Instagram क्या है? इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए? जाने पूरी जानकारी (What is Instagram)

नमस्कार दोस्तों! EliteHindi में आपका स्वागत है. आज हम आपको बताएंगे की इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमा सकते है. आज के समय में सोशल मीडिया का उपयोग अधिक होने लगा है. सभी इससे परिचित है, सोशल मीडिया का उपयोग लोग विभिन्न कार्यों के लिए करने लगे है, जैसे एक दूसरे से बात करने के लिए ऑडियो कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग, डिजिटल मार्केटिंग, विज्ञापन से पैसे कमाना और कई तरीको से इसका उपयोग किया जा रहा है. अगर आप जानना चाहते है की इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जा सकते है, तो हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े…

इंस्टाग्राम क्या है? (What is Instagram)

instagram marketing strategies featured image

Instagram एक सोशल मीडिया ऐप है. जिसे आप एंड्राइड मोबाइल के साथ अपने PC और लैपटॉप पर उसे कर सकते है. इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आप अपनी फोटो और वीडियो शेयर कर सकते है. इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है. इंस्टाग्राम को सन 2010 में Kevin Systrom और Mike Krieger ने बनाया था. इसे फेसबुक ने साल 2012 में 1 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था. आज के समय में इंस्टाग्राम सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला सोशल मीडिया प्लेटफार्म है.

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

1. किसी ब्रांड (Brand) को स्पांसर करके

आज के समय सभी ब्रांड्स यही चाहते है की उनके प्रोडक्ट्स की इनफार्मेशन लोगो के पास जल्दी से जल्दी पहुंचे. तो वह अपने ब्रांड के प्रचार प्रसार के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते है. इन्हीं में से एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है इंस्टाग्राम. इंस्टाग्राम में कंपनी अपने ब्रांड का प्रचार करने के लिए उन व्यक्तियों को चुनती है. जिनके इंस्टाग्राम में Follower अधिक होते है.आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में उस ब्रांड का फोटो और वीडियो के जरिये जानकारी शेयर करनी होती है. जिसके बदले में आपको पैसे दिए जाते है. आप भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की सहायता से किसी ब्रांड को स्पोंसर कर सकते है और बदले में पैसे कमा सकते है.

2. एफिलिएट मार्केटिंग (Affilate Marketing) के द्वारा

इस तरह की मार्केटिंग में किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे फ्लिपकार्ट और अमेज़न में किसी प्रोडक्ट का प्रचार करना होता है. उसके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए वह वेबसाइट किसी भी एक प्रोडक्ट की लिंक आपको देती हैं. जब उस लिंक की सहायता से कोई भी व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदता हैं, तो बदले में आपको कुछ कमिशन मिलता हैं. आपको वेबसाइट के साथ कांटेक्ट करके उस प्रोडक्ट के लिए एक Coupon Code Generate (बनाना) करना होगा और उस कूपन कोड को अपनी पोस्ट के साथ लिखना होगा. जब उस कूपन कोड का उपयोग करके कोई व्यक्ति उस Product को खरीदेगा तब उस व्यक्ति को कुछ डिस्काउंट मिलेगा, और जब वो कूपन कोड उपयोग होगा तब वेबसाइट को पता चल जाएगा कि ये प्रोडक्ट आपके जरिए ख़रीदा गया हैं और आपको आपका कमिशन मिल जाएगा.

3. फोटो को सेल करके

बहुत से लोगों को फोटोग्राफी करने का शौक होता हैं और जब भी वो कहीं बाहर घूमने के लिए जाते हैं तो अपने कैमरे से बहुत सारी फोटो खींचते हैं. अगर आप भी फोटोग्राफी करने का शौक रखते हैं. अगर आपके पास कई अच्छी फोटो का संग्रह हैं, तो आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं.आप उन फोटो को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में अपलोड करके उसे Advertise कर सकते हैं. यहाँ आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि जब भी आप कोई फोटो अपलोड करेंगे तब उस फोटो में अपना नाम या कोई वॉटरमार्क जरूर उपयोग करें. ताकि कोई और व्यक्ति आपके फोटो को यूज़ ना कर सके.फोटो को अपलोड करते समय डिस्क्रिप्शन में अपना नाम और कॉन्टैक्ट नंबर ज़रुर लिखे ताकि उस फोटो को खरीदने वाला आपसे संपर्क कर सके.

4. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को सेल करके

यह सुविधा आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है. अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में Follower की संख्या तथा लोगो का engagement ज्यादा होना चाहिए. Follower और engagement होने की वजह से लोग अपने ब्रांड तथा प्रोडक्ट की अच्छे से मार्केटिंग कर सकते है और आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को काफी अच्छे दाम पर बेच भी कर सकते हैं. आपके इंस्टाग्राम अकाउंट की प्राइस आपके Followers की संख्या पर निर्भर करती हैं. इसका मतलब हैं कि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के Followers की संख्या जितनी ज्यादा होगी उतनी ही ज्यादा आपके इंस्टाग्राम अकाउंट की प्राइस भी होगी.

5. प्रोडक्ट को सेल करके

अगर आपकी स्वयं की कोई कंपनी अथवा अगर आप अपना कोई प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं तो आपको कहीं और जाने की जरुरत नहीं हैं. अब आप इंस्टाग्राम की सहायता से भी अपना कोई प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं. इसमें आपको प्रोडक्ट की कीमत तथा उसका प्राइस डिस्क्रिप्सन के साथ अपलोड करना होगा. ध्यान रहे आप अपने प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी दे. इससे आपके फॉलोअर का आप पे विश्वास बढ़ता है. और आपको आपके प्रोडक्ट की सही कीमत मिलते है. इस बात का ध्यान रखे की आपको आपके फॉलोअर के मैसेज का रिप्लाई जल्द से जल्द देना है. इसके लिए आपको इंस्टाग्राम में ज्यादातर टाइम एक्टिव रहना होगा.

आप Instagram stories का इस्तमाल कर लोगों को attract कर सकते हैं

Instagram stories एक बहुत ही newly introduced feature हैं इस social media network में. यह बहुत ही effectively काम कर सकता है आपके number of followers को बढ़ाने में और साथ में आपके photos की visiblity को enhance करने में.

Instagram ने इन storeis को great, versatile और एक fun method के हिसाब से माना है जो की users के सामने available किया गया है एक meaningful connections create करने के लिए audiences के सामने.

ये भी पढ़े:-

Comments

3 responses to “Instagram क्या है? इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए? जाने पूरी जानकारी (What is Instagram)”

  1. bhanu pratap singh Avatar
    bhanu pratap singh

    मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Instagram par kitne followers par kitne paise milte hai

  2. bhanu pratap singh Avatar

    मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Instagram par kitne followers par kitne paise milte hai

    1. elitehindi Avatar
      elitehindi

      aap ki website acchi bani hai lekin hindi me title likhe to jyada sahi rahega

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: