पैनकार्ड क्या है ये क्यों जरुरी है ? इसे कैसे बनवाएं…

नमस्कार दोस्तों EliteHindi में स्वागत है पैनकार्ड एक विशिष्ट पहचान कार्ड है जिसे स्थायी खाता संख्या Permanent Account Number भी कहा जाता है. जिसे भारत सरकार के Income Tax Department यानि आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है. जिस प्रकार से आधार कार्ड आपके लिए जरूरी है उसी तरह पैन कार्ड भी आपके लिए बहुत आवश्यक है. पैन कार्ड का उपयोग किसी भी बैंक में खाता खोलने, राशि निकालने या जमा करने, या आयकर देने वालों की पहचान के लिए यूज़ किया जाता है. पैन कार्ड में एक अल्फान्यूमेरिक 10 अंको की संख्या होती है. जो की इनकम टैक्स विभाग (आयकर विभाग) द्वारा निर्धारित किया जाता है. पैन कार्ड को आइडेंटिटी प्रूफ (पहचान पत्र) के तौर पर भारत में कही भी किसी भी जगह उपयोग में लाया जा सकता है.

Pancard क्यों जरुरी है

पैनकार्ड आयकर रिटर्न फाइल करने के लिए अनिवार्य है. वहीं, कुछ अन्य जरूरी काम काजों के लिए भी पैन अनिवार्य किया गया है. 5 लाख या उससे अधिक की अचल संपत्ति को खरीदने के दौरान भी पैन का उल्लेख करना जरूरी है. 50 हजार रूपए या उससे अधिक का बैंक ड्राफ्ट बनवाते समय, क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते समय, वाहन खरीदते या बेचते समय जिसमे रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता हो यदि आप किसी तरह का Business करते हैं तो उस वक़्त भी PAN Card जरूरी है. आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर ऐसे सभी नियमों को साफ-साफ बताया गया है. यही वजह है कि आपको पता होने चाहिए कि आपके लिए पैन कार्ड क्यों जरूरी है.

Pancard कैसे बनवाएं

पैनकार्ड को दो तरह से बनवाया जा सकता है पहला ऑनलाइन और दूसरा है ऑफलाइन. यदि आप आयकर भुगतान के दायरे में आते है तो आपके लिए पैनकार्ड का होना बहुत जरुरी है. पैनकार्ड बनवाने के लिए आपके पास पहचान पत्र (Identity Proof) के रूप में 2 पासपोर्ट साइज फोटो, निवास प्रमाण पत्र, डेट ऑफ़ बर्थ सर्टिफिकेट, जैसे डाक्यूमेंट्स होना आवश्यक है.

ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

ऑनलाइन पैनकार्ड बनवाने के लिए आपको आयकर विभाग की वेबसाइट से 49A फॉर्म डाउनलोड करना होता है. यह फॉर्म आयकर सेवा केंद्रों पर भी उपलब्ध है. फॉर्म भरने के बाद आपको एक नंबर दिया जाता है. इसके द्वारा आप यह पता कर सकते है की आपके पैनकार्ड का स्टेटस क्या है. कहने का तात्पर्य ये है कि आप इसके द्वारा यह पता कर सकते है की आपका पैन कार्ड बनने की किस प्रकिया से गुजर रहा है और आपको ये कितने दिन में मिल जायेगा.

इन दो वेबसाइट के माध्यम से भी आप Apply कर सकते है..

www.incometaxindia.gov.in

www.onlineservices.nsdl.com

www.pan.utiitsl.com

ऑफलाइन आवेदन कैसे करे

ऑफलाइन पैनकार्ड Apply करने के लिए आपको सबसे पहले फॉर्म डाउनलोड कर उसका प्रिंटआउट निकल सकते है. फॉर्म भरने के लिए दो स्टेम्प साइज फोटो की आवश्यकता होती है. फॉर्म को भरकर उसमे जरुरी डाक्यूमेंट्स को लगा कर उसे आयकर विभाग के ऑफिस में जमा करे. ऑफलाइन पैनकार्ड बनवाने की फीस 110 रूपए है.

ये भी पढ़े

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: