Data क्या है? डाटा के बारे में जानकारी

Data का मतलब है की किसी भी इनफार्मेशन को स्टोर करना, जैसा की जब हम कंप्यूटर में कोई चीज़ सेव या स्टोर करते हैं तो वो data के रूप में कंप्यूटर में स्टोर होता है जिसे data कहते हैं. इनफॉर्मेशन को भविष्य के उद्देश्य के लिए किसी वेबसाइट, एप्लिकेशन या किसी अन्य क्लाइंट के लिए स्टोर किया जा सकता है। सबसे आम इनफॉर्मेशन यूजर्स इनफॉर्मेशन हैं, जैसे, एड्रेस और बैंकिंग इनफॉर्मेशन के रूप में यूजर्स की जानकारी है। डाटा कई प्रकार के होते हैं, जैसे की ऑडियो डाटा, वीडियो डाटा, ग्राफिकल डाटा, और भी कई प्रकार के डाटा होते हैं, जिन्हे इनफार्मेशन के रूप में उपयोग में लिया जाता है. data के बारे में और अच्छे से जानने के लिए आप निचे दिगई कोई भी लिंक्स से ले सकते हैं, हमने सबसे अच्छे आर्टिकल की लिंक यहाँ पर आपको दिखाई है. निचे दिगई किसी भी लिंक में क्लिक करें और फुल डिटेल में आर्टिकल पढ़ें ।

डाटा क्या है (What is Data in Hindi)

ज्यादातर लोगों का मानना है कि डाटा कंप्यूटर से संबंधित कोई विषय है, और बहुत से लोग तो यह भी समझते है की. डाटा का मतलब होता है कंप्यूटर से मिली हुई जानकारी। लेकिन ऐसा नहीं है. हमे डाटा सिर्फ कंप्यूटर से ही नही मिलता बाकि डाटा तो कही से भी प्राप्त हो सकता है जैसे कि एक स्कूल में छात्रों की संख्या, एक Class  में छात्रों की संख्या, एक स्कूल में टीचरों की संख्या, किसी शहर की आबादी, देशो की करेंसी, डाटा कुछ भी हो सकता है. कुछ डाटा बहुत छोटे होते हैं। जैसे मान लीजिए स्कूल में 50 छात्र हैं. तो हमे सिर्फ 50 छात्रों का ही डाटा मिलेगा। इस डाटा के अंदर उन छात्रों का नाम, रोल नंबर, वो किस क्लास में पढ़ते हैं. उनका क्लास टीचर कौन है, वह महीने में कितने दिन उपस्थित रहे. यह सब डाटा में आता है. डाटा किसी भी भाषा में हो सकता है, यह नंबर में भी हो सकता है ।

डाटा कितने प्रकार का होता है. (Types Of Data)

1 Alphabetic Data 

2 Numeric Data

3  Alpha Numari Data

4 Sound Data

5 Video Data

6 Graphic Data

1. Alphabetic Data : इस डाटा में सभी भाषाए आ सकती है. जैसे अगर आप के पास कोई डाटा है जो सिर्फ किसे एक भाषा में है जैसे इंग्लिश, हिंदी या किसे भी भाषा में है, तो वो अल्फबेटिक डाटा कहलाए गा. जैसे आप यह Article पड़ रहे है यह एक Alphabetic Data डाटा है. इस में हिंदी और English दोनों शब्दों का इस्तिमाल हुआ है तो यही भी आप के लिए एक डाटा है  ।

2. Numeric Data: जो डाटा आपके पास नंबर में होता है, यानी जीरो से 9 तक उसे हम. न्यूमैरिक डाटा कहते है. जैसे 1 से 10 तक या 1 से 1000 तक की गिनती। इस डाटा में सिर्फ नंबर ही होनी चाहिए तभी यह Numeric Data कहलाएगा |

3. Alpha Numeric Data: वह डाटा जिसमें अक्षर और नंबर दोनों होते है. मान लीजिए अगर हमारे पास एक स्कूल के छात्रों की लिस्ट है, और उसमें छात्रों के नाम और उनके रोल नंबर है. छात्रों के नाम हमें शब्दों में मिलेंगे या किसी भाषा में मिलेंगे लेकिन जो उनका रोल नंबर है वह हमें नंबर नहीं मिलेगा। जैसे नाम : इमरान, रोल नंबर: 1001 यह डाटा किसे भी भाषा में हो सकता है. जिस डाटा में अक्षर और नंबर दोनों हो अल्फान्यूमैरिक डाटा कहलाता है.

4. Sound Data : ऐसा डाटा जो हमे Sound आवाज़ के रूप में मिलता है वो Sound Data कहलाता है. जैसे हमे अपने टीचर का क्लास सुन कर लिखना है. तो ऐसे में टीचर के दुवारा बताया गया डाटा Sound Data होगा और जो हमने नोट किया है वो Alphanumeric  Data होगा ।

5. VideoData  कोई भी वीडियो आप के लिए वीडियो डाटा हो सकती है. अगर वो आप के लिए कुछ काम की इंफोमशन है. वीडियो को देख कर अगर आप उसे रिकॉर्ड कर ले तो वो साउंड डाटा (Sound Data) बन जाएगा और अगर आप उसे लिख ले तो वो Alphanumeric Data बन जयगा।

6. Graphic Data : कभी कभी ऐसा भी होता है जब आप का डाटा ना ही अक्षर में ना नंबर में ना ही साउंड में होता है. यह एक तरह का वीडियो, द्रश्य या फोटो की From में होता है. जिसे हम ग्राफ़िक्स डाटा बोलते है ।

Data कैसे Store किया जाता है?

Data और Information को typically computer में store करने के लिए hard drive या कोई दूसरा storage device का इस्तमाल किया जाता है.

Data जो की computer memory/storage में store किया जाता है उन्हें मुख्य रूप से दो हिस्सों में categorized किया जाता है.

1. Permanent storage (Hard disk/ Hard drive)
2. Temporary storage (RAM – Random Access memory).


in

by