Top 10 Wedding Gifts Ideas: शादी में दूल्हा-दुल्हन को दे कुछ ऐसे गिफ्ट, जो उनके लिए हमेशा के लिए यादगार बन जाए

हमारा देश ऐसा देश है जहां शादी, पार्टी, फंक्शन, विभिन्न त्यौहार आदि आते ही रहते हैं. ऐसे में लोग अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को कुछ न कुछ उपहार देते हैं. और उपहार ऐसी चीज है जिसे कौन पसंद नहीं करता. हमारे देश में इसे एक व्यवहार के रूप में देखा जाता है.

शादी का दिन दूल्हा-दुल्हन के साथ उनके घरवालों, दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए बेहद खास होता है. शादी की तैयारी 2-3 महीने पहले से ही शुरू हो जाती है. शादी में कैसे दिखना है, कैसा मेकअप करना है, क्या पहनना है? इसकी प्लानिंग कई महीनों पहले से ही शुरू हो जाती है.

इसी तैयारी में दुल्हन-दूल्हे को देने वाले गिफ्ट्स. मायके की तरफ से बेटी-दामाद को मिलने वाले गिफ्ट्स सुनहरी यादें बनकर साथ रहते हैं. अगर आप भी इस वेडिंग सीजन अपने किसी रिश्तेदार या घर की शादी में शामिल हो रहे हैं.

अभी तक आपने इस बात का फैसला नहीं लिया है कि आखिर दूल्हा- दुल्हन को गिफ्ट में क्या दिया जाए तो ऐसे में हम आपको इस लेख में बताएंगे कि आप शादी में कौन सा गिफ्ट दे सकते हैं ताकि उनके लिए आपके द्वारा दिया हुआ गिफ्ट यादगार बन जाए और गिफ्ट उन्हें स्पेशल भी लगे.

1 कैश

Envelop

कैश यानि नकद रुपये शादी में दिए जाने वाला सबसे पुराना और अच्छे गिफ्ट में से एक है. नई दुल्हन जब शादी कर ससुराल पहुंचती है तो अपनी ज़रूरत की चीज़े खरीदने के लिए उसे रुपयों की ज़रूरत पड़ती है. ससुराल में नई होने की वजह से उसे किसी से पैसे मांगने में भी झिझक महसूस होती है.

इसके अलावा किसी न किसी रस्म में उसे कभी ननद को तो कभी देवर को पैसे देने ही पड़ते हैं. ऐसे में किसी से पैसे मांगते हुए भी अच्छा नहीं लगता। तब उसके काम आता हैं आपके तोहफे में दिया हुआ कैश. लड़की इसी को अपने साथ ससुराल लेकरआती है.

2 होम अप्लायंसेज

household appliances

शादी के बाद हर लड़की अपनी एक नई दुनिया शुरू करती है. इस दौरान उसे कई ऐसी घरेलू वस्तुओं की जरूरत पड़ती है जिसमें ज्यादातर किचन सम्बंधी सामान शामिल होता है. इसमें आपको विकल्प भी ढेर सारे मिल जाएंगे.

आप दुल्हन को उपहार में बार्बीक्यू सेट, रोटी मेकर, मिक्सर ग्राइंडर, टोस्टर, सैंडविच मेकर, माइक्रोवेव, वेजीटेबल कटर, इलेक्ट्रिक राइस कुकर जैसे कई गिफ्ट दे सकते हैं. इसके अलावा घर में रोज़मर्रा में इस्तेमाल होने वाली चीज़ें जैसे- आयरन, वैक्यूम क्लीनर, वॉटर हीटर, स्टीमर जैसी चीज़ें भी गिफ्ट कर सकते हैं. आप यकीन मानिए आपके दिए हुए यह होम अप्लायंसेज हर दुल्हन के लिए बेस्ट तोहफा होंगे.

3 लैम्प डेकॉर

Lamp

शादी के बाद घर और ज़िंदगी दोनों खुशियों से भर जाती है. ऐसे वक्त में खूबसूरत लैम्प डेकॉर की रौशनी नए जोड़े को बहुत पसंद आएगी. उसमे भी अगर लैम्प के ऊपर उनका कपल फोटो होगा तो वह ज़्यादा खुश होंगे. किसी करीबी रिश्तेदार या दोस्त की शादी में उन्हें ऐसा ही गिफ्ट देना चाहिए.

यह गिफ्ट सिर्फ शो पीस की तरह रखा भी नहीं रहेगा. बल्कि कपल की रोमांटिक डिनर में ये खूबसूरत रंगीन रौशनी भी देगा. इसके अलावा होम डेकॉर के लिए भी यह महत्व पूर्ण चीज़ है. यह चीज़ शादी के बाद भी कोई फंक्शन या फेस्टिवल में यूज़ की जा सकती है. जिससे घर का डेकोरेशन और भी खूबसूरत लगता है.

4 गिफ्ट हैंपर

Gift Hamper

इन दिनों मार्केट में कई सारे खूबसूरत गिफ्ट हैंपर मिलते हैं. जिन्हें कपल्स को उपहार में दिया जा सकता है. इस तरह के गिफ्ट हैंपर में पर्सनलाइज चीजें होती हैं. तो आप शादी गिफ्ट आइडियाज में गिफ्ट हैंपर को पसंद करे.

इसमें आप ढेर सारी लड़का-लड़की की चीज़े रखे जो उन्हें रोजाना उपयोग में आ सके. जैसे मेकअप, ज्वेलरी, कंगन, हैंड बैग, एसेसरिज, चॉकलेट, फुट वियर, टीशर्ट, गॉगल्स, लेंस, बेल्ट जैसी कही चीज़े एक बड़े गिफ्ट बॉक्स में डाल कर उन्हें दे सकते है.

कपल की पसंद अनुसार भी आप चीज़ो का सिलेक्शन कर सकते है. ये गिफ्ट कोई जादू के बक्से से कम नहीं होगा क्यों की इसमें ढेर सारी चीज़े होगी. देखने वालो को लगेगा आपने उनकी सभी जरूरत को ध्यान में रखते हुए उन्हें ढेर सारे गिफ्ट दिए है.

ये भी पढ़े:- फोटोग्राफी क्या है? फोटोग्राफी कितने प्रकार की होती है? What is Photography in Hindi

5 कपल वॉच

Watch

कहते हैं कि वक्त किसी के लिए नहीं रुकता वक्त की सबसे खूबसूरत बात यही है कि वह चाहे अच्छा हो या बुरा बीत ही जाता है. अगर आप दूल्हा और दुल्हन को कोई अच्छा सा गिफ्ट देना चाहते हैं तो उन्हें कपल वॉच भी दे सकते हैं. इस तरह की वॉच आपको आसानी से मार्केट में मिल जाएंगी.

ये एक तरह की मैचिंग वॉच होती हैं. इसमें एक घड़ी लड़के के लिए और दूसरी लड़की के लिए होती हैं और ये बहुत ही स्टाइलिश भी लगती हैं. यह वक्त देखने के काम आती है घड़ी और अपने किसी प्रिय को घड़ी तोहफे में देना अच्छा शगुन माना जाता है. आप नवविवाहित जोड़े को मैचिंग घड़ियों का सेट दे सकते हैं ताकि वह जब भी अच्छा या बुरा वक्त बताएं, इस घड़ी को देखकर आपको भी याद करें.

6 गॉड आइडल

God

भगवन की प्रतिमा दे कर साबित कर रहे है की आप उन्हें अच्छी विश दे रहो हो. गॉड आइडल को इंडिया में सुरक्षा पूर्ण धार्मिक उपहार माना जाता है. शादी के मंगलमय वातावरण में यह गिफ्ट सबको पसंद आ जाए ऐसा है. याद रखे आपको भगवान की कलात्मक मूर्ति देनी है जो दिखने में काफी खूबसूरत हो. आप चाहे तो सोने या चांदी की मूर्ति भी भेट में दे सकते है. यह एक ऐसा गिफ्ट होगा जो नए जोड़े के साथ उनके घर के सदस्यों को भी अच्छा लगेगा.

भगवान शिव, गणेश या लक्ष्मी मूर्ति को आप दे सकते है। धन कुबेर की मूर्ति दे कर आप उन्हें सुखी समृद्ध जीवन का संदेश भी दे सकते है। साथ ही कपल को गिफ्ट में देने के लिए राधा-कृष्ण की मूर्ति सबसे श्रेष्ठ है हालांकि, इसे लेकर कई लोगों की राय अलग होती है.

कहते हैं कि शादी में राधा-कृष्ण की मूर्ति या राम दरबार नहीं गिफ्ट करना चाहिए क्योंकि राधा और कृष्ण और राम-सीता दोनों ही एक दूसरे का साथ ठीक से नहीं ले पाए थे. इसको लेकर कोई खास नियम वेदों में नहीं है, लेकिन ये अलग-अलग लोगों की अलग-अलग मान्यताओं पर निर्भर करता है.

7 मोल्डिंग किट

Molding

आजकल ऐसे तोहफों का चलन बहुत बढ़ गया है जो पर्सनलाइज्ड हों यानि जिसे गिफ्ट दिया जा रहा है उसका एक पर्सनल टच जरूर नजर आए. आज के समय में मोल्डिंग किट बेहद रोमांटिक, यूनिक और कॉमन गिफ्ट आइटम बन गया है. इस किट में मोल्डिंग क्ले के ज़रिए दूल्हा और दुल्हन के हाथों का सांचा बनाया जाता है.

पति और पत्नी एक दूसरे का हाथ पकड़कर प्लास्टिक के मोल्ड से भरी बाल्टी में हाथ डालते हैं और कुछ समय तक उसे वहीं रहने देते हैं. आपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म में पर यह बहुत देखा होगा. न्यूली मैरिड कपल के लिए इससे अच्छा गिफ्ट और क्या हो सकता है. यह यूनिक और डिफरेंट गिफ्ट ज़िंदगी भर कपल को आपकी याद दिलाएगा.

8 गैजेट्स

gadget

शादियों का सीजन जोरों पर है और हर दिन हजारों शादियां हो रही हैं. जब मेजबान सभी तैयारियों में व्यस्त होते हैं, तो आमंत्रित अधिक गंभीर मामलों के बारे में चिंतित होते हैं – नवविवाहितों के लिए सही उपहार. वे दिन गए जब केवल उपहार के बारे में हम सोच सकते थे कि डिनर सेट और नकद थे.

अब इस डिजिटल युग में लोग डिजिटल सामान गिफ्ट करना ज्यादा पसंद करते हैं. तकनीकी उपहार एक नया चलन है. वेडिंग गिफ्ट्स में सबसे ज़्यादा उपयोगी कोई हो तो वह गैजेट्स है. जिसमे सेलफोन, लैपटॉप, इयरफोन, ब्लूटूथ स्पीकर, वीडियो गेम्स, कैमरा और स्मार्टवॉच जैसी रोजाना उपयोग में आने वाली चीज़े शामिल है.

कपल को देने के लिए यह सबसे बेस्ट गिफ्ट्स है. क्यों की कैमरा, फ़ोन जैसे गैजेट्स से वह फोटो ले सकते और अपनी यादगार मेमोरिस बना सकते है. जब भी वह गैजेट का इस्तेमाल करेंगे तब आपका शुक्रियादा जरूर करेंगे. नए जोड़े को एक दूसरे से कनेक्ट रखने के लिए गैजेट्स बहुत महत्व पूर्ण भूमिका निभाते है. स्पीकर या इयरफोन द्वारा दोनों गाने सुन सकते है। ऐसी कीमती और उपयोगी चीज़ देने से यह उनके लिए सबसे उपयोगी तोहफा साबित होगा.

9 जूलरी बॉक्स

jewelry

शादी में जूलरी बॉक्स को उपहार में देना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. जूलरी बॉक्स खासतौर पर महिलाओं का सबसे पसंदीदा तोहफा कहा जाता है. इस बॉक्स में वो अपने कई कीमती गहनों को बहुत ही संभालकर रखती है.

आपको शायद महसूस न हो, मगर ये एक बहुत ही महत्वपूर्ण तोहफा बन सकता है. हर लड़की को शादी के बाद अपनी जूलरी रखने के लिए किसी न किसी चीज़ की ज़रूरत तो पड़ती ही है। ऐसे में या तो वो कई सारे जूलरी बॉक्सेज़ का ढेर लगा लेती है या फिर अलमारी में इधर- उधर जगह बना कर रख देती है. क्यों न आप उसे एक ऐसा गिफ्ट दें जो उसकी जूलरी को एक जगह पर सुरक्षित रख सके. इसके लिए

एक बड़ा जूलरी बॉक्स सबसे अच्छा रहता है. इसमें नई दुल्हन अपनी जूलरी को एक जगह पर संभाल कर रख सकती है. इसका फायदा ये होगा कि जब भी उसे कोई जूलरी पहननी होगी तो अलग- अलग बॉक्सेज़ में नहीं बल्कि एक ही बॉक्स में आसानी से मिल जाएगी. यकीन मानिए इस तोहफे के लिए वो हर बार आपको दिल से शुक्रिया अदा करेगी.

10 यूनिक डिज़ाइन वियर

Clothes

शादी के दौरान और गिफ्ट्स में दूल्हा-दुल्हन को बहुत सारे कपडे मिलते है. ऐसे में उन्हें आप नार्मल साड़ी या पेंट शर्ट देंगे तो आपकी गिफ्ट में उनका ज़्यादा ध्यान नहीं रहेगा. अगर आप कपडे ही देना चाहते है तो यूनिक डिज़ाइन के दे. जैसे की कफ्तान साड़ी, इंडो-वेस्टर्न ड्रेस, वेस्टर्न ऑउटफिट दुल्हन को दे सकते है.

लड़के लिए नए डिज़ाइन का जैकेट, फैंसी शर्ट, कुरता-पयजामा, टक्सिडो सूट जैसे यूनिक डिज़ाइन ट्रेंडी क्लोथ्स गिफ्ट करे. साथ ही न्यू कपल को एक मैचिंग ड्रेस, किंग-क्वीन, प्रिंस-प्रिंसेस, शहज़ादा-शहज़ादी लिखी हुई टीशर्ट दे सकते है. नॉर्मल कपड़ो की जगह पर ऐसे कपडे उन्हें ज़्यादा पसंद आएंगे। ऐसे आप दूल्हा-दुल्हन को शादी का एक यादगार तोहफा दे सकते है.

लेकिन आप कितने भी डिज़ाइनर कपडे दे पर साड़ियां दुल्हन की शॉपिंग लिस्ट का एक अहम हिस्सा होती हैं. शादी के बाद ससुराल में किसी पूजा या फिर फंक्शन के लिए साड़ी एक बेहतर और पारंपरिक विकल्प होती है.

ऐसे में साड़ियां गिफ्ट कर आप नई दुल्हन की काफी मदद कर सकते हैं। शादी के लिए बाजार में कई तरह ही डिजाइनर साड़ियां मिल जाती है। जैसे- सिल्क की साड़ी, चंदेरी, बनारसी आदि फैब्रिक की खूबसूरत साड़ियां आप नई दुल्हन को गिफ्ट कर सकते हैं. इसके अलावा आप डिज़ाइनर सूट भी तोहफे में दे सकते हैं. जिससे आने वाले समय में उसकी वार्डरोब में रोजमर्रा में काम आने वाले कपड़ों की कमी न हो।

ये भी पढ़े:-

%d bloggers like this: