Black Water क्या है ? What is Black Water

Black Water क्या है ? What is Black Water

हाल ही में भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और कुछ बॉलीवुड स्तरों जैसे मलाइका अरोरा (Malaika Arora) को Black Water बोटलो के साथ देखा गया है। जिससे लोगो की इस उत्पाद (Product) को जानने की उत्सुकता बढ़ गई है।

आइये जानते है के Black Water क्या है।

कला पानी ( Black Water) मूल रूप से क्षारीय पानी ( Alkaline Water )है जिसे स्पोर्ट्स ड्रिंक्स (Sports Drinks) या एनर्जी ड्रिंक (Energy Drink) कहा जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, काला पानी एसिडिटी लेवल ( acidity level ) को बैलेंस करने में मदद करता है, पीएच लेवल (Ph level) को बनाए रखता है और इसमें फुल्विक एसिड (FvA) भी होता है, जो इसे काला रंग देता है।

Black Water में कई हाइड्रेटिंग गुण होते हैं जिसका अर्थ है कि यह लंबे समय तक शरीर को हाइड्रेटेड (Hydrate) रख सकता है। दिलचस्प बात यह है कि अपने उच्च पीएच (Ph- 8+) के कारण, काला पानी (Black Water) शरीर में निर्मित एसिड को नियंत्रित और कम करता है और उच्च खनिज सामग्री विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। माना जाता है कि यह सब चयापचय में सुधार और प्रतिरक्षा को मजबूत करने में मदद करता है।

रिपोर्टों से यह भी पता चलता है कि पानी में खनिज ( Minerals ) और विटामिन (Vitamine ) भी होते हैं जो मानव स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

यह स्पष्ट रूप से आपको मधुमेह ( Sugar )और कोलेस्ट्रॉल ( Cholestrol ) में मदद करता है, और वजन को नियंत्रित रखता है, जिससे यह एक विशेष तरल पदार्थ बन जाता है।

इसलिए यदि आप अपनी दिनचर्या में काले पानी( Black Water ) को शामिल करने की योजना बना रहे हैं तो हमारी सलाह है कि आपको चिकित्सक या आहार विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है।

ये भी पढ़े:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: