पेपल (Paypal) क्या है? पेपल पर अकाउंट कैसे बनाये?

(Paypal) पेपल क्या है ?

पेपल एक वेबसाइट है जिसका उपयोग ऑनलाइन पैसे भेजने तथा पाने के लिए किया जाता है. यानी इसके द्वारा आप दुनिया में कही भी पैसे भेज सकते है या पा सकते है. पेपल (Paypal) के माध्यम से पैसो का लेन-देन बहुत आसानी से किया जा सकता है और यह अत्यंत सुरक्षित है.

पेपल दुनिया की सबसे प्रसिद्ध ऑनलाइन पेमेंट सर्विस कंपनी है. दुनिया में अधिकतर पैसों का लेन-देन पेपल के द्वारा ही किया जाता है. यह सबसे भरोसेमंद कंपनी है. दुनिया में लगभग 100 मिलियन से अधिक लोगो के पेपल अकाउंट है.

पेपल अकाउंट (Paypal Account)

पेपल अकाउंट तीन प्रकार के होते है.

  • (Personal Account) पर्सनल अकाउंट
  • (Premier Account) प्रीमियर अकाउंट
  • (Bussiness Account) बिजनेस अकाउंट

1. (Personal Account) पर्सनल अकाउंट

पर्सनल अकाउंट को इंडिविजुअल भी कहते है इस अकाउंट का यूज़ केवल पेपल अकाउंट ही पैसों का लेन देन कर सकते है, इस अकाउंट का प्रयोग पर्सनल यूज़ के लिए किया जा सकता है.

लेकिन सिर्फ पेपल अकाउंट से पेपल अकाउंट में ही इसका मतलब ये है की अगर कोई व्यक्ति आपको ऑनलाइन पेमेंट करना चाहता है

तो वो यूजर सीधा अपने credit card या debit card से आपको पेमेंट नहीं कर सकता वो यूजर आपको पेपल अकाउंट में बैलेंस के यूज़ से ही आपको पैसे भेज सकता है इसका ज्यादातर यूज़ पर्सनल यूज़ के लिए ही करते है.

2. (Premier Account) प्रीमियर अकाउंट

इस अकाउंट में आप पेपल अकाउंट से पेपल अकाउंट के अतिरिक्त पैसो के लेन-देन के लिए अलग-अलग प्रकार के credit card या debit card को भी accept करता है जबकि ये चीजे आप पर्सनल अकाउंट में नहीं कर सकते है.

3. (Bussiness Account) बिजनेस अकाउंट

इस अकाउंट का ज्यादातर यूज़ बिजनेस मेन यानि व्यापारी लोग करते है जैसे की कोई कंपनी या फिर कंपनी ग्रुप इत्यादि इस तरह के अकाउंट का यूज़ करते है ये अकाउंट टाइप सभी तरह के कार्ड्स जैसे की credit card या debit card मान्य होते है.

ये भी पढ़े:- PhonePe ऐप्प क्या है? इससे पैसे कैसे कमाए जा सकते है? इसका इस्तेमाल कैसे करें

Paypal अकाउंट के फायदे :

  • पेपल के यूज़ से आप दुनिया में कही पे भी पैसे भेज सकते है या फिर ले सकते है.
  • पेपल में आप क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के यूज़ से पेमेंट कर सकते है.
  • पेपल से आप अपने पैसे सीधा बैंक खाते में भेज सकते है.
  • पेपल के माध्यम से आप दुनिया में कही भी पैसों का लेन देन कर सकते है.
  • पेपल एक सुरक्षित ऑनलाइन सर्विस है, आपका डाटा पूरी तरह से सिक्योर रहता है.

(Paypal Account) पेपल अकाउंट के लिए जरुरी चीजे :

  • पेपल अकाउंट बनाने के लिए आपके पास ईमेल अकाउंट होना जरुरी है क्यों की पेपल ईमेल अकाउंट के जरिये ही पैसो का लेन देन करता है.
  • अगर आपको किसी को पैसे भेजना है तो इसके लिए आपके पास क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड होना जरुरी है तभी आप पैसे भेज सकते है.
  • पेपल से अगर आपको बैंक में पैसे भेजना है तो आपके पास पैन कार्ड नंबर चाहिए होगा तभी आप रिसीव किये हुए पैसे को अपने बैंक खाते भेज सकते है.

Paypal Account पेपल अकाउंट कैसे बनाये ?

  1. पेपल अकाउंट बनाने के लिए आपको paypal.com वेबसाइट पर जाना होगा, यहाँ पर आपको राईट साइड में SignUp का आप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना होगा
pay1 2

2. Sign Up पर क्लिक करने के बाद आपको अगले स्क्रीन में पूछ जायेगा कि आप Individual Account बनाना चाहते हैं या फिर Business Account. चूँकि आप अपने लिए PayPal अकाउंट बना रहे हैं इस लिए यहाँ पर Individual Account को टिक करके Continue पर क्लिक करें.

pay2

3. अब आपको अपनी सारी डिटेल डालनी होगी जैसे देश का नाम , ईमेल एड्रेस और पासवर्ड इत्यादि, सही जानकारी भरने के बाद कंटिन्यू पर क्लिक करे.

pay3

4. अगला स्क्रीन आपको निचे के जैसा दिखेगा जिसमे आपको अपना Country, ईमेल तथा पासवर्ड लिखना है और इसके बाद Continue पर क्लिक करना है.

Paypal Kya Hai Account Kaise Banayen7

5. इसके बाद आपको अगले स्क्रीन में अपने बारे में साड़ी Details भरनी है और इसके बाद Terms And Conditions को टिक करके ‘Agree And Create Account’ पर क्लिक कर दें

005

6. आपको अगले स्क्रीन में अपना कार्ड ( Debit Or Credit Card ) Add करने के लिए कहा जायेगा तो यहाँ पर आप वो सारी चीजें भर दें और अगर आपके पास अभी कोई भी कार्ड नहीं है तो आप इसे बाद में भी कर सकते हैं इसके लिए आप ‘I’ll Link My Card Later’ पर क्लिक कर दें.

007

7. अब आपका अकाउंट पूरी तरह से बन चूका है जिसे आप नीचे की इमेज में देख सकते है

008

दोस्तों अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले. आप इसे facebook या twitter जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट पर शेयर करके और लोगो तक पहुंचाए। धन्यवाद !

Keep Sharing, Because Sharing is Caring

ये भी पढ़े:-

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: