक्षा आयोजित करेगी वर्तमान में एसएससी, आईबीपीएस, रेलवे और विभिन्न अन्य संगठनों द्वारा ऐसे परीक्षण किए जा रहे हैं.

इस परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थी को Group B और Group C की परीक्षाओं में सीधे दूसरे चरण में प्रवेश मिलेगा.

CET Common Eligibility Test

परीक्षार्थियो को बार बार परीक्षा के बोझ से बचाने के लिए केन्द्र सरकार की पहल पर अब कर्मचारी चयन आयोग SSC पहली बार Common Eligibility Test (CET) करायगा। SSC की ओर से (CET) Graduation Level कराने की तैयारी शुरु हो गई है। फरवरी 2023 मे इसकी Exam होगे। (CET) पास करने वाले Student (SSC, Bank, Railway) की ओर से होने वाली परीक्षाओ मे सीधे दूसरे चरण की परीक्षा मे शामिल होगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी करोड़ों युवाओं के लिए एक वरदान साबित होगी, यह कई परीक्षणों को खत्म कर देगा और कीमती समय के साथ-साथ संसाधनों को भी बचाएगा. इससे पारदर्शिता को भी बड़ा बढ़ावा मिलेगा.

CET परीक्षा में प्राप्त स्कोर तीन साल के लिए वैध होंगे, प्रयासों पर कोई रोक नहीं है

परीक्षा परिणाम की घोषणा की तारीख से तीन वर्ष की अवधि के लिए उम्मीदवार का सीईटी स्कोर मान्य होगा. वैध स्कोर के सर्वश्रेष्ठ को उम्मीदवार का वर्तमान स्कोर माना जाएगा. ऊपरी आयु सीमा के अधीन सीईटी में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवार द्वारा किए जाने वाले प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा.

ऊपरी आयु सीमा में छूट अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग और अन्य श्रेणियों के उम्मीदवारों को सरकार की मौजूदा नीति के अनुसार दी जाएगी. यह उन उम्मीदवारों की कठिनाई को कम करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा जो हर साल इन परीक्षाओं को तैयार करने और देने के लिए काफी समय, पैसा और प्रयास करते हैं.

ये भी पढ़े:- (नीट) NEET क्या है, (नीट) NEET परीक्षा के बारे में हिंदी में सम्पूर्ण जानकारी

गरीब उम्मीदवारों को बड़ी राहत

वर्तमान में, उम्मीदवारों को कई एजेंसियों द्वारा आयोजित कई परीक्षाओं में उपस्थित होना पड़ता है. परीक्षा शुल्क के अलावा, उम्मीदवारों को यात्रा, बोर्डिंग, लॉजिंग और इस तरह के अन्य खर्चों के लिए अतिरिक्त खर्च उठाना पड़ता है. एक एकल परीक्षा से उम्मीदवारों पर वित्तीय बोझ काफी हद तक कम हो जाएगा.

CET परीक्षा के लिए योग्यता

  • अभ्यर्थी को 10वीं या 12वीं कक्षा पास होना आवशयक है.
  • ग्रुप बी के पदों पर भर्ती के लिए CET परीक्षा का स्नातक स्तर का परीक्षण होगा जिसमें अभ्यर्थी के पास स्नातक की योग्यता होना आवश्यक है. इसके लिए अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना आवश्यक है.

ये भी पढ़े:- जेईई मेन (JEE Main) क्या है? जेईई मेन एग्जाम पैटर्न, एलिजिबिलिटी जानें पूरी जानकारी

CET परीक्षा का पैटर्न

  • CET परीक्षा में कुल 200 अंको का पेपर होगा.
  • इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान, गणित, बौद्धिक क्षमता परिक्षण, हिंदी और इंग्लिश के प्रश्न पूछे जायेंगे.
  • प्रत्येक भाग में कुल 25 प्रश्न होंगे एवं पेपर में कुल प्रश्नों की संख्या 200 होगी.
  • गलत उत्तर होने पर 1/3 Minus Marking भी होगी.

CET Certificate

जो अभ्यर्थी CET परीक्षा में सफल होंगे उन अभ्यर्थी को प्रमाण पत्र भी जारी किया जायेगा जिसके बाद अभ्यर्थी को निम्न लाभ होंगे.

  • CET परीक्षा के प्रमाण पत्र की वैधता 2 वर्ष की होगी.
  • अभ्यर्थी का Group B और Group C पदों पर आयोजित होने वाली भर्ती के लिए सीधा ही दूसरे चरण में मेरिट के आधार पर चयन किया जायेगा.
  • CET परीक्षा पास अभ्यर्थी बैंक में क्लर्क के पदों पर, रेलवे, एसएससी में Group B और Group C के पदों पर होने वाली भर्ती के अंतर्गत दूसरे चरण में प्रवेश मिल जायेगा.

दोस्तों अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले. आप इसे facebook या twitter जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट पर शेयर करके और लोगो तक पहुंचाए.

धन्यवाद !

ये भी पढ़े:-

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: