Affiliate Marketing Course in Hindi Affiliate Marketing क्या है ? (एफिलिएट मार्केटिंग)

दोस्तों इंटरनेट पर आप जब भी पैसे कमाने के तरीकों के बारे में रिसर्च करते हैं, या आप यूट्यूब पर या गूगल में जब भी किसी बेहतर पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं, तो वहां पर आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में पढ़ने और सुनने को जरूर मिलता है, और आपने इंटरनेट पर बहुत से लोगों को यह कहते सुना होगा, की वह एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।

या फिर एफिलिएट मार्केटिंग भी उनके इनकम का एक बड़ा सोर्स है, और तभी आपके मन में एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानकारी प्राप्त करने की जिज्ञासा उत्पन्न होती है, और आप इस एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, एवं आपके मन में एफिलिएट मार्केटिंग को लेकर बहुत ही अलग-अलग धारणाएं चलती रहती है।

तो अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है, और आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, और आप जानना चाहते हैं, कि आखिर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? तो शायद आप बिल्कुल सही जगह पर हैं, जी हां क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए एवं बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम और एफिलिएट मार्केटिंग स्टार्ट करने के लिए सभी महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करेंगे। 

एवं इसी के साथ-साथ हम आपको एफिलिएट मार्केटिंग स्टार्ट करने के बारे में भी जानकारी देने वाले हैं, अगर आप इन सभी विषयों के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अपना कीमती समय निकालकर इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ना पड़ेगा, और जब आप एक बार इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लेते हैं। 

तो आपके मन में एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित शायद ही किसी प्रकार के प्रश्न बचेंगे, अगर आपके मन में थोड़ी बहुत प्रश्न बचते भी हैं, तो हम उसके लिए आपको बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स के बारे में बता देंगे, जो कि बिल्कुल फ्री है, एवं जिनके माध्यम से आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है?

अब आइए बात करते हैं, कि आखिर यह एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है, तो किसी दूसरे व्यक्ति के प्रोडक्ट या सर्विसेज को किसी तीसरे व्यक्ति को सेल करना या बेचना एफिलिएट मार्केटिंग कहलाता है, या इस प्रक्रिया को एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं, अगर इसे मैं आपको आसान शब्दों में समझाऊं, तो आप किसी भी एक व्यक्ति विशेष या कंपनी या किसी संस्थान के किसी भी प्रकार के सामान उपकरण या किसी भी प्रकार की सेवाओं या फिर कोर्सेज को मार्केट में लाकर ऑडियंस तक पहुंचाते हैं, या बेचते हैं।  

तो इसमें से सामने वाला व्यक्ति या कंपनी आपको कुछ प्रतिशत कमीशन दे देता है, जिसे आप अपनी कमाई मान सकते हैं, और इसी प्रक्रिया को एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है, अब बहुत सारी कंपनियां और बहुत सारे लोग अपना-अपना एफिलिएट प्रोग्राम निकाल देते हैं, जिससे उनकी अच्छी मार्केटिंग होती है, और इसमें से कुछ परसेंटेज वो एफिलिएट मार्केटिंग को दे देते हैं।

अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है, कि आप किस कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करते हैं, अब अगर आपको यह नहीं पता कि कौन-कौन सी कंपनियां अपना अच्छा एफिलिएट प्रोग्राम रन करती हैं, तो इसके बारे में भी हम आपको नीचे जानकारी देंगे, हम आपको कई बड़ी कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में बताएंगे, आपको जो सही लगे, आप अपने अनुसार उस कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं, और बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करते हैं?

देखिए एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको सबसे पहले किसी एक कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन करना होता है, और उसके बाद आप किसी एक मीडियम का चयन करते हैं, जिसके माध्यम से आप अपने एफिलिएट प्रोडक्ट को लोगों के बीच में लाते हैं, या दूसरे शब्दों में कहें तो अपने ऑडियंस के बीच में लाते हैं, जहां से आपके प्रोडक्ट की बिक्री होती है।

और इसके बाद जब आप उस कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विसेज को अपनी ऑडियंस के बीच में लाकर सेल कर देते हैं, तो उससे आपको एक कमीशन की धनराशि आपके खाते में प्राप्त हो जाती है, और यहां पर बहुत सी ऐसी बातें हैं, जो कि आपके ऊपर निर्भर करती है, जैसे कि आप किस कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करते हैं, यह पूर्णता आपके ऊपर निर्भर करता है।

और इसके साथ-साथ आप एफिलिएट प्रोडक्ट को ऑडियंस के बीच में लाने के लिए किस एक माध्यम का चयन करते हैं, आप चाहे तो एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए अपने सोशल प्लेटफॉर्म पर ऑर्गेनिकली ट्रैफिक ग्रो करके उसके बाद एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं, या फिर आप चाहे तो सीधा फेसबुक या गूगल ऐड के माध्यम से बहुत बड़े ऑडियंस बेस तक कुछ ही मिनटों के अंदर पहुंच सकते हैं,  और इस तरीके से आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। 

कोर्स एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स 
कोर्स स्तर डिप्लोमा, यूजी और पीजी 
प्रमुख कोर्स – BBA in Marketing– BA( Hons) in Digital Marketing- B.Sc in Digital Marketing
योग्यता10+2 व प्रवेश परीक्षा 
स्किल्सटेक्निकल स्किल्स, कम्युनिकेशन स्किल्स, मैथमेटिकल स्किल्स, एडाप्टेबिलिटी आदि।
जॉब प्रोफाइल – एफिलिएट मार्केटिंग मैनेजर- चैनल मार्केटिंग मैनेजर- एफिलिएट मार्केटिंग एनालिस्ट
टॉप रिक्रूटर्स Amazon Associates, eBay, Reseller Club, Flipkart Affiliate, Snapdeal आदि।
सैलरी INR 2-10 लाख/सालाना

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

अब आइए बात करते हैं, कि आखिर आप एफिलिएट मार्केटिंग की सहायता से पैसे कैसे कमा सकते हैं, और एफिलिएट मार्केटिंग को आप अपना एक बढ़िया इनकम सोर्स कैसे बना सकते हैं, तो इसके लिए आप नीचे दिए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको किसी एक कंपनी या फिर ऑर्गेनाइजेशन का एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन करना होगा, अगर आपको एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में जानकारी नहीं है, तो नीचे हमने कुछ अच्छे एफिलिएट प्रोग्राम बताएं हैं, आप उनमें से किसी भी प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं।
  1. अब आप जिस भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना चाहते हैं, उनके ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर के आपको अपने प्रोफाइल को सेटअप करना होगा, और उनसे अप्रूवल लेना होगा।
  1. और जब आपको एफिलिएट मार्केटिंग के लिए कंपनी की तरफ से अप्रूवल मिल जाता है, और आपका अकाउंट अप्रूव या एक्टिव हो जाता है, तब आपको एक ऑडियंस बेस के तरफ बढ़ना है, जहां पर आप अपना प्रोडक्ट सेल करने वाले हैं।
  1. अब आपको एक अच्छा ऑडियंस बेस बनाना है, आप चाहे तो ऑर्गेनिक तरीके से अपने सोशल प्लेटफॉर्म को ग्रो कर सकते हैं, लेकिन इसमें बहुत ज्यादा समय लगेगा, अगर आप कम समय में ज्यादा ऑडियंस तक पहुंचना चाहते हैं, तो आप डिजिटल मार्केटिंग सीखकर फेसबुक ऐड और गूगल ऐड के बारे में जानकारी प्राप्त करके ऐड रन कर सकते हैं, और अपने एफिलिएट प्रोडक्ट को ऐड करके सेल सकते हैं।
  1. और इसके बाद जैसे-जैसे आप प्रोडक्ट की सेल्स बढ़ाएंगे, आपकी एफिलिएट इनकम बढ़ती जाएगी, और जब आप कंपनी के द्वारा निर्धारित पेमेंट लिमिट को क्रॉस कर लेते हैं, तो वह पैसे सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते हैं, और इस तरीके से आप धीरे-धीरे एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स के लिए स्किल्स क्या चाहिए?

एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स, के लिए आप में निम्नलिखित स्किल्स होने चाहिए-

कंप्यूटर स्किल्समैथमेटिकल स्किल्स 
एनालिटिकल स्किल्समल्टीटास्किंग
कम्युनिकेशन स्किल्सप्रूफ रीडिंग
ऑब्जर्वेशन स्किल्सरिसर्च स्किल्स

एफिलिएट मार्केटिंग से कितना कमीशन मिलता है?

अब तक आपको एफिलिएट मार्केटिंग क्या है, और एप्लीकेट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाना है, इसके बारे में तो संपूर्ण जानकारी हो चुकी है, लेकिन अब आइए बात करते हैं, कि एफिलिएट मार्केटिंग में किसी भी प्रोडक्ट को बेचने में आपको कितना कमीशन मिलता है, एक मार्केटिंग में औसतन कमीशन क्या होता है, तो अगर आप किसी भी कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करते हैं।

तो आप वहां किसी भी एफिलिएट प्रोडक्ट पर आप 1% से लेकर 15 से 20 परसेंट तक का कमीशन प्राप्त कर सकते हैं, और कहीं कहीं आपको 20 परसेंट से अधिक कमीशन भी मिल जाता है, लेकिन प्रायः फिजिकल प्रोडक्ट में आपको 20 परसेंट से अधिक कमीशन नहीं देखने को मिलता है, जब आप किसी डिजिटल प्रोडक्ट को सेल करते हैं, वहां पर आपको बढ़िया एफिलिएट कमिशन देखने को मिलता है।

अब डिजिटल प्रोडक्ट मतलब जैसे आप किसी कोर्सेज को प्रमोट करते हैं, किसी डिजिटल प्रोडक्ट को सेल करवाते हैं, और भी कई ऐसी चीजें जो कि फिजिकल माध्यम में उपलब्ध नहीं है, बल्कि उन्हें सिर्फ डिजिटल तरीके से उपयोग किया जा सकता है, इसी के अंतर्गत एप्लीकेशन भी आते हैं, डिजिटल माध्यमों में आपको कभी-कभी 20 वर्ष से ऊपर का भी कमीशन मिल जाता है, जोकि डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री में एक बेहतरीन कमीशन रेट है।

बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम?

अब अगर आपने एफिलिएट मार्केटिंग करने का पूरा मन बना लिया है, तो आपको बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए, तो अगर आप भी बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में जानना चाहते हैं, तो नीचे हमने एक सूची दी है, जिसमें हमने बेस्ट एप्लीकेट प्रोग्राम के बारे में बताया है, आप इनके ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर के इनके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, और इनके एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं।

  • Amazon affiliate program
  • Flipkart affiliate program
  • GoDaddy program
  • paypal affiliate program
  • Blue host affiliate program
  • Coursera affiliate program
  • Shopify affiliate program
  • blue hostess program

फ्री एफीलिएट मार्केटिंग कोर्स

कुछ affiliate marketing course in hindi free में उपलब्ध हैं, अतः इनके लिए आपको किसी शुल्क की आवश्यकता नहीं होगी। Free affiliate marketing course in hindi की लिस्ट यहां दी गई हैं-

  • Ahrefs: Affiliate Marketing for Beginners
  • Miles Beckler’s YouTube Channel
  • Udemy: Affiliate Marketing Course for Beginners
  • Authority Hacker’s Free Webinar
  • Income School’s YouTube Channel
  • Charles Ngo’s Guide to Affiliate Marketing
  • Money Lab’s Online Business Toolkit
  • Doug Cunnington’s YouTube Channel
  • Glen Allsopp’s Link Building Articles
  • The Authority Hacker Podcast

बेस्ट एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स

दोस्तों अगर आप फ्री में एफिलिएट मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते हैं, एवं इनके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा नीचे बताए गए, कुछ महत्वपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग एवं एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित कोर्सेज को देख सकते हैं, और इनसे जानकारी प्राप्त करके अपने करियर को एक नई दिशा दे सकते हैं, और खुद को स्किल्ड करके एक बेहतर जॉब रेडी पर्सन भी बना सकते हैं, या फिर आप चाहे तो अपने एफिलिएट मार्केटिंग जर्नी को आगे बढ़ा सकते हैं।

YouTube affiliate marketing courseClick here
Wscube tech affiliate marketing courseClick here
Learn vearn full digital marketing courseClick here

असलियत मार्केटिंग स्टार्ट करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारियां

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग स्टार्ट कर रहे हैं, तो आपको बहुत सी ऐसी बातें हैं, जिनका ध्यान रखना चाहिए, और अगर आप हमारे द्वारा बताए गए, इन बातों का ध्यान रखते हैं, तो शायद यह आपको आपके एफिलिएट मार्केटिंग जर्नी में बहुत मददगार साबित हो सकते हैं।

अगर आप अपना एफिलिएट मार्केटिंग का काम स्टार्ट कर रहे हैं, तो आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन और एक लैपटॉप होना चाहिए, अगर आपके पास लैपटॉप या पीसी नहीं है, तो आप इसे मोबाइल फोन से भी स्टार्ट कर सकते हैं, और फिर उसके बाद अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग से वास्तव में पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको अपनी पकड़ डिजिटल मार्केटिंग में बहुत अच्छी रखनी होगी

और जब आपकी पकड़ डिजिटल मार्केटिंग में अच्छी बन जाती है, तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से बहुत पैसे कमा सकते हैं, और इसी के साथ-साथ एक और महत्वपूर्ण बात है, जिसका कि आपको विशेष ध्यान रखना है, अगर आप अपने एफिलिएट मार्केटिंग करियर को लंबा रखना चाहते हैं, तो आपको शुरुआती दिनों में डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करके फेसबुक ऐड और गूगल ऐडसेंस करके अपने प्रोडक्ट की सेलिंग बढ़ानी होगी।

और इसी के साथ-साथ आपको साइड बाय साइड अपना एक ऑर्गेनिक सोर्स डिवेलप करना होगा, जो कि आपको लाइफ लोंग एफिलिएट कमीशन से इनकम दिलाता रहे, जैसे कि आप चाहे तो अपना एक इंस्टाग्राम पेज इस्टैबलिश्ड कर सकते हैं, या फिर आप चाहे तो अपना यूट्यूब चैनल बनाकर उसे बड़ा कर सकते हैं, जो कि बहुत ज्यादा समय मांगता हैं, लेकिन अगर आप एक बार किसी भी प्लेटफार्म में ऑडियंस को इकट्ठा कर लेते हैं, तो आप उनसे जिंदगी भर अच्छे पैसे कमाते रहेंगे।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको ऊपर एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित जो भी जानकारियां दी है, इन के माध्यम से आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में एक अंदाजा लग गया होगा, और इससे आपको समझ में आ गया होगा, कि एफिलिएट मार्केटिंग इंडस्ट्री कितनी बड़ी इंडस्ट्री है, तो अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग को लेकर के सीरियस है, और आप वास्तव में एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं। 

तो हमने ऊपर आपको एप्लीकेट मार्केटिंग के बेस्ट कोर्स के बारे में भी बताया है, आप इन कोर्सेज का उपयोग करके अच्छे से एफिलिएट मार्केटिंग सीख सकते हैं, अगर आप एक बार एफिलिएट मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग को अच्छे से सीख जाते हैं, तो आप पूरे जिंदगी भर बहुत अच्छी इनकम जनरेट करने वाले हैं।

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं, कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा, और इससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा, तो अगर आपको आर्टिकल से जरा भी जानकारी प्राप्त हुई, तो आप इसे अपने मित्रों एवं परिवार के सदस्यों के साथ अवश्य शेयर करिएगा, क्योंकि इससे उन्हें भी बढ़िया लाभ होगा, और हमारे आर्टिकल को लिखने का उद्देश्य सफल होगा, धन्यवाद।

 

%d bloggers like this: