दुनिया की 10 सबसे बड़ी मछलियाँ कौन सी है? Top 10 Biggest Fish in the World

दुनिया की 10 सबसे बड़ी मछली कौन सी है और इनकी लम्बाई कितनी है ?

Duniya की 10 sabse बड़ी machhliyan

Countमछलियाँ (Fish)वजन (Weight)लम्बाई (Size)
1.ब्लू व्हेल (Blue Whale)लगभग 200 टनलगभग 30 मीटर
2.व्हेल शार्क (Whale shark)लगभग 21 टनलगभग 42 फीट
3.बेस्किंग शार्क (Basking Shark)लगभग 26 टनलगभग 19 फीट
4.ग्रेट सफेद शार्क (Great White Shark)लगभग 3 टनलगभग 20 फीट
5.टाइगर शार्क (Tiger Shark)लगभग 3 टनलगभग 16 फीट
6.जायंट ओशनिक मंटा रे (Giant Oceanic Manta Ray) लगभग 3 टनलगभग 23 फीट
7.ओशन सनफिश (Ocean sunfish) लगभग 2 टनलगभग 11 फीट

दुनियाभर में मछलियों की कई प्रजातियां पाई जाती है.हमारा ब्रह्मांड 70 प्रतिशत पानी से ढका हुआ है और इस पानी में लाखों प्रकार के जीव जंतु पाए जाते है. उसी जीव जंतु में एक मछली भी है. समुद्र में बड़ी से लेकर छोटी मछली तक ढेरों प्रकार की मछली पाई जाती है. आपने दुनिया की सबसे बड़ी मछली ब्लू व्हेल के बारे में जरूर सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते है की दुनिया की 10 सबसे बड़ी मछलियां कौन सी है? तो आइये जानते है दुनिया की सबसे बड़ी मछलियों के बारे में.

1. ब्लू व्हेल (Blue Whale)

Anim1754 Flickr NOAA Photo Library

ब्लू व्हेल दुनिया की सबसे बड़ी मछली है. इसका वजन लगभग 200 टन होता है. इसकी लम्बाई लगभग 30 मीटर होती है. ब्लू व्हेल प्रतिदिन लगभग 1 टन छोटी मछलियों को अपना भोजन बनाती है. ब्लू व्हेल की आवाज जेट इंजन से भी अधिक होती है.

इसकी आवाज 188 डेसीबल तक पहुंच सकती है. जबकि जेट इंजन की आवाज 140 डेसीबल तक पहुँचती है. ब्लू व्हेल मछली के दिल का आकर एक कार जितना बड़ा होता है. आप इसी से अनुमान लगा सकते है की यह मछली आकार में कितनी बड़ी होगी.

ब्लू व्हेल की लो फ्रिक्वेंसी वाली आवाज सैकड़ो मिलो तक सुनी जा सकती है जो दूसरी ब्लू व्हेल को आकर्षित करने के लिए उपयोग करती है.

2. ब्लू शार्क (Whale Shark)

whale shark NOAA 1

व्हेल शार्क के बाद व्हेल शार्क दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मछली है. व्हेल शार्क 42 फीट लंबी होती है. इस मछली का वजन लगभग 21 टन तक होता है. यह मछली 70 साल तक जीवित रह सकती है. यह एक बार में लगभग 300 बच्चों को जन्म देती है.

इसके आहार की बात की जाए तो यह मुख्य रूप से Planton खाते है. व्हेल शार्क गर्म उष्णकटिबंधीय महासागरों के खुले पानी पाई जाती है. IUCN द्वारा इस प्रजाति को भी लुप्त प्रजाति की सूची में कृत किया गया है.

ये भी पढ़े:- दुनिया की 10 सबसे लंबी ट्रेनें

3. बास्किंग शार्क (Basking Shark)

basking shark mouth closed scaled 1

बास्किंग शार्क सबसे बड़ी मछली की प्रजाति में से एक है. इस मछली की लंबाई लगभग 26 फीट है. इसका वजन लगभग 19 टन तक हो सकता है. जो चार एशियाई हाथी के वजन के बराबर है. यह मछली दुनिया के समशीतोष्ण महासागरों में पाई जाती है.

व्हेल शार्क की तरह यह शार्क भी Planton खाती है. यह शार्क का ज्यादातर समय समंदर के ऊपर ही सतह पर रहना पसंद करती है. इसलिए इसका नाम बास्किंग शार्क रखा गया है. बास्किंग शार्क को IUCN द्वारा लुप्त होने की सूची में रखा गया है.

4. ग्रेट वाइट शार्क (Great White Shark)

White shark Dave Fleetham getty 56a5f8593df78cf7728ac02b

ग्रेट वाइट शार्क सबसे बड़ी मछलियों की सूची में चौथे स्थान पर आती है. ग्रेट वाइट शार्क लगभग 20 फीट की होती है. इसका वजन लगभग 3 टन तक होता है. यह केवल उन समुद्र में ही देखने को मिलती है जिनके पानी का तापमान 24 डिग्री सेल्सियस से कम रहता है. ग्रेट वाइट शार्क मछली लगभग 70 साल तक जीवित रह सकती है. दुनिया भर में इंसानों के ऊपर जितने भी हमले होते है वह ज्यादातर ग्रेट वाइट शार्क के द्वारा ही होते है.

हालांकि इंसान ग्रेट वाइट शार्क पसंदीदा शिकार नहीं है लेकिन पानी के अंदर जब भी इंसान इसके सामने आते है तब यह हमलावर हो जाती है. ग्रेट वाइट शार्क समुद्री पक्षियों, छोटी मछलियों जैसे जीवों का शिकार करती है. इसे सबसे खतरनाक मछलियों में गिना जाता है.

5. टाइगर शार्क (Tiger Shark)

टाइगर शार्क दुनिया की सबसे बड़ी मछलियों की सूची में पांचवे स्थान पर है. टाइगर शार्क काफी खतरनाक मछली मानी जाती है. इसे समुद्री चीता भी कहा जाता है. टाइगर शार्क की लंबाई लगभग 16 फीट तक होती है. इसका वजन लगभग 3 टन तक हो सकता है. टाइगर शार्क भी दिन प्रतिदिन विलुप्त होती जा रही है और वर्तमान में यह बहुत ही काम देखने को मिलती है. इसका मुख्य कारण यह है की इसका काफी अधिक शिकार किया जाता है.

ये भी पढ़े:- भारत के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है?

6. जायंट ओशनिक मंटा रे (Giant Oceanic Manta Ray)

manta ray

जायंट ओशनिक मंटा रे सबसे बड़ी मछलियों सूची में छठे स्थान पर है. इस मछली की लंबाई लगभग 23 फीट है. इसका वजन लगभग 3 टन हो सकता है. इस प्रकार के मछली की खास बात यह कि यह अपने ही तरह के मछलियों के साथ झुंड बनाकर रहती है. सफेद रंग की देखने वाली यह मछली देखने में हवाई जहाज की तरह लगती है.

यह समुद्र में तैरने वाले दूसरे छोटे जीवो को अपना आहार बनाती है. अवैध मछली पकड़ने की गतिविधियों के कारण इस मछली के संख्या में भारी गिरावट देखी गई है.

7. ओसियन सनफिश (Ocean Sunfish)

DB4A5CA9 4B83 4B8D 887F0FB264D49662 source

ओसियन सनफिश दुनिया की सबसे बड़ी मछली की प्रजातियों में से एक है. इस मछली की लंबाई लगभग 11 फीट है. इसका वजन लगभग 2 टन तक होता है. इसका आकार एक तकिये की तरह होता है. अपने विशालकाय आकार के कारण यह मछली अपनी लंबाई के बराबर ऊंचाई भी प्राप्त कर सकती है.

यह मछली बड़ी मात्रा में समुद्री जेली कहती है. बड़े पैमाने पर शिकार किए जाने वाली यह मछली धीरे-धीरे विलुप्त होती जा रही है. इसी को देखते हुए IUCN ने इसे संकटग्रस्त जीवों की सूची में शामिल कर दिया है.

8. शार्पटेल मोला (Sharptail Mola)

yarimannbou

शार्पटेल मोला इस मछली का नाम शायद आपने पहली बार सुना होगा क्योकि यह मछली समुद्र में कभी कभार ही देखने मिलती है. शार्पटेल मोला की लंबाई लगभग 11 फीट तक होती है. इसका वजन लगभग 2 टन तक होता है.

यह एक मास्तुरस लैंसोलेटस प्रजाति है. यह मछली लगभग विलुप्त हो चुकी है इसलिए इसके बारे में बहुत ही कम जानकारी उपलब्ध है. यह समुद्र में मिलने वाले स्पंज और छोटी मछलियों को खाती है.

ये भी पढ़े:- दुनिया के 10 सबसे बड़े बैंक

9. हुडविंकेर सनफिश (Hoodwinker Sunfish)

download

हुडविंकेर सनफिश प्रजाति की मछली भी दुनिया सबसे बड़ी मछलियों में से एक है. इस मछली की लंबाई लगभग 8 फीट तक होती है. इसका वजन लगभग 2 टन तक होता है. इस मछली को हाल खोजा गया है इसलिए इसके व्यवहार बहुत ही कम जानकारी उपलब्ध है. यह मछली अमूमन न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के समुद्रों में ही देखने को मिलती है.

10. बेलुगा स्टर्जन (Beluga Sturgeon)

1200px Білуга Huso huso

बेलुगा स्टर्जन दुनिया की सबसे बड़ी मछलियों में से एक है. इस प्रजाति के मछली Huso Huso Sturgeon परिवार से संबंधित है. इस मछली की लंबाई लगभग 23 फीट तक होती है. इसका वजन लगभग 1.57 टन होता है. बेलुगा स्टर्जन बहुत ही कीमती मछली है इसलिए इस मछली का बहुत ही ज्यादा शिकार किया गया है. अनियंत्रित तरीके से शिकार करने की वजह से इस मछली आबादी पर गंभीर असर पड़ा है.

यह मछली मुख्य रूप से कैस्पियन और काला सागर बेसिन में तथा पूर्व में एड्रियाटिक सागर में पाई जाती है. इस मछली को परिपक्क होने में काफी समय लग जाता है. यह मछली अंडे देने के लिए नदियों में ऊपर की और पलायन करती है. इसका शिकार करना एवं बेचना गैरकानूनी है क्योंकि सन 2005 में इस प्रजाति को संरक्षण दिया गया है.

1. ब्लू व्हेल (Blue Whale) – वजन लगभग 200 टन, लम्बाई लगभग 30 मीटर

2. व्हेल शार्क (Whale shark) – वजन लगभग 21 टन, लम्बाई लगभग 42 फीट

3. बेस्किंग शार्क (Basking Shark) – वजन लगभग 26 टन, लम्बाई लगभग 19 फीट

4. ग्रेट सफेद शार्क (Great White Shark) – वजन लगभग 3 टन, लम्बाई लगभग 20 फीट

5. टाइगर शार्क (Tiger Shark) – वजन लगभग 3 टन, लम्बाई लगभग 16 फीट

6. जायंट ओशनिक मंटा रे (Giant Oceanic Manta Ray) – वजन लगभग 3 टन, लम्बाई लगभग 23 फीट

7. ओशन सनफिश (Ocean sunfish) – वजन लगभग 2 टन, लम्बाई लगभग 11 फीट

8. शार्पटेल मोला (Sharptail mola) – वजन लगभग 2 टन, लम्बाई लगभग 11 फीट

9. हुडविंकर सनफिश (Hoodwinker sunfish) – वजन लगभग 2 टन, लम्बाई लगभग 8 फीट

10. बेलुगा स्टर्जन (Beluga Sturgeon) – वजन लगभग 1.57 टन, लम्बाई लगभग 23 फीट

ये भी पढ़े:-

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: