फोटोग्राफी क्या है? फोटोग्राफी कितने प्रकार की होती है? What is Photography in Hindi

फोटोग्राफी आज के समय में हमारे जीवन का एक बहुत ही खास हिस्सा बन गया है. फोटोग्राफी एक कला है जिसमें लाइट और कैमरा का इस्तेमाल कर के डिजिटल सेंसर की मदद से तस्वीर तैयार किया जाता है. फोटोग्राफी दो ग्रीक शब्दों से मिलकर बना है ‘फोटो’ यानी प्रकाश ‘ग्राफ’ यानी चित्र बनाना.

फोटोग्राफी क्या है?

Photography एक कला है जिसमे लाइट और कैमरा का इस्तेमाल कर के डिजिटल सेंसर के मदद से तस्वीर तैयार किया जाता है ।

Photography का इस्तेमाल पर्सनल लाइफ से लेकर प्रोफेशनल लाइफ हर जगह है । फोटोग्राफी के द्वारा एक व्यक्ति को अपने अंदर छुपी हुई कला और क्रिएटिविटी को लोगो के सामने लाने का एक अच्छा माध्यम है। कला के क्षेत्र में
मॉडलिंग में सबसे ज्यादा फोटग्राफी का इस्तेमाल होता है । अगर व्यवसाय के क्षेत्र में देखा जाये तो फोटोग्राफी का इस्तेमाल किसी प्रोडक्ट तस्वीर शूटिंग के लिए किया जाता है ताकि उस प्रोडक्ट का मर्केटिंग अच्छे से किया जा सके ।

फोटोग्राफी के द्वारा एक व्यक्ति को अपने अंदर छुपी हुई कला और क्रिएटिविटी को लोगो के सामने लाने का एक अच्छा माध्यम है. फोटोग्राफी का उपयोग आज हर छोटे बड़े फंक्शनों में, शादियों में, मीडिया के क्षेत्रों में आदि कई जगहों में होने लगा है. कला के क्षेत्र में मॉडलिंग में सबसे ज्यादा फोटोग्राफी का इस्तेमाल होता है.

फोटोग्राफी का इस्तेमाल विज्ञान और खोज में भी खूब ज्यादा उपयोग किया जाता है. फोटोग्राफी को आज ना केवल शौकिया तौर पर बल्कि करियर के रूप में भी एक अच्छा प्लेटफार्म माना जा रहा है.

पैपराजी फोटोग्राफी किसे कहते हैं ?

पैपराजी उन  फोटोग्रैफर् को कहते है जो अभिनेता, नेता, राजनेता के दिनचर्या के फोटो खिचते है। आजकल ये काफी प्रचलित है क्यूकि हम सबको ये जानने कि बहुत उत्सुकता होती है की हमारे नेता लोग, हीरो और हेरोइन कैसे रहते है, क्या खाते, क्या पहनते।

पैपराजी (Paparazzi) उन स्वतन्त्र फोटोग्राफरों को कहते हैं जो खिलाड़ियों, अभिनेताओं, नेता, राजनेताओं और इसी तरह की बड़ी शख्‍स‍ियतों के फोटो लेते हैं। पापारात्‍सी इन शख्‍स‍ियतों की पब्‍लि‍क और पर्सनल लाइफ की हर तस्‍वीर कैप्‍चर करना चाहते हैं। फोटो लेने की उनकी यह कोशिश इस हद तक होती है

Photography Se Paise Kaise Kamaye – फोटोग्राफी से पैसे कैसे कमाए

अब हम आपको बताते हैं कि ऐसे कौन कौन से तरीके है, जिससे आप फोटोग्राफी की कला के मदद से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

1. News Company को फोटो बेच कर पैसे कमाए

जितने भी सारे फोटोग्राफर हैं, वो सबसे ज्यादा News Company के साथ जुड़कर अपने फोटोग्राफी की कला के मदद से पैसे कमाते हैं। आप तो जानते ही होंगे कि देश और दुनिया के खबर को लोगो के पास पहुंचाने वाले News Company के लिए वीडियो के बाद फोटो कितना जरूरी है।

News Company के लिए फोटोग्राफी का काम करके सैलरी के रूप में बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि किस प्रकार हम News Company से फोटोग्राफी के काम के लिए संपर्क करेंगे।

तो इसके 2 तरीके हैं, पहला तरीके यह हैं कि आप इन News Company के ऑफिस में जाकर उनसे फोटोग्राफी के काम के लिए पूछताछ कर सकते हैं। वहीं दूसरा तरीका यह है, की आप इन News Company के Career Website पर जाकर Photography के जॉब के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

2. खुद काम Photo Selling Website बनाकर फोटोग्राफी से पैसे कमाए

अगर आप फोटोग्राफी का कला बहुत अच्छे तरीके से जानते हैं, तो आप अपना खुद का एक फोटो सेल करने वाला website भी बना सकते हैं।

जहां पर आप बहुत से केटेगरी के photos को अपलोड कर उनको बेच कर अपने फोटोग्राफी की कला से महीने के करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। आपने भारत के सबसे बड़े Morivation Speker संदीप माहेश्वरी का नाम तो जरूर सुना होगा।

उनको भी बचपन से ही फोटोग्राफी का कला था, और बचपन से ही संदीप माहेश्वरी Professional Photographer बनना चाहते थे। पर संदीप माहेश्वरी की को यह मालूम था कि वो फोटोग्राफर का जॉब करके ज्याद पैसे नहीं कमा सकते हैं।

3. खुद का Studio खोलकर फोटोग्राफी से पैसे कमाए

अगर आप अपने फोटोग्राफी कला का शुरुवात बिलकुल ही आसन लेवल पर करना चाहते हैं तो आप खुद का एक Photo Studio खोल सकते हैं, इससे लोग आपके स्टूडियो में Photo खिचवाने आयेंगे, और बदले में आप उनसे कुछ Amount Charge करेंगे, और इस प्रकार यह बिजनेस चलेगा |

आपको कोशिश यह करनी चाहिए की आपका Studio मुंबई, दिल्ली, जैसे बड़े शहरो में खुल सके, ताकि ज्यादा से ज्यादा High Professional लोग आपके पास Photo खिचवाने के लिए आये, जब आप मुंबई , दिल्ली जैसे बड़े शहरो में खुद का Photography Studio खोल ले, तो कोशिश यह करें की आपका Brand बन जाए,

4. अपने Photo को Shutterstocks पर बेच के पैसे कमाए

आपको बनता दे की Shutterstocks दुन्य का सबसे बड़े Image Stock वेबसाइट हैं, Shutterstock वेबसाइट के तरफ से contributor Program चलाया जाता हैं, इसके अनुसार आप अपने Image को ShutterStock Website पर बेच सकते हैं,

इसके बाद जब भी कोई USER Sutterstock Website के माध्यम से आपके बेचे गए Photo को Download/ Buy करता हैं, तो उससे होने वाला कमाई का 60% हिस्सा Shuturstock आपको दे देता हैं, अगर कुल मिलाकर देख जाए तो आप Shuturstock Website पर अपना फोरो बेच कर पहले ही महीने से ₹15000 से अधिक कमा सकता हैं |

और अगर आपने फोटोग्राफी से पैसे कमाने के लिए Shutterstocks पर फोटो बेचने का मन बना लिया हैं, तो आप निचे दिए गए Guide Video को देख सकते हैं , जिसमे आपको बताया गया हैं की किस तरह आप अपने Images को Shutterstocks पर बेच सकते हैं |

फोटोग्राफी के प्रकार

पोर्ट्रेट फोटोग्राफी: Portrait Photography

2 portrait photo homeless lee jeffries

पोर्ट्रेट फोटोग्राफी में हम किसी व्यक्ति या लोगो के समूह की तस्वीर खींचते है. यह फोटोग्राफी शैली सबसे पुरानी है और इसे पोट्रेचेर भी कहा जाता है. इस प्रकार की फोटोग्राफी में उस व्यक्ति या लोगो की अनुभूति या भावनाओं को प्रस्तुत करने का प्रयास किया जाता है.

इस प्रकार की फोटोग्राफी में उस व्यक्ति या समूह के व्यक्तित्व, भावनाओं और हाव भाव को दर्शाने का बखूबी प्रयास किया जाता है. इस प्रकार की फोटोग्राफी फोटोग्राफरों बीच में बहुत ही पॉपुलर है.

शादी की फोटोग्राफी: Wedding Photography

98dd3 Best Indian Wedding Photography

शादी में दूल्हा दुल्हन और उनके फैमिली मेंबर्स के लिए यह दिन खास होता है. भारत में शादी समारोह को बहुत खास माना जाता है. वेडिंग फोटोग्राफी में हम शादी से जुड़े हुए सभी प्रकार की रस्मों और रिवाजों की फोटोग्राफी करते है.

वेडिंग फोटोग्राफी बहुत ही पॉपुलर प्रकार की फोटोग्राफी है और बहुत से फोटोग्राफरों कि यह इनकम का मुख्य जरिया है. वेडिंग फोटोग्राफी को हम दो हिस्सों में विभाजित कर सकते है.

प्री वेडिंग फोटोग्राफी: प्री वेडिंग फोटोग्राफी का चलन कुछ सालों से प्रचलित हुई है. प्री वेडिंग फोटोग्राफी में हम दूल्हा दुल्हन की फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी शादी के कुछ दिन पहले करते है.

वेडिंग डे फोटोग्राफी: इसमें हम शूटिंग शादी के दिन करते है जिसमें ज्यादातर हम शादी से जुड़ी हुई रीति रिवाजों, शादी में आने वाले मेहमानों और फैमिली के लोगो की फोटो लेते है.

ये भी पढ़े:- CNG और LPG गैस में अंतर जानिए

भोजन फोटोग्राफी: Food Photography

monika grabkowska P1aohbiT EY unsplash 1350x900 1

फ़ूड फोटोग्राफी हमारे भोजन को एक खूबसूरत तरीके से प्रस्तुत करने का एक माध्यम है. आपने होटलों और रेस्टोरेंट में मेनू कार्ड तो देखा ही होगा जिसमें कई प्रकार के व्यंजनों के स्वाद की तस्वीर के द्वारा किया जाता है.

फ़ूड फोटोग्राफी विभिन्न खाद्य पदार्थो की फोटो को कुछ इस ढंग से क्लिक करने की कला है जो दर्शकों को तुरंत अपनी ओर आकर्षित कर लेती है.

इस तरीके की फोटोग्राफी में फोटोग्राफर अपनी फोटोग्राफी कौशल से फ़ूड को अट्रैक्टिव दिखाने की कोशिश करता है ताकि देखते ही आप मन ही मन उसे खरीदने या खाने के विचार करें.

वन्यजीव फोटोग्राफी: Wildlife Photography

10 wildlife photography tips for beginners 4

जब भी हम पशु पक्षियों की फोटोग्राफी उनके प्राकृतिक निवास में रहते हुए लेते है तो उस प्रकार की फोटोग्राफी को वन्यजीव या वाइल्ड-लाइफ फोटोग्राफी कहते है. इस प्रकार की फोटोग्राफी में जानवरों के व्यवहार और हाव भाव को एक वाइल्ड-लाइफ द्वारा कैप्चर किया जाता है.

इस प्रकार की फोटोग्राफी के लिए बहुत धैर्य और फोटो-ग्राफिक कौशल की जरुरत पड़ती है. इसके साथ ही आपको जिस जंगली जानवर की फोटोग्राफी करना चाहते है उनके रहन सहन के बारे में भी जानकारी होना जरुरी है.

स्पोर्ट्स फोटोग्राफी: Sports Photography

42 john havlicek 1965 fsjpg

इस प्रकार की फोटोग्राफी में हम खेल कूद और किसी एक्शन को अपनी फोटोग्राफी से कैप्चर करते है यह एक बहुत ही पॉपुलर फोटोग्राफी का प्रकार है. इसमें ओलिंपिक से लेकर दुनिया के अलग-अलग हिस्से के खेल और एडवेंचर आधारित फोटोग्राफी शामिल है.

स्पोर्ट फोटोग्राफी का उपयोग स्पोर्ट्स न्यूज़ में भी आवश्यकता होती है. इस प्रकार की फोटोग्राफी में काफी ज्यादा नॉलेज और स्किल की आवश्यकता होती है.

फैशन फोटोग्राफी: Fashion Photography

MG 2326

फैशन फोटोग्राफी आमतौर पर ब्रांडो और विज्ञापनों के लिए होता है. ये फोटोग्राफी ग्लैमर वर्ल्ड से जुड़ी हुई है. इस प्रकार की फोटोग्राफी में हम किसी मॉडल के द्वारा किसी वस्तु को कपड़े, गहने,श्रृंगार उत्पादों या सामान को खूबसूरती से प्रस्तुत करने की कोशिश करते है.

फैशन फोटोग्राफी का इस्तेमाल सबसे ज्यादा कपडे की मार्केटिंग में होती है. इस प्रकार की फोटोग्राफी पूरी तरह कमर्शियल फोटोग्राफी में गिनी जाती है. आज के सोशल मीडिया वर्ल्ड में खास का के इंस्टाग्राम में फैशन फोटोग्राफी का काफी ज्यादा इस्तेमाल होता है.

लैंडस्केप फोटोग्राफी: Landscape Photography

landscape photography tutorials 980x551 1

लैंडस्केप फोटोग्राफी द्वारा प्राकृतिक सौंदर्य के बारे में तस्वीर खींची जाती है. लैंडस्केप फोटोग्राफी में अक्सर बड़ी और भव्य तस्वीर खींची जाती है. इसमें प्रकति के सौंदर्य की तस्वीर इस तरह से खींची जाती है ताकि वो दर्शक को अपनी और आकर्षित कर सके.

लैंडस्केप फोटोग्राफी के द्वारा हम हमारी पृथ्वी की विशालता उसकी विभिन्न प्रकार के रंग और आकार को दर्शाने की कोशिश करते है. समुद्र, नदी, तूफ़ान, झरना, जंगल आदि की तस्वीर खींचना लैंडस्केप फोटोग्राफी के अंदर आती है.

एस्ट्रो फोटोग्राफी: AstroPhotography

astrophotography night sky photography tripod feature

एस्ट्रो फोटोग्राफी में अक्षीय हलचल और तारे गृह की तस्वीरें खींची जाती है. इसमें दूरबीन को कैमरा में लगाकर आकाशीय पिंड की तस्वीर खींची जाती है. इस तरह की फोटोग्राफी में स्किल होना काफी जरुरी है. इसमें सब्जेक्ट का साइज और स्केल ज्यादा होता है जिसके वजह से फोटोग्राफर को प्रैक्टिस करने में आसानी होती है.

इस प्रकार की फोटोग्राफी को तीन तरीकों से शूट किया जाता है-

डीप स्काई शूटिंग: दूरबीन या टेलिस्कोप की मदद से दूर के ग्रहो को देखा और शूट किया जाता है.

टाइम लैप्स शूटिंग: इसकी मदद से स्टार ट्रेल शूट किया जाता है.

मिल्की वे शूटिंग: वाइल्ड एंगल लेंस और स्लो शटर स्पीड की मदद से इसे शूट किया जाता है.

पोर्ट्रेट फोटोग्राफी क्या है ?

Photography एक कला है जिसमे लाइट और कैमरा का इस्तेमाल कर के डिजिटल सेंसर के मदद से तस्वीर तैयार किया जाता है ।

पैपराजी किसे कहते हैं ?

पैपराजी उन स्वतन्त्र फोटोग्राफरों को कहते हैं जो खिलाड़ियों, अभिनेताओं, राजनेताओं, तथा अन्य प्रबुद्ध व्यक्तियों के फोटो लेते हैं। वह प्रायः उनके दैनिक क्रिया कलापों का भी फोटो लेते हैं।

ये भी पढ़े:-

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: