Dream 11 से पैसे कैसे कमाए Idea सीखो 2024 (₹1 करोड़ जीतिए)

WhatsApp Image 2023 03 06 at 23.04.30

दोस्तों अगर dream11 का नाम आपने भी कहीं से सुना है, या आप पहले से dream11 खेल रहे हैं, और आपको dream11 से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी नहीं है, मतलब आपको वह सभी तरीके पता नहीं है, जिन तरीकों से dream11 के माध्यम से पैसे कमाए जा सकते हैं, और सभी तरीके पता ना होने के कारण आप dream11 से पैसे नहीं कमा पा रहे हैं, तो शायद आप बिल्कुल सही जगह पर है। 

जी हां, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं, कि dream11 से पैसे कैसे कमाए? और आप किस तरीके से dream11 से पैसे कमा सकते हैं, तो अगर आप भी इन सभी बातों के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़िएगा।

Royal Challengers Bangalore Women vs Mumbai Indians Women t20 Match 2024 Dream11 Team

WhatsApp Image 2024 03 01 at 11.05.47 PM 1

Gujarat Giants vs Delhi Capitals Women t20 Match 2024 Dream11 Team

WhatsApp Image 2024 03 01 at 11.05.47 PM

ड्रीम11 की डिटेल्स और साइनअप ऑफर;

एप्प डाउनलोड संख्या1.0+ करोड़ यूजर
रेटिंग और रिव्यु4.3+ स्टार रेटिंग्स (77 Thousand+ Reviews)
ड्रीम11 के मालिकहर्ष जैन (को-फाउंडर)
ड्रीम इलेवन इनाम राशिअधिकतम 5 करोड़ रुपए (1ST रैंक लाने पर)
मेगा कांटेस्ट एंट्री फीसमात्र 12 रुपये से शुरू
साइन अप बोनसफ्री में 100-500 रुपए (रेफेरल लिंक द्वारा)
ड्रीम 11 डाउनलोड लिंकयहाँ पर क्लिक करिए »
रेफरल प्रोग्रामप्रति इनवाईट ₹500 तक (एंट्री फीस का 10% अमाउंट)
पेमेंट लेने का तरीकाइंस्टेंट बैंक ट्रान्सफर, UPI विथड्रावल

और इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप dream11 से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में अच्छे से जान जाएंगे, और शायद आप इन तरीकों का उपयोग करके dream11 से अच्छी खासी कमाई भी कर सकेंगे, एवं इसी के साथ-साथ आपको आपके मन में उठ रहे इस विषय से संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के उत्तर भी मिल जाएंगे।

Dream11 से पैसे कमाने के तरीके

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं, dream11 एक फेंटेसी गेमिंग एप्लीकेशन है, और dream11 के माध्यम से आप गेम खेल कर के पैसे कमा सकते हैं, तो शायद बहुत से लोगों के लिए यह पैसे कमाने का एक बहुत बढ़िया माध्यम है, लेकिन अधूरी जानकारी के कारण, या पूर्ण जानकारी की कमी के कारण, बहुत से लोग इससे अच्छी खासी कमाई नहीं कर पाते हैं, क्योंकि उन्हें वह सभी तरीके पता ही नहीं होते हैं, जिन तरीकों से dream11 से पैसे कमाए जा सकते हैं।

तो अब हमने इन्हें दो प्रकार में बांटा है, पहला dream11 में पैसे लगाकर पैसे कमाने के तरीके, और दूसरा dream11 से फ्री में पैसे कमाने के तरीके के रूप में बांटा है, अब अगर आपके पास पैसे हैं, तो आप पहले पॉइंट की तरफ जा सकते हैं, और अगर आपके पास पैसे नहीं है, तब भी आप dream11 से पैसे कमा सकते हैं, जो कि हमने अपने दूसरे पॉइंट में बताया है।

तो अगर आपके पास बिल्कुल पैसे नहीं है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है, आप दूसरे पॉइंट में बताए गए तरीकों का उपयोग करके पैसे बना सकते हैं, और फिर जब आपके पास पैसे हो जाते हैं, तो आप पहले तरीके का उपयोग करके उन पैसों को और बढ़ा सकते हैं, मतलब अगर आपके पास थोड़े बहुत पैसे हैं, तो आप दोनों तरीकों का उपयोग करके dream11 से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।  

Dream11 में पैसे लगाकर पैसे कमाने के तरीके

अगर आपके पास थोड़े बहुत पैसे हैं, तो आप dream11 में पैसे लगाकर पैसे कमाने के तरीकों से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं, और यह आपके ऊपर निर्भर करता है, कि आप को गेम के बारे में कितनी नॉलेज है, और आप उस गेम को खेलने में कितने एक्सपर्ट है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं, आज कल हर फील्ड में कंपटीशन है, और जहां इतनी आसानी से पैसा मिलता है, वहां तो जाहिर सी बात है, कि कंपटीशन ज्यादा होगा, तो इसीलिए आपका नॉलेज जितना ज्यादा रहेगा, और आप  खेलने में जितने अच्छे रहेंगे, आप उतने पैसे कमा सकते हैं।

1. फेंटेसी गेम खेलकर Dream 11 se Paise Kama Sakte Hai

जैसे कि आप सभी जानते हैं, dream11 एक फेंटेसी गेमिंग प्लेटफार्म है, जिसके माध्यम से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, इन फेंटेसी गेम्स में आप जिस भी गेम में एक्सपर्ट है, आप उस गेम को खेल सकते हैं, जी हां मतलब यहां पर बहुत सारे गेम्स है, आपको जो अच्छा लगता है, आप उसे खेल सकते हैं।

इन गेमों में आपको पैसे लगाने होते हैं, और आप ही की तरह सामने बैठे बंदे भी पैसा लगाते हैं, और आप दोनों के मैच में जो जीतेगा, उसे पूरे पैसे मिल जाते हैं, जिसमें कुछ परसेंट dream11 भी अपने कमीशन के रूप में रख लेता है, इस तरीके से आप फेंटेसी गेमिंग में कई प्रकार की मैच खेल सकते हैं। 

जैसे- आप चाहे तो वन बाई वन मैच खेल सकते हैं, मतलब सिंगल-सिंगल पर्सन मैच खेल सकते हैं, या फिर आप चाहे तो ग्रुप में मैच खेल सकते हैं, जहां 6 से 7 लोग साथ में खेलते हैं, फिर रैंकिंग के हिसाब से पैसे डिवाइड होते हैं, इस प्रकार से आप फेंटेसी गेम से भी अच्छे खासे पैसे बना सकते हैं।

2. Dream11 में सही टीम बनाकर

अब आप dream11 में टीम बनाकर के भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको गेम की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए, क्योंकि यहां पर आप ही की तरह लाखों लोग टीम बना रहे हैं, और आप के टीम की परफॉर्मेंस अगर सबसे अच्छी होती है, तो उस हिसाब से आपको पैसे मिलते हैं, और यहां पर आप मल्टीपल टीम भी बना सकते हैं, एवं इसी के साथ-साथ यहां पर लगातार मैच होते रहते हैं, आप सभी मैचों में टीम बना सकते हैं। 

एवं सभी के एंट्री फीस अलग-अलग होते हैं, जैसे किसी मैच की एंट्री फीस ₹50 है, किसी मैच की एंट्री फीस ₹100 है, इस तरीके से आप अलग-अलग टीम बना सकते हैं, या फिर सेम एंट्री फीस वाले मैच में मल्टीपल टीम बना सकते हैं, और तो और आपको जिस मैच में अच्छी नॉलेज है, आप उसमें पैसे लगा सकते हैं। 

जैसे कि अगर आप क्रिकेटर हैं, आपको क्रिकेट कि अच्छी नॉलेज है, तो आप क्रिकेट मैच में पैसा लगा सकते हैं, अगर आपको फुटबॉल में पैसा लगाना है, तो फुटबॉल मैच में पैसे लगा सकते हैं, मतलब यह पूर्ण रूप से आपके ऊपर निर्भर करता है, और आपके नॉलेज के ऊपर निर्भर करता है। 

लेकिन इससे आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, और dream11 तो अपने फर्स्ट रैंकर्स को एक करोड़ रुपए देने तक का दावा करता है, और यह फर्स्ट प्राइज कई लोगों ने जीता भी है, इसीलिए यह आपके लिए बढ़िया है।

Dream11 से फ्री में पैसे कमाने के तरीके

अब अगर आपके पास बिल्कुल पैसे नहीं है, या आप अपना पैसा नहीं लगाना चाहते हैं, और आप dream11 से अच्छे खासे पैसे कमाना चाहते हैं, तो यह तरीका आपके लिए है, जी हां मतलब यहां पर आपको अपना ₹1 लगाने की भी आवश्यकता नहीं है, और आप हमारे द्वारा बताए गए, इन तरीकों से dream11 के माध्यम से अच्छे पैसे कमा सकते हैं, तो आइए इन्हें जानते हैं।

1. रेफर एंड अर्न करके – Refer and Earn kar karke Paise Kamaye

अगर आप dream11 से पैसे कमाना चाहते हैं, तो “रेफर एंड अर्न” एक अच्छा माध्यम है, या इसे dream11 इनवाइट के नाम से भी जाना जाता है, और dream11 का कहना है, कि dream11 के एक रेफर के माध्यम से आप ₹500 तक अर्न कर सकते हैं, इसमें आपको अपने कोड के द्वारा दूसरे व्यक्तियों को dream11 में लाना होता है, मतलब अकाउंट बनवाना होता है, और जब सामने वाला व्यक्ति अपना अकाउंट बना लेता है, तो वह आपका “रेफरल” कहलाता है। 

एवं आप अपने रेफरल के माध्यम से कमाई करते हैं, जी हां मतलब आपका रेफरल जैसे ही गेम खेलने के लिए पैसे ऐड करता है, तो उसका कुछ कमीशन आपको मिलता है, अब यहां पर बहुत लोग क्या सोचते हैं, कि हम ने जैसे ही सामने वाले का अकाउंट बनवाया, तो हमें सीधे ₹500 मिल जाने चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं है, इसका एक छोटा सा नियम है, जो कि आप लोगों को समझना चाहिए।

जब आप अपने किसी फ्रेंड को इनवाइट करते हैं, तो वह आपके कोड से अपने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण करता है, और उसके बाद जब वह पैसे ऐड करता है, तो उसका 10% अमाउंट आपको मिलता है, और वह 10 परसेंट अमाउंट ₹500 से ऊपर नहीं होगा, मतलब अगर आपका दोस्त एक बार में ही ₹5000 ऐड करता है, तो आपको ₹500 मिल जाएगा।

या फिर अगर आपका दोस्त ₹2,000 ऐड करता है, तो आपको ₹200 मिल जाएंगे, और फिर अगली बार ऐड करेगा, तो आपको उसका 10 परसेंट और मिल जाएगा, मतलब आपको ₹500 तक का कमीशन टोटल मिलता है, इस तरीके से आप अपने हर एक रेफरल से “रेफर एंड अर्न” के माध्यम से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

2. छोटे-छोटे Task Complete करके

dream11 के माध्यम से फ्री में पैसे कमाने का दूसरा तरीका छोटे-छोटे टास्क कंप्लीट करना है, लेकिन यह सिर्फ नए उपयोगकर्ताओं के लिए है, मतलब जब आप अपना नया अकाउंट बनाते हैं, तब dream11 आपको बहुत छोटे-छोटे टास्क देता है, जिन्हें पूर्ण करने पर dream11 आपको ड्रीम कॉइन के रूप में अपनी एक करेंसी देता है। 

इस ड्रीम कॉइन को आप इनके “ड्रीम कॉइन स्टोर” में जाकर के पैसों में कन्वर्ट कर सकते हैं, और यहां पर आपको बहुत सारे छोटे-छोटे टास्क मिलते हैं, जैसे कि अगर आपने अभी तक अपना ईमेल वेरीफाई नहीं किया है, तो dream11 आपसे आपका ईमेल वेरीफाई करने के लिए कहेगा, और उसमें भी कुछ ड्रीम कॉइन आपको दे देगा।

और प्रोफाइल अपडेट करने के जितने भी छोटे-छोटे काम है, उन सभी कार्यों के लिए ड्रीम11 आपको ड्रीम कॉइन के रूप में अपनी करेंसी देता है, और इन करेंसी को आप रुपए में कन्वर्ट करके सीधा अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं, इस तरीके से आप छोटे-छोटे टास्क कंप्लीट करके dream11 से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

3. ड्रीम कॉइन के माध्यम से

अगर आप dream11 के माध्यम से बिल्कुल फ्री में पैसे कमाना चाहते हैं, तो ड्रीम कॉइन एक बढ़िया माध्यम है, आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं, ड्रीम कॉइन dream11 की एक करेंसी है, जिसे कि आप बाद में dream11 एप के अंदर dream11 स्टोर से पैसों में कन्वर्ट कर सकते हैं, और इन पैसों को आप चाहें तो अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। 

लेकिन अब आप इन ड्रीम कॉइन का उपयोग और ज्यादा पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं, मतलब और ड्रीम कॉइन कमाने के लिए कर सकते हैं, जैसे कि जब आप dream11app में रजिस्टर्ड करते हैं, तो आपको बोनस के रूप में कुछ ड्रीम कॉइन मिल जाता है, और “आप इन ड्रीम कॉइन के माध्यम से फेंटेसी गेम खेल करके और ड्रीम कॉइन कमा सकते हैं”।  

मतलब अगर आप अपने पैसे नहीं लगाना चाहते हैं, तो आप ड्रीम कॉइन के माध्यम से dream11 में फेंटेसी गेम खेल सकते हैं, और उन फेंटेसी गेमिंग में जब आप ड्रीम कॉइन जीतेंगे, तो उन ड्रीम कॉइन को आप ड्रीम्स्टोर के माध्यम से पुनः पैसों में कन्वर्ट कर सकते हैं।

इस तरीके से इसी प्रक्रिया को दोहराते हुए आप ड्रीम कॉइन के माध्यम से और ड्रीम कॉइन जीत सकते हैं, और इन ड्रीम कॉइन से अच्छे खासे पैसे बना सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं, इस आर्टिकल के माध्यम से आपको dream11 से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में संपूर्ण जानकारी हो गई होगी, और आप इन तरीकों का उपयोग करके dream11 से अच्छे खासे पैसे कमाएंगे।

तो अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी, और इससे आपको जरा सा भी कुछ सीखने को मिला, तो आप इसे अपने अन्य मित्रों एवं परिवार के सदस्यों के साथ साझा कर सकते हैं, ताकि वह भी इस जानकारी का लाभ उठा सकें, और dream11 से अच्छे खासे पैसे कमा सकें, धन्यवाद।