किसी कंपनी का मालिक कौन है? Name Of CEOs Of Popular Companies

किसी कंपनी का मालिक कौन है?

एमडी की नियुक्ति कंपनी बोर्ड द्वारा की जाती है. यदि केवल एक मालिक है तो यह अध्यक्ष है जो उन्हें नियुक्त करता है। चेयरमैन निदेशक मंडल की अध्यक्षता करता है। वह आमतौर पर कंपनियों के संदर्भ में कंपनी का मालिक होता है।

कंपनी का नाम (Company)Company के मालिक (Owner)किस देश की कंपनी है
TATA Groupरतन टाटाभारत
Bajaj Groupजमनालाल बजाजभारत
Ideaकुमार मंगलम बिरला भारत
Daburएस. के बर्मनभारत
iPhone / Appleस्टीव जॉब्स, स्टीव वोज्नीएक और रोनाल्ड वायनेअमेरिका
Ciplaख्वाजा अब्दुल हामिदभारत
BoAtअमन गुप्ता और समीर मेहताभारत
Amazonजेफ बेजोस (Jeff Bezos)अमेरिका
Airtelसुनील मित्तलभारत

TATA Company के मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है ?

TATA कंपनी के मालिक रतन टाटा है जो की भारत के सबसे सफल बिजनेसमैन में से एक है व टाटा ग्रुप के चेयरमैन भी रतन टाटा ही है व रतन टाटा ने अपनी कंपनी को इस मुकाम तक पहुंचने में काफी मेहनत और परिश्रम किया है जिसके कारण ही आज के समय में टाटा कंपनी भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में जानी जाती है।

टाटा कंपनी भारत की कंपनी है व इस कंपनी की शुरुआत भी भारत में ही की गयी थी पर हाल में यह कंपनी 100 से भी अधिक देशो में अपना व्यापार कर रही है और इस कंपनी का मुख्यालय भारत के मुंबई शहर में स्थित है।

iPhone का मालिक कौन है और Apple किस देश की कंपनी है?

iPhone Apple का मालिक स्टीव जॉब्स, स्टीव वोज्नीएक और रोनाल्ड वायने है जिन्होंने इस कंपनी की शुरुआत 1 अप्रैल 1976 को कूपरटिनो, कैलिफ़ोर्निया अमेरिका से की थी. इस कम्पनी को ऊँचाइयों तक ले जाने में स्टीव जॉब्स ने कड़ी मेहनत की है. हालाँकि अब यह इस दुनिया में नहीं है. इनका देहान्त 5 अक्टूबर 2011 को पालोआल्टो, अमेरिका में हो गया था.

आईफोन, एप्पल कंपनी के द्वारा बनाया गया एक स्मार्ट फोन है जो computer, iPod, digital camera और cellular phone को टच स्क्रीन इंटर फ़ेस के साथ एक ही डिवाइस में जोड़ता है. आईफोन, IOS ऑपरेटिंग सिस्टम को मैनेज व रन करता है

बजाज कंपनी का मालिक कौन है और बजाज कंपनी किस देश की है?

बजाज कंपनी का मालिक बजाज ग्रुप है जिसे 1926 में जमनालाल बजाज द्वारा शुरू किया गया था जो एक उद्योगपति, परोपकारी और स्वतंत्रता सेनानी थे।बजाज मुंबई में स्थित एक भारतीय बहुराष्ट्रीय समूह कंपनी है। बजाज कंपनी में 40 कंपनियां शामिल हैं और बजाज की प्रमुख कंपनी बजाज ऑटो है जो दुनिया की चौथी सबसे बड़ी दोपहिया और तिपहिया निर्माता कंपनी है।

बजाज ऑटो लिमिटेड कंपनी एक भारतीय कंपनी है जिसका मुख्यालय पुणे, महाराष्ट्र, भारत में है। प्रारंभ में, बजाज समूह की स्थापना जमनालाल बजाज ने 1926 में मुंबई में की थी। बजाज कंपनी का नाम इसके संस्थापक जमनालाल बजाज के नाम पर रखा गया है। 

Idea कंपनी का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?

आईडिया कंपनी के मालिक कुमार मंगलम बिरला है जिसका अब वोडाफोन के साथ विलयन हो चूका है अब इस कंपनी में इंग्लेंड की कंपनी वोडाफोन की भी हिस्सेदारी है। अब ये दोनों कंपनियाँ एक साथ मिलकर कार्य कर रही है।

भारत की कंपनी है लेकिन वोडाफोन के मिलने के बाद इसमें कुछ परसेंट की हिस्सेदारी ब्रिटिस कंपनी वोडाफोन की भी हो चुकी है. इससे पहले जब आईडिया अकेली थी तो यह भारत की थी और वैसे अभी भी यह एक भारतीय कंपनी ही है. आईडिया की शुरुआत 1995 में गुजरात से हुई थी और वोडाफोन आईडिया का विलयन 31 अगस्त 2018 में हुआ था जब से यह Vi के नाम से जानी जाती है।

Cipla कंपनी का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?

Cipla कंपनी का मालिक ख्वाजा अब्दुल हामिद है इस कंपनी की शुरुआत इन्हीं के द्वारा की गई थी. इनका जन्म सन 1898 को अलीगढ़ में हुआ था और इनका देहान्त 23 जून 1972 को हुआ था. ये एक अच्छे डॉक्टर भी थे । यह भारत की Pharmaceutical कंपनी है और इसके मालिक Khwaja Abdul Hamied भारतीय नागरिक थे. सिप्ला कंपनी की शुरुआत 1935 में की गई थी और इस समय मेडिसिन के मामले में यह कंपनी बहुत आगे है.

BoAt का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?

BoAt कंपनी के मालिक अमन गुप्ता और समीर मेहता हैं। इन्होने बोट कंपनी की शुरुआत 2016 में दिल्ली से की थी।बोट कंपनी ने अपना काम काज 2016 में शुरू किया है और आपके लिए इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स बनती है जैसे की हेडफोन्स, Earbuds, ब्लूटूथ हेडफोन्स और केबल्स इत्यादि। इस कंपनी का लीगल क़ानूनी नाम इमेजिन मार्केटिंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड है

Amazon का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है?

Amazon के मालिक (Owner), चेयरमैन जो भी कह लो आप वो जेफ बेजोस (Jeff Bezos) है। अमेजॉन अमेरिका कंपनी है जो कि वाशिंगटन में मौजूद है आज जेफ़ बेजोस किसी पहचान के मोहताज नहीं है। हाल ही फोर्बेस के द्वारा जारी दुनिया के अमीरों व्यक्तियों की सूची में जेफ़ बेजोस, एलन मस्क के बाद ये दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति है। इनकी कुल सम्पति 205 बिलियन डॉलर की है। 

मेज़न कंपनी को अमेरिका के Bellevue, Washington में 5 जुलाई 1994 ईस्वी को जेफ बेजोस के द्वारा स्थापित किया गया था। तो हाँ अमेज़न पूरी तरह एक अमेरिकन कंपनी है।

एयरटेल कंपनी का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है?

भारत में सबसे पहले दूरसंचार (टेलिकॉम) कंपनी की शुरुआत एयरटेल ने ही की थी जो सबसे पहले सात जुलाई 1995 को दिल्ली से की गयी थी। जिसकी शुरुआत दिल्ली के राज्यसभा के सांसद के बेटे सुनील मित्तल ने की थी। आज हम इसे भारत की मल्टीनेशनल टेलीकम्यूनिकेशन सर्विस प्रदान करने वाली कंपनी के रूप में जानते हैं जो की भारती एयरटेल कंपनी के रूप में जाना जाता है।

एयरटेल कंपनी एक दूरसंचार कंपनी है जो की आज पुरे दुनिया में फैला हुआ है। एयरटेल कंपनी आज पूरी दुनिया में अनलिमिटेड कॉल्स और तेज इंटरनेट स्पीड का सुविधा उपलब्ध कराता है।

YouTube का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है?

यूट्यूब का मालिक Google है. जी हाँ दोस्तों, YouTube जो कि एक बहुत बड़ा video sharing और video watching प्लेटफॉर्म है, इसका मालिक कोई और नहीं बल्कि गूगल है. चाड हर्ले (Chad Hurley), स्टीव चैन (Steve Chen) एवं जावेद करीम (Jawed Karim), इन तीनों ने मिलकर यूट्यूब की शुरुवात की थी.

YouTube का मुख्य headquarter कैलिफोर्निया के San Bruno में स्थित है.

डाबर कंपनी का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है?

डाबर भारत की मल्टीनेशनल कांसुमेर गुड्स कंपनी है यह आयुर्वेदिक दवाईयां और नेचुरल प्रोडक्ट बनाती है डाबर कंपनी का मालिक एस. के बर्मन है. इस कंपनी की शुरुआत 1884 में की गई थी यह आयुर्वेदिक दवाईयां और नेचुरल प्रोडक्ट का निर्माण करती है. इसकी सालाना कमाई करीब 9000 करोड़ रुपए है और डाबर कंपनी का हैड ऑफिस गाज़ियाबाद, उत्तरप्रदेश में है.

HotStar का मालिक कौन है ?

Hotstar / हॉटस्टार का मालिक The Walt Disney Company India है और यह Star India की पैरेंट कंपनी है. यह एक ऑनलाइन सब्सक्रिप्शन बेस विडियो प्लेटफार्म है जहाँ पर आपको मूवीज और टीवी सीरियल आदि देखने के लिए मिल जाते है. HotStar की शुरुआत 11 फ़रवरी 2015 को की गई थी यह एक ऐसी ऐप और साईट जो बहुत कम समय में बहुत ज्यादा पॉपुलर हुई है.

Byju’s का मालिक कौन है? Owner of Byju’s company

BYJU’S का मालिक Byju’s Raveendran है BYJU’S एक भारतीय कंपनी हैं जिसका मुख्यालय भारत के बैंगलोर में हैं। इस कंपनी की शुरूवात सन् 2011 में की गई थी। Byju’s The Learning App मोबाइल प्लेटफार्म के लिए बनाया गया लर्निंग एप्लीकेशन (Learning Application) है जिसे 2015 में प्रक्षेपण किया गया था। यह एक एजुकेशन ट्यूटरिंग एप (Education Tutoring App) है जिसे Think And Learn Private Limited जिसके संस्थापक Byju’s Raveendran है

रूपा कंपनी का मालिक कौन है? Owner of Rupa company

रूपा की स्थापना पीआर अग्रवाल, जीपी अग्रवाल और केबी अग्रवाल द्वारा तत्कालीन होजरी बाजार की सेवा करने की दृष्टि से की गई थी।

पटना में, 1968 में, मेरे पिता पीआर अग्रवाल और उनके भाइयों ने बिनोद होजरी (Binod Hosiery) की शुरुआत की, और अंततः रूपा को एक ब्रांड के रूप में लॉन्च किया, जिसने 1985 में बिनोद होजरी को अपने कब्जे में ले लिया। तब से, हमारे परिवार में किसी ने भी कहीं नौकरी नहीं की है। एक पारिवारिक व्यवसाय के रूप में, हमने रूपा को इनरवियर के एक बड़े निर्माता के रूप में विकसित किया और अपना मुख्यालय कोलकाता में स्थानांतरित कर दिया।

YouTube का मालिक कौन है

यूट्यूब का मालिक Google है

TATA Company के मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है ?

TATA कंपनी के मालिक रतन टाटा है जो की भारत के सबसे सफल बिजनेसमैन में से एक है

एयरटेल कंपनी का मालिक कौन है

Airtel कंपनी के मालिक सुनील मित्तल है जो की भारत के सबसे सफल बिजनेसमैन में से एक है

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: