Google क्या है और गूगल का फुल फॉर्म क्या है ?

Search Engine in Hindi

Search इंजन एक प्रोग्राम होता है जिसका काम internet के बहुत बड़े data base से यूजर द्वारा search किये हुए सवाल का जवाब ढूंढ कर उसका परिणाम देना।सर्च इंजन एक ऐसी सर्विस है जिसे हम इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। सर्च इंजन एक वेब बेस्ड टूल या सॉफ्टवेयर है जो इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को (www – word Wide Web) वर्ड वाइड वेब पर किसी भी जानकारी को प्राप्त करने में सहायता करता है।

गूगल का फुल फॉर्म क्या है

Google का कोई official Full Form नहीं है जिसका उपयोग Google करता है.

GOOGLE Full Form – Global Organization of Orientated Group Language of Earth

सर्च इंजन के उदाहरण (Examples of Search engine in hindi)

सर्च इंजन कितने प्रकार के होते हैं?

गूगल(Google)  क्या है ?

गूगल दुनियाभर में सबसे ज्यादा प्रयोग किये जाने वाला सर्च इंजन है। वर्तमान में गूगल में लगभग प्रति सेकंड 63000 सर्चेस किये जाते हैं और गूगल के पास सर्च इंजन मार्किट शेयर का लगभग 92.81% हिस्सा है। गूगल का इतना पॉपुलर होने की केवल एक ही वजह है इसका इंफोर्मशन डेटाबेस क्योकि इसमें कुछ भी सर्च करने पर तुरंत जवाब मिल जाता है।

लैरी पेज – 25.5% हिस्सा.
सर्गेई ब्रिन – 20.5% हिस्सा.
एरिक श्मिट – 0.5% हिस्सा

बिंग (Bing) क्या है ?

बिंग सर्च इंजन की सूची में गूगल के बाद दूसरे नंबर पर है। बिंग सर्च इंजन मार्किट शेयर की लगभग 2.38% हिस्सेदारी के साथ दूसरे नंबर पर है। यह बहुत लोकप्रिय सर्च इंजन है इसे माइक्रोसॉफ्ट ने अपने पूराने सर्च इंजन लाइव सर्च और एमएसएन सर्च इंजन से रिप्लेस किया था।

डकडकगो (DuckDuckGo) सर्च इंजन क्या है ?

डकडकगो एक सर्च इंजन है जो विभिन्न सूचनाओं को यूर्जस तक पहुंचाने का कार्य करता है और यूजर्स की प्राइवेसी को सुरक्षित रखता है। डकडकगो द्वारा अपने ऐप भी लॉन्च किये गए हैं जो प्लेस्टोर में डकडकगो प्राइवेसी ब्राउज़र के नाम से उपलब्ध है। डकडकगो गूगल और बिंग की तुलना में छोटा सर्च इंजन है डकडकगो की दुनियाभर के सर्च इंजनों में लगभग 1% भागीदारी है हालांकि यह पहले 7.2 बिलियन से अधिक सर्चेस कर चुका है।

ये भी पढ़े: