वैलेंटाइन डे क्यों मनाते है? ये 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है- Happy Valentine’s Day 2023:

भारत देश को त्योहारों का देश माना जाता है भारत में सभी लोग एक साथ मिलकर सारे त्योहारों को बड़ी ही खुशी और उत्साह के साथ मानते है. भारत में जितने भी प्रकार के त्यौहार मनाये जाते है उन सभी त्योहारों के पीछे एक कहानी होती है.

हर साल 14 फरवरी को प्यार के दिन यानि वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है. दुनिया भर के प्रेमी जोड़े वैलेंटाइन डे का सालभर इंतजार करते है. वैलेंटाइन डे के दिन कपल्स एक दूसरे चॉकलेट, गिफ्ट और कई सारी चीजें देकर प्यार का इजहार करते है.वैलेंटाइन डे के दिन सब अपने प्यार के लिए वक़्त निकालते है और अपने प्यार का इजहार करते है. वैलेंटाइन डे केवल एक दिन नहीं बल्कि पुरे हफ्ते मनाया जाता है.

वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है

वैलेंटाइन डे को इस रूप में मनाने पीछे भी एक कहानी है. कहा जाता है की तीसरी शताब्दी में रोम के एक क्रूर सम्राट क्लॉडियस दूतीय ने प्रेम करने वालों पर बहुत जुल्म ढाए थे.

राजा को लगता था कि प्यार और शादी पुरषों की बुद्धि और शक्ति दोनों को नाश करती है. इसी वजह से उसके राज्य में सैनिक और अधिकारी शादी नहीं कर सकते थे. लेकिन पादरी वैलेंटाइन ने राजा के इस आदेश को मनाने से इंकार कर दिया और प्रेम का संदेश दिया.

उन्होंने कई अधिकारियों और सैनिको की शादी भी कराई. बात की जानकारी जब राजा को लगी तो उसने संत वैलेंटाइन को जेल में डाल दिया. कहते है कि पादरी वैलेंटाइन ने जेल में रहते हुए जेलर की बेटी को खत में लिखा था. “तुम्हारा वैलेंटाइन”.

अंत में उन्हें 14 फरवरी 270 को उन्हें फांसी पर लटका दिया गया. इसलिए प्रेम के लिए बलिदान देने वाले इस संत की याद में ही हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाने का चलन शुरू हुआ. आप को बता दे की ‘ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन’ नाम की पुस्तक में वैलेंटाइन का जिक्र है.

वैलेंटाइन डे कब मनाते है

वैलेंटाइन डे यानि प्यार के इजहार का दिन हर वर्ष फरवरी महीने की 14 तारिक को मनाया जाता है. इस दुनिया भर के लोग एक दूसरे के साथ अपनी भावनाओं को परिचित कराते है.

वैलेंटाइन डे कैसे मनाया जाता है

वैलेंटाइन डे प्यार करने वाले लोगो का दिन होता है और इस दिन को आप अपने तरीके से मना सकते है, क्योंकि प्यार जताने सबका अलग तरीका होता है. आप चाहे अपने पार्टनर को एक्सपेंसिव गिफ्ट्स दे सकते है या फिर कुछ स्पेशल कर सकते है. आप और कई तरीके से अपने प्यार इजहार कर सकते है.

वैलेंटाइन डे वीक लिस्ट

वैलेंटाइन डे 7 फरवरी से 14 फरवरी तक तक होता है और हर एक दिन को विशेष नाम दिया गया है.

7 फरवरी रोज डे

इस दिन को रोज डे कहते है इस दिन हम जिसे प्यार करते है उन्हें गुलाब गिफ्ट करते है. हर गुलाब का कुछ खास मतलब होता है.

8 फरवरी प्रपोज़ डे

इस दिन को प्रपोज़ डे कहते है जो भी जिसे दिल से प्यार करता है उसे प्रपोज़ करता है जिसके अंदाज़ अलग अलग होते है जिसे वो खुद सोचता है.

9 फरवरी चॉक्लेट डे

इस दिन को चॉक्लेट डे कहते है इस दिन सभी अपने प्यार को चॉक्लेट देते है और इस दिन को सेलिब्रेट करते है.

10 फरवरी टेडी बियर डे

इस दिन को टेडी बियर डे कहते है. इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे को गिफ्ट्स देते है जिसमे वो सभी अपने सबसे प्यारे इंसान के लिए गिफ्ट्स लाते है

11 फरवरी प्रॉमिस डे

इस दिन को प्रॉमिस डे कहते है इस दिन सभी अपने प्यार को साथ निभाने का वादा करते है. सारी कसमे वादे याद कर. उसे पूरा करने का वादा करते है.

12 फरवरी किस डे

इस दिन को किस डे कहते है इस दिन सभी एक दूसरे के साथ वक़्त गुजारते है. हर लम्हे को याद गार बनाते है पिछली बार याद कर हर तरह से एक दूसरे के हो जाते है.

13 फरवरी हग डे

इस दिन को हग डे कहते है इस दिन प्रेमी जोड़े एक साथ रह कर अपनी भवनाएं व्यक्त करते है. एक दूसरे को प्यार से गले लगाते है और सदा एक दूसरे का साथ देने का अहसास जताते है जो कि उन्हें हर कठिन वक़्त में भी बांधे रखेगा.

14 फरवरी वैलेंटाइन डे

इस दिन को वैलेंटाइन डे कहते है. इस दिन सभी जोड़े एक दूसरे के साथ पूरा दिन साथ बिताते है. हर साल यह एक सप्ताह व्यक्ति अपने जीवन साथी अपने खास दोस्त अपने परिवार और अपने जिग्री यारों के साथ वक्त गुजारते है.

प्यार किसी दिन या वक़्त का मोहताज तो नहीं होता है पर प्यार की भाग दौड़ में कही छिप गया है और इस तरह पादरी वैलेंटाइन को श्रद्धांजलि देते हुए सभी अपनों के साथ कुछ पलो को बिताते है और उन्हें अपनी यादों में जोडते जाते है.

प्रपोज़ डे कब मनाते है?

8 फरवरी को प्रपोज़ डे मनाते है

किस (KISS) डे कब मनाते है?

12 फरवरी को किस डे मनाते है

रोज (ROSE) डे कब मनाते है?

रोज फरवरी को किस डे मनाते है

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: