नेट बैंकिंग क्या होता है ? What is Net Banking in Hindi

नेट बैंकिंग एक ऑनलाइन बैंकिंग सेवा है जो व्यक्तियों और व्यवसायों को कई प्रकार के वित्तीय लेनदेन करने की अनुमति देती है, जिसमें नकद जमा करना और निकालना, बिलों का भुगतान करना और फंड ट्रांसफर करना शामिल है. यह खाता शेष, विवरण और हाल के लेनदेन की सूची तक पहुंच भी प्रदान करता है.

नेट बैंकिंग उन सभी के लिए बहुत ही मददगार साबित होती है जो अपने काम में busy रहने की वजह से bank नहीं जा पाते, या जो bank में लगी लम्बी लाइन की वजह से परेशान रहते हैं और bank जाना पसंद नहीं करते और जिन्हें bank में बहुत जरुरी काम हो और bank उनके area से ज्यादा दूर हो तो वो भी अपने मोबाइल या computer की मदद से अपने जरुरी काम को बहुत तेजी से पूरी कर सकते हैं, इन सभी स्थिति में net banking बहुत ही सहायता करता है.

नेट बैंकिंग कैसे चालू करें ?

ये तो हमने जान लिया की net banking हमें क्या क्या सुविधाएं देती हैं और ऐसी सुविधाएं देख कर आपको भी ये जानने का मन कर रहा होगा की इसका इस्तेमाल कैसे करें, तो चलिए हम ये भी जान लेते हैं.

1) सबसे पहले तो हमे उस bank के branch में जाना होगा जिस bank में हमारा account है. अगर आपका किसी भी bank में account नहीं है और net banking का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो पहले bank में जा कर अपना account जरुर बनवा लें. वहां जाकर उनसे net banking को अपने मोबाइल या computer में activate करवाने के लिए एक form submit करना पड़ेगा.

2) Form submit कर लेने के बाद bank से हमें user id और password मिलेगा. उस user id और password का इस्तेमाल हमें अपने bank की website पर जाकर login करते वक़्त करना होगा.

3) Login कर लेने के बाद step by step आपको वो सभी details भरने पड़ेंगे जो आपको उस site में पूछा जायेगा. details भरते वक़्त ध्यान दे कर सही सही details भरें, गलत details भरने पर बहुत से परेशानियों को झेलना पड़ सकता है.

4) सभी details भर लेने के बाद आपके मोबाइल या computer में net banking activate हो जाएगी और आप आराम से उसके सुविधाओं का पूरा लाभ उठा सकेंगे.

Net Banking की सुविधा कौन कौन से बैंक प्रदान करती है?

Bank NameNet Banking Login
State Bank Of IndiaLogin
ICICI BankLogin
Punjab National BankLogin
Axis BankLogin
Union BankLogin
HDFC BankLogin
Central Bank of IndiaLogin
Bank of Baroda Login

ये भी पढ़े:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: