डाटा साइंस क्या है? What is Data Science in Hindi

डाटा साइंस क्या है? What is Data Science

डाटा साइंस एक तरह का ज्ञान है जिसमे हम जानकारी को एक साथ इकट्ठा करते है. जिसका हम बिज़नेस और आईटी रणनीतियों में काम में लिया जा सके. डाटा साइंस डाटा के अध्यन का एक व्यापक क्षेत्र है. जहां पर विभिन्न वैज्ञानिक तरीकों जैसे अल्गोरिथ्म्स प्रक्रियाओं के द्वारा डाटा की बढ़ी मात्रा में से महत्वपूर्ण जानकारियाँ निकली जाती है.

डाटा साइंस का टारगेट डाटा के किसी भी प्रकार से इनफार्मेशन को निकालना होता है. चाहे वह संरचित डाटा हो या फिर असंरचित डाटा. डाटा साइंस के अंतरगर्त Data माइनिंग, प्रोसेसिंग, मॉडलिंग, डाटा का एनालिसिस आदि प्रक्रियाएं शामिल होती है.

डाटा साइंस जो क्षेत्र है उसमे Math, Statistics, और Computer Science वाले लोग काम करते है. यह मशीन लर्निंग, क्लस्टर एनालिसिस, डाटा माइनिंग जैसी तकनीकों का यूज़ करते है.

डाटा साइंस के उपयोग और फायदे- Uses and Advantages of Data Science

आज के समय में अर्टिफिशिअल इंटेलिजेंस डाटा साइंस के उपयोग और फायदे इंटेलिजेंस. मशीन लर्निंग, Apps, सॉफ्टवेयर, वेबसाइट और यहाँ तक की कुछ मॉडर्न कंपनी आर्गेनाइजेशन डाटा साइंस का उपयोग करती है.

कंपनी अपने डाटा को ईकट्टा करके Exact डाटा को निकाल कर व्यवहार में लाती है. Exact डाटा को यह पता चलता है की वेबसाइट पर आने वाले यूजर्स को कौन से प्रोडक्ट पसंद आ रहे है. तो उसे उसी तरह के दूसरे प्रोडक्ट को दिखाने के लिए डाटा को ईकट्टा करके यूज़र्स को दिखाया जाता है इस प्रकार के फायदे और उपयोग डाटा साइंस में होते है.

ये भी पढ़े:-

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: