CNG gas kya hota hai in Hindi | इसका फुल फॉर्म क्या है? What is CNG

CNG क्या है ? CNG Kya Hai in Hindi

CNG का पूरा नाम Compressed Natural Gas है जो की नेचुरल गैस गैस को कंप्रेस कर के बनाई जाती है.यह पूरी तरह से नेचुरल गैस है. इस गैस का उपयोग अधिकतर वाहनों के ईधन के रूप में किया जाता है.

यदि आप अपने वाहन को CNG गैस से चलाते है तो यह पेट्रोल डीजल के मुकाबले सस्ती पड़ती है और इससे प्रदूषण भी न के बराबर होता है. भारत सरकार भी इस गैस का अधिक उपयोग पर जोर दे रही है. इसके अलावा सीएनजी पेट्रोल से सस्ती है.

CNG का अन्य इधनों अत्यधिक सुरक्षित माना जाता है क्योंकि सीएनजी गैस हवा की तुलना में बहुत कम हल्की होती है जो गैस के रिसाव या CNG सिलेंडर फट जाने से जल्दी हवा में ऊपर उड़ जाती है जिससे किसी भी तरह का खतरा की संभावना कम हो जाती है।

CNG का फुलफॉर्म क्या है ? What is the full form of CNG?

CNG full Form in Hindi – संपीडिट प्राकृतिक गैस

CNG Full Form in English – Compressed Natural Gas (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस)

CNG गैस को इस्तेमाल करने के फायदे

  • CNG गैस का ज्वलनशील तापमान पेट्रोल, डीजल की तुलना में बहुत ज्यादा होता है जिससे वाहनों में आग लगने का खतरा कम होता है.
  • पेट्रोल, डीजल से चलने वाले वाहनों से कार्बन डाइऑक्साइड (CO2), कार्बन मनोआक्साइड (CO), नाइट्रस ऑक्साइड (NO2) और कई जहरीली गैस निकलती है, जो पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुंचते है लेकिन CNG से चलने वाले वाहनों में ये गैस बहुत ही कम निकलती है जो हमारे पर्यावरण के लिए कम हानिकारक होता है।
  • Compressed Natural Gas गैस भरने में बहुत हल्की होती है, जिससे किसी प्रकार के रिसाव होने या सिलेण्डर के फटने से गैस तेजी से हवा में ऊपर चली जाती हैं जिससे आग लगने का खतरा बहुत कम हो जाता है।
  • इसका इस्तेमाल आज वाहनों के अलावा फैक्ट्रियों और घरों में इधन के रूप में किया जाता है।
  • सीएनजी गैस का उपयोग वाहनों में करने से इंजन से आवाज कम आती है जिससे ध्वनि प्रदुषण बहुत कम होता है।
  • वाहनों में CNG गैस का उपयोग करने से वाहनों कि सर्विसेज और माइलेज डीजल, पेट्रोल की तुलना में बहुत ही अच्छा मिलता है।

ये भी पढ़े:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: