YouTube से पैसे कैसे कमाए (2 लाख रुपए महीना) Youtube Se Paise Kaise Kamaye

यार यूट्यूब का उपयोग तो आप सभी करते होंगे, लेकिन सिर्फ मनोरंजन के उद्देश्य से, या फिर टाइम पास करने के लिए आप यूट्यूब चलाते होंगे, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है, कि जिस यूट्यूब पर आप वीडियो देखकर अपने घंटों खराब कर देते हैं, और बिना सोचे समझे शार्ट वीडियोस को स्क्रॉल करते रहते हैं।

उसी यूट्यूब के माध्यम से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, और उसी यूट्यूब के बदौलत आज हजारों लोग अपनी जिंदगी बदल चुके हैं, और अपनी आय के लिए पूर्ण रूप से यूट्यूब पर निर्भर है, तो अगर आप भी बाकी लोगों की तरह यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं, या यूट्यूब से पैसे कमाने की सोच रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। 

WhatsApp Image 2023 03 08 at 00.07.08

जी हां, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आप किस तरीके से यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं, और यूट्यूब से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करेंगे, तो अगर आपके मन में भी यह प्रश्न चल रहा है, कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? तो इस आर्टिकल के बाद आपको इसका उत्तर मिल चुका होगा, और आप अच्छे तरीके से यूट्यूब से पैसे कमाना सीख जाएंगे। 

और उन सभी मेथड्स के बारे को अच्छे से जान जाएंगे, जिन तरीकों से यूट्यूब से अच्छा पैसा कमाया जाता है, और हजारों लोग आज जिस तरीके का उपयोग करके यूट्यूब से लाखों में पैसा कमा रहे हैं, तो कृपया इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए, इस आर्टिकल को बड़े ध्यान से और पूरा अवश्य पढ़ लेगा।

#1. Content creator

आप यूट्यूब का उपयोग तो अवश्य करते होंगे, और यूट्यूब पर वीडियो देखते होंगे, एवं वहां पर आपके कुछ फेवरेट यूट्यूबर भी होंगे, जिनकी वीडियोस आपको ज्यादा पसंद आती होंगी, और आप उन्हें बार-बार देखना पसंद करते होंगे, आपके इन्हीं पसंदीदा यूट्यूबर को कंटेंट क्रिएटर के नाम से जाना जाता है, जी हां मतलब यूट्यूब पर जो भी व्यक्ति कंटेंट बनाते है, मतलब वीडियोस बनाकर अपलोड करते है, उन्हें “कंटेंट क्रिएटर” कहा जाता है।

तो अगर आप यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप भी कंटेंट क्रिएटर बनकर यूट्यूब से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, जरूरी नहीं है, कि आप कॉमेडी वीडियो बनाएं, या आप इन्वेस्टमेंट के बारे में बताएं, मतलब आप जिस फील्ड में अच्छे हैं, आपको जिसकी अच्छी नॉलेज है, आप उस निस में अपना एक यूट्यूब चैनल बना सकते हैं, और लोगों को उस विषय से संबंधित जानकारी प्रदान कर सकते हैं, इस तरीके से आप एक अच्छे कंटेंट क्रिएटर बन सकते हैं। 

एक अच्छा कंटेंट क्रिएटर बनने के लिए आपके पास कम्युनिकेशन स्किल्स होनी चाहिए, और आपको वीडियो एडिटिंग सीखना पड़ेगा, और इसी के साथ-साथ आपको थंबनेल बनाना भी सीखना पड़ेगा, और थोड़ी बहुत SCO की भी नॉलेज होनी चाहिए, और आपके पास अगर एक मोबाइल फोन है, तो आप उससे भी अपने यूट्यूब की जर्नी शुरू कर सकते हैं, और एक बड़े कंटेंट क्रिएटर बन सकते हैं, अब कंटेंट क्रिएटर भी दो टाइप के होते हैं, जो कि नीचे बताए गए हैं।

#1.1. Long video creator

अगर आप कंटेंट क्रिएटर बनना चाहते हैं, तो आप लॉन्ग वीडियो बनाकर यूट्यूब में अपलोड कर सकते हैं, या जिसे फुल लेंथ वीडियो भी कहा जाता है, जो कि 2 मिनट से ऊपर होती हैं, इस तरीके से आप लॉन्ग वीडियो कंटेंट क्रिएटर कहला जाएंगे, हालांकि जरूरी नहीं है, कि आप लॉन्ग वीडियो ही बनाएं। 

अगर आप शार्ट वीडियो की निस में अच्छी वीडियो बनाते हैं, तो आप शार्ट वीडियो क्रिएटर भी बन सकते हैं, लॉन्ग वीडियो क्रिएटर ज्यादातर लंबी वीडियो में फोकस करते हैं और कम से कम 5 से 15 मिनट तक की वीडियो अपलोड करते हैं, और यूट्यूब के कमाई की बात करें, तो यूट्यूब में सबसे बढ़िया पैसा लॉन्ग वीडियो क्रिएटर को मिलता है।

मतलब लॉन्ग वीडियो कंटेंट क्रिएटर यूट्यूब से अच्छा खासा पैसा छापते हैं, और इनकी रेवेन्यू शार्ट के मुकाबले बहुत ज्यादा होती है, और इनकी फेस वैल्यू और ब्रांडिंग भी तगड़ी होती है, इस तरीके से लॉन्ग वीडियो कंटेंट क्रिएटर आपके लिए एक बेहतर करियर ऑप्शन हो सकता है, लेकिन शुरुआती दिनों में आपको इसे पार्ट टाइम ही रखना चाहिए।

#1.2. Short video creator

अब अगर आप यूट्यूब पर लॉन्ग वीडियो नहीं बनाना चाहते हैं, तो आप शार्ट वीडियो बनाकर के यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं, और शार्ट वीडियो से भी आप पैसे कमा सकते हैं, क्योंकि पहले यूट्यूब पर शार्ट फीचर में पैसे कमाने का ऑप्शन नहीं था, मतलब मोनेटाइजेशन का ऑप्शन नहीं था, लेकिन अभी कुछ दिनों पहले ही यूट्यूब ने अपने शार्ट फीड में भी ऐड दिखाना चालू कर दिया है।

जिसके कारण आप शार्ट वीडियो कंटेंट क्रिएटर बनकर भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, और यूट्यूब चैनल के ग्रोथ बात करें, तो शॉर्ट वीडियोस ज्यादा वायरल होती हैं, और आप शार्ट वीडियो के माध्यम से अपने चैनल को बहुत जल्दी ग्रो कर सकते हैं, और अपनी अच्छी ब्रांडिंग बना सकते हैं, और बहुत कम समय में ऑर्गेनिक तरीके से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी पहुंच बना सकते हैं। 

लेकिन इसमें आपको एक नुकसान होता है, जो कि रेवेन्यू के मामले में होता है, मतलब लॉन्ग वीडियो क्रिएटर की तुलना में शार्ट वीडियो क्रिएटर को कम पैसे मिलते हैं, हालांकि इसमें भी अच्छी खासी कमाई है, क्योंकि इसमें चैनल को ग्रो करना बड़ा आसान होता है, और बहुत जल्दी बहुत से ऑडियंस तक पहुंचा जा सकता है, इसलिए यह भी आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

#2. ब्रांड प्रमोशन के माध्यम से

यूट्यूब से पैसे कमाने का एक बढ़िया माध्यम ब्रांड प्रमोशन भी है, आपने बहुत से यूट्यूबर को देखा होगा, कि वह अपने यूट्यूब वीडियो में किसी एप्लीकेशन के बारे में बताते हैं, या किसी वेबसाइट के बारे में बताते हैं, या किसी ना किसी तरीके से किसी ब्रांड या किसी सर्विसेज और प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं, जिसके लिए उन यूट्यूबर्स को अच्छे खासे पैसे मिलते हैं।

अब अगर ब्रांड प्रमोशन को एकदम आसान भाषा में समझा जाए, तो किसी दूसरे व्यक्ति के प्रोडक्ट या सर्विसेज को अपनी ऑडियंस के बीच में रखना या प्रमोट करना ब्रांड प्रमोशन कहलाता है, जिसके लिए आप ब्रांड से अच्छे खासे पैसे ले सकते हैं, क्योंकि आप उस के प्रोडक्ट  को अपनी ऑडियंस के बीच में इंट्रोड्यूस करा रहे हैं, जिससे कि ब्रांड भी अच्छा-खासा पैसा कमाएगी। 

और आप भी एक यूट्यूबर के तौर पर अच्छे खासे पैसे कमाएंगे, और बहुत से यूट्यूबर तो ब्रांड प्रमोशन से बहुत अच्छा खासा पैसा बनाते हैं, मतलब वह अपनी वीडियो में 25 से 30 सेकंड किसी प्रोडक्ट या सर्विस एस के बारे में बताने के लिए ₹500000 से लेकर 2500000 रुपए तक ले लेते हैं, हालांकि यह आपके ऑडियंस बेस पर निर्भर करता है। 

लेकिन फिर भी आप ब्रांड प्रमोशन के माध्यम से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको वैल्युएबल कंटेंट बनाना होगा, और एक बड़ा यूट्यूबर बनना होगा।

#3. प्रोडक्ट या सर्विसेज सेल करके

अब अगर आपका एक यूट्यूब चैनल है, तो आप उसमें अपने किसी भी प्रोडक्ट या सर्विसेज को सेल करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, जी हां आप अगर अपना प्रोडक्ट या किसी तरीके की सर्विसेज लॉन्च करते हैं, और उसे अपने ऑडियंस के बीच में लाते हैं, तो इससे आपके प्रोडक्ट या सर्विसेज की अच्छी खासी मार्केटिंग हो जाती है। 

और इसके चलते आप इससे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, और तो और अब यूट्यूब ने एक और नया फीचर लॉन्च कर दिया है, जो कि शॉपिंग नाम से जाना जाता है, अब इस शॉपिंग फीचर का उपयोग करके आप अपने यूट्यूब वीडियोस पर सीधे अपने स्टोर को कनेक्ट करके सीधे किसी प्रोडक्ट का लिंक ऐड कर सकते हैं, और अपनी ऑडियंस को वहां भेज सकते हैं। 

और बड़े-बड़े यूट्यूबर इसका बहुत फायदा उठा रहे हैं, और इससे अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं, तो अगर आप भी अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज सेल करके यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एक ऑडियंस बेस बनाना होगा, और यह यूट्यूब से कमाई का एक बेहतर माध्यम है।

#4. गूगल ऐडसेंस के माध्यम से

अब यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे बेसिक और बुनियादी तरीका गूगल ऐडसेंस है, और पूरे विश्व में संदीप माहेश्वरी को छोड़कर लगभग-लगभग सभी यूट्यूबर गूगल ऐडसेंस का उपयोग करते हैं, और गूगल ऐडसेंस से अच्छी खासी कमाई करते हैं, और इस गूगल ऐडसेंस के माध्यम से यूट्यूब भी पैसे कमाता है। 

दरअसल इस गूगल ऐडसेंस का सिस्टम कुछ ऐसा है, कि यूट्यूब आपके चैनल्स पर अपने ऐड रन करता है, और ऐड दिखाने के लिए अपने क्लाइंट से पैसे लेता है, और फिर उसमें कुछ पैसे खुद रख लेता है, और उस पैसे का कुछ भाग उस कंटेंट क्रिएटर को दे देता है, जिसके चैनल पर उसने एड रन किया है।

इस तरीके से गूगल ऐडसेंस के माध्यम से सभी कंटेंट क्रिएटर अपना चैनल मोनेटाइज करके अच्छे पैसे कमाते हैं, और गूगल ऐडसेंस से अपने यूट्यूब चैनल को जोड़ने के लिए एक मिनिमम क्राइटेरिया है, जोकि एक यूट्यूब चैनल पर 4000 घंटे एवं 1000 सब्सक्राइबर के रूप में है।

मतलब अगर आप यह क्राइटेरिया पूर्ण कर लेते हैं, तो आप ऐडसेंस को अपने यूट्यूब चैनल पर कनेक्ट कर सकते हैं, और फिर उसके बाद आपके यूट्यूब चैनल पर जितने भी व्यूअर आएंगे, यूट्यूब उन्हें ऐड दिखाएगा, और फिर आपकी रेवेन्यू जेनरेट होगी, इस तरीके से गूगल ऐडसेंस यूट्यूब से पैसे कमाने का एक बेसिक बेहतर और सबसे अच्छा माध्यम है।

#5. अपने बिजनेस को ऑनलाइन लाकर

अगर आपका किसी भी प्रकार का छोटा मोटा बिजनेस है, तो आप उसे डिजिटल लॉकर या एक तरीके से कहे तो यूट्यूब पर लाकर आप उसे ग्रो कर सकते हैं, और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि अगर आपका कार पेंटिंग का बिजनेस है, या कार वॉशिंग का बिजनेस है, तो आप इसमें कुछ थोड़ा सा यूनिक करके, जिससे कस्टमर आपकी तरफ अट्रैक्ट हो, आपको कार वॉशिंग या की कार पेंट करते हुए या कि जो भी आप का बिजनेस है, उसकी वीडियो बनाकर यूट्यूब में अपलोड करना है।

लेकिन ध्यान रहे कुछ यूनिक करना है, जिससे ऑडियंस का ध्यान आपकी तरफ जाए, क्योंकि अगर जो सभी कर रहे हैं, आप भी वही करेंगे, तो फिर शायद आपका ग्रो होना मुश्किल है, या फिर आप काम वही करें, लेकिन उस काम को करने का तरीका कुछ अलग हो, ऐसा कुछ करते हैं, तो फिर ऑडियंस आपकी तरफ अट्रैक्ट होगी। 

और आपका यूट्यूब चैनल पड़ेगा, और उस यूट्यूब चैनल के माध्यम से आपको एक समय के बाद, अच्छे खासे कस्टमर मिलने लग जाएंगे, और आपका बिजनेस दौड़ने लगेगा, मतलब अच्छा खासा चलने लगेगा, इस तरीके से आप यूट्यूब का उपयोग करके अपने बिजनेस को ऑनलाइन लाकर नेक्स्ट लेवल ग्रो कर सकते हैं।

#6. यूट्यूब के अन्य माध्यमों से – मेंबर शिप सुपर थैंक्स

अब अगर आप एक कंटेंट क्रिएटर बन जाते हैं, तो यूट्यूब आपको बहुत सारी सुविधाएं देता है, जैसे कि यूट्यूब के एक फीचर मेंबरशिप के माध्यम से आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं, आप जैसे ही मेंबरशिप को ऑन करते हैं, तो आपके जो व्यूअर हैं, मतलब जो आपकी वीडियोस देखते हैं, वह मेंबरशिप ज्वाइन करते हैं, और यह कुछ ना कुछ पेमेंट करते हैं। 

जैसे कि आपने अपनी मेंबरशिप की राशि ₹99 रखी है, या अपने मेंबरशिप की राशि ₹49 रखी है, तो आपके रेगुलर व्यूअर यह राशि पे करके आपका मेंबरशिप ज्वाइन करेंगे, और धीरे-धीरे आपकी मेंबर बढ़ेंगे, और आपकी मेंबरशिप से अरनिंग भी बढ़ेगी, इसके बाद यूट्यूब ने एक और फीचर लॉन्च किया है, जिसे कि हम सुपर के नाम से जानते हैं, या इसे सुपर चैट भी कहते हैं।

जब आप लाइव जाते हैं, मतलब आप जो भी यूट्यूब पर लाइव करते हैं, और आपकी ऑडियंस जॉइन होती है, तो अगर ऑडियंस आपको कुछ पैसे देना चाहती है, तो वह आपको सुपर चैट के माध्यम से पैसे भेज सकती है, और बड़े-बड़े यूट्यूब इससे भी बहुत अच्छा खासा पैसा कमाते हैं, क्योंकि उनकी ऑडियंस उनसे बात करने के लिए ₹1000,  ₹5000, ₹10,000 तक भेज देती है। 

और सोचिए जब आपकी लाइव में एक लाख से ज्यादा लोग हो, और सब कुछ ना कुछ भेजे, तो आप कितनी अच्छी कमाई कर सकते हैं, और इसी तरीके का एक दूसरा फीचर थैंक्स भी है, जो कि आपकी नॉर्मल अपलोडेड वीडियो में भी दिखाई देता है, अगर कोई सब्सक्राइबर या आपका व्यूअर आपको कुछ पैसे देना चाहता है, तो वह थैंक्स के माध्यम से आपको पैसे भेज सकता है, इस तरीके से आप यूट्यूब के अन्य फीचर के माध्यम से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष –

तो मित्रों उम्मीद करते हैं, आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में अच्छे से जानकारी हो गई होगी, और आप इन तरीकों का उपयोग करके अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से अच्छे खासे पैसे कमाएंगे, देखिए यूट्यूब पर पैसे कमाना 1 दिन का खेल नहीं है, क्योंकि यूट्यूब पर भी कंपटीशन बढ़ता जा रहा है, और क्रिएटर भी बढ़ते जा रहे हैं।

लेकिन इससे फर्क नहीं पड़ता है, क्योंकि अगर आप अच्छा कंटेंट बनाते हैं, तो देखने वालों की संख्या भी बढ़ रही है, तो आपकी वीडियोस पर व्यूअर अच्छे आएंगे, और आप 1 दिन अच्छे यूट्यूब पर बनेंगे, लेकिन इसके लिए आपको बहुत सारा पेशेंस चाहिए, एवं इसी के साथ-साथ आपके अंदर कंसिस्टेंसी और डेडीकेशन होना चाहिए, जिससे कि आप यूट्यूब पर लगातार मेहनत करें, और लगे रहे, एवं नई-नई चीजों को सीखते रहे।

तो मित्रों हम आशा करते हैं, कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी, और इससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा, तो अगर आपको यह आर्टिकल जरा सा भी अच्छा लगा, तो आप इसे अपने अन्य मित्रों एवं परिवार के सदस्यों के साथ साझा कर सकते हैं, ताकि वह भी यूट्यूब से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में जान सकें, और इसका लाभ उठा सकें, धन्यवाद।


in

by