COMPUTER पढ़ाई क्यो जरूरी है? Computer Kya hai ?

Computer की पढ़ाई में आवश्यकता- दोस्तो कम्प्यूटर से कौन परिचित नहीं है आजकल कम्प्यूटर का सभी क्षेत्रों में उपयोग बढ़ता जा रहा है ऐसे में छात्रों को नजरअंदाज करना उचित नही होगा। पढ़ाई के क्षेत्र में कम्प्यूटर का काफी योगदान रहा है आजकल पढ़ाई के बढ़ते आयमो में कम्प्यूटर की खास जरुरत को महसूस किया गया है। स्कूलो में खास कम्प्यूटर का subject बना दिया गया है क्योकि तेज़ी से बढ़ती दुनिया मे प्रत्येक व्यक्ति को कम्प्यूटर का ज्ञान होना आवश्यक है इसलिये इस ज्ञान का बिज युवावस्था मे बोया जाना जरूरी है जो छात्रकाल मे कर दिया जाता है कुछ पढ़ाई ऐसे है जिसमें कम्प्यूटर के द्वारा ही पढ़ाई कराई जाती है जगह-जगह कम्प्यूटर की Coaching कराई जा रही है तो ऐसे में कम्प्यूटर का छात्रों के जीवन में बहुत ही महत्व है।

कम्प्यूटर के माध्यम से समुचि दुनियाँ एक ही स्थान पर समाहित नज़र आती है। कम्प्यूटर ने मानव के जीवन में ऐसी जगह बना ली है की अब उसके बिना जीवन यापन बेहद मुश्किल मालूम पड़ता है। उम्मीद है आपको Computer की पढ़ाई में क्या आवश्यकता है?, समझ में आया होगा इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए, आप निचे दि गई कोई भी लिंक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, हमने सबसे अच्छे आर्टिकल की लिंक यहाँ पर आपको दिखाई है. निचे दि गई किसी भी लिंक में क्लिक करें और फुल डिटेल में आर्टिकल पढ़ें.

कम्प्यूटर की परिभाषा – Computer Definition in Hindi

“Computer एक मशीन है जो कुछ तय निर्देशों के अनुसार कार्य को संपादित करते है. और ज्यादा कहे तो Computer एक इलेक्ट्रोनिक उपकरण है जो इनपुट उपकरणों की मदद से आँकडों को स्वीकार करता है उन्हें प्रोसेस करता है और उन आँकडों को आउटपुट उपकरणों की मदद से  सूचना के रूप में प्रदान करता है.”

कंप्यूटर जरूरी क्यों है?

आज बड़े-बड़े इंडस्ट्री और कंपनियों में उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए रोबोटिक्स का इस्तेमाल किया जाता है जो पूरी तरह से कंप्यूटर से चलते हैं. दुनिया की इतनी बड़ी आबादी को हर प्रकार की सुविधा देने के लिए मास प्रोडक्शन की जरूरत पड़ती है जो बिना कंप्यूटर के संभव नहीं

कंप्यूटर हमारी जिंदगी में किस प्रकार हमारी जरूरतों को पूरा करते हैं

  • बैंक – लगभग हर बैंक कंप्यूटर का इस्तेमाल करता है 
  • संचार – कंप्यूटर के इस्तेमाल की वजह से संचार और इंटरनेट चलना काफी आसान हो चुका है
  • बिजनेस / व्यवसाय – आज हर व्यवसाई में हम कंप्यूटर का इस्तेमाल होने लगा है। प्राइवेट और सरकारी नौकरी के लिए भी कंप्यूटर चलना जरूरी है।
  • मेडिकल साइंस –आज कल अस्पतालों में भी सभी काम कंप्यूटर से होने लगा है।
  • शिक्षा – आज कल सभी स्कूल और कॉलेजो में भी कंप्यूटर से पढ़िए और एग्जाम होने लगे है।
  • मीडिया
  • टिकट बुकिंग और यात्रा
  • मौसम की भविष्यवाणी
  • खेलकूद
  • दिनचर्या के कामों में

कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है ?

कम्प्यूटर बहु-उपयोगी मशीन होने के कारण आज तक भी इसको एक परिभाषा में नही बाँध पाँए है. इसी कड़ी में कम्प्यूटर का पूरा नाम भी चर्चित रहता है. जिसकी अलग लोगों और संस्थाओं ने अपने अनुभव के आधार पर भिन्न-भिन्न व्याख्या की है. लेकिन, इनमे से कोई भी Standard Full Form नही है. मैंने आपके लिए एक कम्प्यूटर की फुल फॉर्म नीचे बताई है. जो काफी लोकप्रिय और अर्थपूर्ण है.

C – Commonly
O – Operating
M – Machine
P – Particularly
U – Used in
T – Technology
E – Education and
R – Research

अर्थात Commonly Operating Machine Particularly Used in Technology Education and Research.

ये भी पढ़े:-

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: