दुनिया के 10 सबसे छोटे देश जहां रहते है सिर्फ इतने लोग | Top 10 smallest countries in the world

दुनिया के सबसे सबसे बड़े देश कौन से हैं उनके बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे लेकिन क्या अपने यह सोचा है कि दुनिया के सबसे छोटे देश कौन से हैं और वो कितने बड़े हैं. आपको बता दें कि दुनिया में कई इतने छोटे देश भी हैं जिनमें से कुछ तो इतने छोटे हैं कि भारत का कोई गाँव भी उनसे बड़ा होगा. यह देश क्षेत्रफल और जनसँख्या के हिसाब से इतने छोटे हैं यह देश कहलाने के लायक नहीं हैं। तो आइये जानते दुनिया के 10 छोटे देशों के बारे में जिनके बारे में जानकार आप हैरान रह जायेंगे

छोटा देशआबादीक्षेत्रफल
1मोनाको (Monaco)378312.02 वर्ग किलोमीटर
2नौरू (Nauru)10,00021.3 वर्ग किलोमीटर
3सैन मैरिनो (San Marino)31,44861 वर्ग किलोमीटर
4तुवालु (Tuvalu)12,37326 वर्ग किलोमीटर
5मालदीव (Maldives)345,023298 वर्ग किलोमीटर
6माल्टा (Malta) 423,282 316 वर्ग किलोमीटर 
7वेटिकन सिटी (Vatican City)0.44 वर्ग किमी (0.17 वर्ग मील)

दुनिया के 10 सबसे छोटे देश

1. मोनाको (Monaco)

750px Panorama von Monaco La Turbie

वेटिकन सिटी के बाद मोनाको को दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश माना जाता है. यह देश फ्रांस और इटली के बीच समुद्र किनारे बसा हुआ है. 2.02 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र फल में फैले इस देश की कुल आबादी लगभग 37831 है. इस देश का प्रमुख बाजार मॉन्टे कार्लो है. यहां की मुख्य भाषा फ़्रांसिसी है. समुद्र किनारे बसे होने के कारण यहां की अर्थव्यवस्था बहुत अच्छी है. इस देश में दुनिया के किसी भी देश से ज्यादा प्रति व्यक्ति करोड़पति हैं. यह देश पर्यटन के लिहाज से भी काफी आगे है.

2. नौरू (Nauru)

Nauru 2nd smallest country in the World

1252019233080

नौरु प्रशांत महासागर में स्थित एक द्वीप देश है. इस देश का क्षेत्रफल 21.3 वर्ग किलोमीटर है. यह दुनिया का सबसे छोटा स्वतंत्र गणराज्य देश है. यह दुनिया का एक मात्र ऐसा राष्ट्र है जिसकी कोई राजधानी नहीं है और तो और इस देश की अपनी कोई सेना भी नहीं हैं. इस देश की आबादी 10,000 के करीब है. 60 से 70 के दशक में इस देश की मुख्य आय फास्पेट माइनिंग से होती थी. लेकिन अधिक दोहन की वजह से यह खत्म हो गया. यहां पर नारियल का बहुत होता है.

3. सैन मैरिनो (San Marino)

San Marino.jpg.optimal

सैन मैरिनो यूरोप का सबसे पुराना देश माना जाता है. यह विश्व का पांचवा सबसे छोटा देश माना जाता है. इस देश की राज भाषा इटालियन है. सेररावलले इस देश का प्रमुख नगर है. यहां पर इटालियन भाषा बोली जाती है. बता दें कि 61 वर्ग किलोमीटर में फैले इस देश की जनसंख्या तक़रीबन 31,448 है. इसका आधिकारिक नाम Republic of San Marino है. यह इटली के ठीक बीचों-बीच स्थित है. सैन मैरिनो जीडीपी के मुताबिक दुनिया का सबसे आमिर देश है.

4. तुवालु (Tuvalu)

Aerial view Funafuti Tuvalu 2

तुवालु की गिनती दुनिया के चौथे सबसे छोटे देश में होती है. यह भी नौरु की तरह प्रशांत महासागर में स्थित है. यह देश पहले ब्रिटेन के अधीन था. 1978 में यह आजाद हुआ. इसका क्षेत्रफल 26 वर्ग किलोमीटर है. इस देश की आबादी लगभग 12,373 है. जनसंख्या की दृष्टि से यह दुनिया का तीसरा कम जनसंख्या वाला देश माना जाता है. यह भी नौरू की तरह प्रशांत महासागर में स्थित है. क्या आप जानते है की इस देश में सिर्फ एक ही अस्पताल है. इससे कम जनसख्या वाले देशों में केवल वेटिकन और नौरू ही आते हैं.

5. मालदीव (Maldives)

intercontinental maldives full aerial view 3 bedroom overwater residence

इस देश की गिनती भले ही दुनिया के छोटे देशों में होती है, लेकिन यह देश पर्यटन के लिहाज से दुनिया के प्रसिद्ध देशों में गिना जाता है. हिन्द महासागर में स्थित होने की वजह से इस देश को हिंद महासागर का मोती भी कहा जाता है. यह देश जनसंख्या और क्षेत्रफल के हिसाब से एशिया का सबसे छोटा देश माना जाता है. माले इस देश की राजधानी है. 298 वर्ग किलोमीटर में फैले इस देश की कुल आबादी करीब 345,023 हैं.यह देश वर्ष 1965 में स्वतंत्र हुआ था. इससे पहले यह पुर्तगाल, डच और ब्रिटिश जैसे कई साम्राज्यों के अधीन रहा. यह दुनिया का 9वां सबसे छोटा देश कहा जाता है.

6. माल्टा (Malta)

27mpMalta3

दुनिया के 10 वे सबसे छोटे देशों में शुमार माल्टा यूरोपीय महादीप का एक विकसित देश माना जाता है. इस देश की राजधानी वलेत्ता है. जनसंख्या के लिहाज से देखें तो इस देश की आबादी 423,282 हैं, जो अन्य छोटे देशों से ज्यादा है. इस देश का क्षेत्रफल 316 वर्ग किलोमीटर है. माल्टाई यहां की मुख्य भाषा है.

7. वेटिकन सिटी (Vatican City)

maxresdefault 1 1

वेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश होने के साथ-साथ सबसे छोटा शहर भी है। यह देश कैथोलिक धर्म की राजधानी है. इसकी राजभाषा लातिनी है. ईसाई धर्म के प्रमुख साम्प्रदाय रोमन कैथोलिक चर्च का यही केंद्र है और इस समुदाय के सर्वोच्च धर्मगुरु पोप का निवास भी यही है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस देश का क्षेत्रफल केवल 0.44 वर्ग किमी (0.17 वर्ग मील) है. बता दें कि वेटिकन सिटी पूरी तरह से रोम इटली से घिरा हुआ है। इस देश की इकॉनमी पर्यटक के लिए मिलने वाले शुल्क से चलती है. इसके अलावा यह देश मोजाइक जैसी कुसा छ चीजों का उत्पादन भी करता है। वैटिकन सिटी अपने स्वयं के सिक्कों पर मुहर लगाता है.

8. सेशेल्स (Seychelles)

countryheader 0010 Seychelles Red roofs of Eden Island

सेशेल्स दुनिया के सबसे छोटे देशों में एक हैं. यह देश हिन्द महासागर में स्थित हैं. आधिकारिक तौर पर इस देश को सेशेल्स गणराज्य कहा जाता है. इस देश की आबादी अफ़्रीकी महादीप के अन्य देशों में सबसे कम है. विक्टोरिया इस देश की राजधानी और प्रमुख नगर है. यहां की राजभाषा अंग्रेजी है. 451 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैले इस देश की कुल जनसंख्या तक़रीबन 80699 है.

9. लिकटेंस्टीन (Liechtenstein)

maxresdefault 2 1

पश्चिमी यूरोप में स्थित इस देश का आधिकारिक नाम Principality of Liechtenstein है. इस देश की सीमाएं स्विट्जरलैंड और ऑस्ट्रिया से मिलती हैं. लिकटेंस्टीन में जर्मन भाषा बोली जाती है. 160.4 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैले इस देश की जनसंख्या करीब 36925 के आस पास है. इस देश की राजधानी वादुज है और सचान इस देश का सबसे बड़ा और प्रमुख शहर है. यहां की प्रमुख भाषा जर्मन है. इस देश के बारे में कहा जाता है कि कर के मामले में यहां के लोग बहुत ईमानदार हैं, जिस कारण यहां की वित्तीय व्यवस्था बहुत मजबूत रहती है.

10. मार्शल आइलैंड (Marshall Islands)

marshall islands

मार्शल द्वीपसमूह गणराज्य प्रशांत महासागर के मध्य एक माइक्रोनेशियाई राष्ट्र है. यह नाउ और किरीबाती के उत्तर में माइक्रोनेशिया के पूर्व में स्थित है. इसके पड़ोस में देश नारू और किरिबाती देश बसते हैं. इस देश की राजधानी मजूरो है. इस देश की आर्थिक और बाहरी सुरक्षा का जिम्मा अमेरिका के पास है.इसका क्षेत्रफल 181 वर्ग किलोमीटर और जनसंख्या 52634 के करीब है.

ये भी पढ़े:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: