Video Banane Wale Apps 2024 | वीडियो बनाने वाला ऐप्स 2024

हेलो दोस्तों यूट्यूब का नाम तो आप सभी ने जरूर सुना होगा, और आप सभी यूट्यूब का उपयोग करते होंगे, तो यूट्यूब की इस पॉपुलैरिटी को देखते हुए वीडियो कंटेंट के मार्केट का अंदाजा लगाया जा सकता है, मतलब आप इससे यह समझ सकते हैं, की वीडियो कंटेंट की डिमांड क्या है?

और यूट्यूब के ग्रोथ को देख कर आप यह अंदाजा लगा सकते हैं, कि वीडियो कंटेंट कंजूमर कितनी तेजी से बढ़ रहे हैं, और आने वाले समय में यह वीडियो कंजूमर और दुगनी रफ़्तार से बढ़ेंगे, एवं इसी के साथ-साथ वीडियो कंटेंट की डिमांड भी ज्यादा होगी, जिससे नए-नए कंटेंट क्रिएटर आएंगे।

WhatsApp Image 2023 03 03 at 10.44.47

 

लेकिन इस रिवॉल्यूशन में एक बहुत बड़ा स्कोप छिपा है, जिसे हम वीडियो एडिटर के नाम से जानते हैं, जी हां क्योंकि अगर वीडियो कंटेंट का मार्केट बढ़ेगा, तो जाहिर सी बात है, कंटेंट क्रिएटर आएंगे, और इस जरूरत की भरपाई करने के लिए वीडियो एडिटर्स की भी अच्छी खासी डिमांड होगी। 

तो अगर आप एक वीडियो एडिटर बनना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको वीडियो बनाने के लिए सॉफ्टवेयर की जानकारी होनी चाहिए, ताकि आप इसमें अपना एक बेहतर कैरियर बना सकें, तो अगर आप वीडियो बनाने के लिए या वीडियो एडिट करने के लिए, अच्छे सॉफ्टवेयर की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर है, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम “बेस्ट वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर” के बारे में बात करने वाले हैं। 

तो आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक अवश्य पढ़िएगा, जिससे आपको वीडियो बनाने वाले एप्स के बारे में अच्छी खासी जानकारी हो जाएगी, और इस आर्टिकल में हम मोबाइल से वीडियो बनाने के लिए भी कुछ एप्लीकेशन बताएंगे, जो कि बेस्ट है, तो अगर आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ते हैं, तो आपके मन में इस विषय से संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न नहीं रह जाएंगे।

1. Adobe Premiere Pro Video Editing Wala App

“Adobe premiere Pro” Adobe कंपनी की एक बेहतरीन सॉफ्टवेयर है, जो कि वीडियो एडिटिंग इंडस्ट्री में यूज होने वाला सबसे बेहतरीन और टॉप लेवल सॉफ्टवेयर है, और इस सॉफ्टवेयर की हेल्प से आप बेस्ट क्वालिटीज वीडियो एडिट कर सकते हैं। 

और अगर आप इस वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर को पूरा सीख लेते हैं, तो आप एक अच्छे एडिटर बन सकते हैं, और आप यूट्यूब वीडियो एडिटिंग, इंस्टाग्राम रील्स एडिटिंग, म्यूजिक वीडियो एडिटिंग, शार्ट मूवी एडिटिंग, और भी इस तरीके से सभी प्रकार की एडिटिंग कर सकते हैं।

और यह एक पैड सॉफ्टवेयर है, जिसकी कीमत individual person के लिए 20.99$ USD प्रति माह है, और पूरी टीम के लिए इसकी कीमत 35.99$ USD प्रति माह है, और अगर आप इसे सीखना चाहते हैं, तो आप इसमें मिलने वाले 7 days free trial में इसे सीख सकते हैं, और फिर आप इसे buy कर सकते हैं, और यह सॉफ्टवेयर windows और Mac दोनों के लिए अवेलेबल है।

Adobe Premiere Pro चलाने के लिए Minimum Software Recruitment

  • Processor – Intel 6th Gen या AMD Ryzen 1000 Series
  • GPU – 2GB का GPU memory supported graphic card के साथ
  • Memory – 8GB Ram
  • Operating system – windows 11 operating system
  • Storage – 8 GB of available hard disk space या additional high speed drive for media
  • Network storage connection – 1GB Ethernet (HD only)
  • Sound card – ASIO compatible या Microsoft Windows Driver Model
  • Display – 1920 x 1080
Software का नामAdobe premiere Pro
Software का टाइपVideo editing software
Software official websiteAdobe.com
Direct Software डाउनलोड लिंकClick here
Software की कंपनीAdobe
Software के उपयोग का प्रकारPad (अगर आप उपयोग करना चाहते हैं, तो पैसे देने होंगे।)
एक व्यक्ति के लिए Software की कीमत क्या है?20.99$ USD per month
पूरी टीम के लिए Software की कीमत क्या है?30.99$ USD per month
Software किस-किस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है?Windows, MaOs,
Software सीखने में कितना समय लगेगा?Maximum 6 Month
Software सीखने का बढ़िया माध्यमYouTube course, udemy, skill share, learn vern,
Adobe premiere Pro कोर्स लिंकClick here

2. DaVinci Resolve Design वीडियो बनाने वाला ऐप्स

Davinci resolve “blackmagic design” की तरफ से आने वाला एक बेहतरीन वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है, जिसकी मदद से आप बेस्ट क्वालिटी वीडियो एडिट कर सकते हैं, और यह एक हैवी सॉफ्टवेयर है, जिसके लिए आपको एक अच्छे सिस्टम की जरूरत होती है, क्योंकि नॉर्मल सिस्टम में आप Davinci resolve को अच्छे से नहीं चला सकते हैं। 

और कलर ग्रेडिंग के मामले में Davinci resolve बहुत बढ़िया है, और अगर आप प्रो एडिटर बनना चाहते हैं, तो Davinci resolve आपके लिए अच्छा होगा, लेकिन शुरुआती दिनों में अगर आप सीधे Davinci resolve सीखते हैं, तो यह आपके लिए थोड़ा सा कठिन सॉफ्टवेयर हो सकता है। 

इसीलिए आपको सबसे पहले अपने शुरुआती दिनों में प्रीमियर प्रो सीखना चाहिए, क्योंकि इसका इंटरफेस सीखने की दृष्टि से थोड़ा आसान होता है, अब Davinci resolve को यूज करने की बात करें, तो यह एक फ्री सॉफ्टवेयर है, आप इसे फ्री में यूज कर सकते हैं, लेकिन अगर आप स्टूडियो वर्जन लेना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको इन्हें 295$ USD पे करना होता है, हालांकि आपको स्टूडियो वर्जन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

क्योंकि आपको वीडियो एडिटिंग के क्षेत्र में जितने भी कार्य की आवश्यकता होती है, वह सब आप नॉर्मल फ्री वर्जन से कर सकते हैं, और इनके फ्री वर्जन में सब कुछ है, जब आपको एकदम एडवांस जाना हो, तब शायद आपको थोड़ा बहुत स्टूडियो वर्जन काम आए।

Davinci resolve चलाने के लिए Minimum software recruitment

  • Processor – Intel Core i7 or AMD Ryzen 7
  • GPU – 4GB GPU
  • Media storage – SSD or RAID
  • Operating system – windows 11 operating system
  • Ram – 16GB
  • Display – 1920 x 1080
Software का नामDavinci resolve18
Software का टाइपVideo editing software
Software official websiteBlackmagicdesign.com/in
Direct Software डाउनलोड लिंकClick here
Software की कंपनीblackmagic design
Software के उपयोग का प्रकारFree, Pad (अगर आप studio version उपयोग करना चाहते हैं, तो पैसे देने होंगे।)
Davinci resolve studio version के लिए Software की कीमत क्या है?295$ USD lifetime velidity
Software किस-किस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है?MacOS, Windows and Linux,
Davinci resolve सीखने में कितना समय लगेगा?Maximum 8 Month (basic to advanced)
Software सीखने का बढ़िया माध्यमYouTube course, udemy, skill share,
Davinci resolve कोर्स लिंकClick here

3. Adobe After Effect बेहतरीन Video बनाने वाला App

Adobe after effect “Adobe” कंपनी की तरफ से वीडियो एडिटिंग इंडस्ट्री में यूज होने वाला एक बेहतरीन टॉप लेवल सॉफ्टवेयर है, जो कि VFX और motion graphics के लिए जाना जाता है, एवं इसकी मदद से आप सभी प्रकार के Videos को एडिट कर सकते हैं, और इसके अलावा आप इससे मूवी एडिटिंग, यूट्यूब वीडियोस एडिटिंग, एनिमेशन वर्क, और मोशन ग्राफिक्स, जैसे सभी कार्य कर सकते हैं।

और इसके उपयोगिता की बात करें, तो इसे उपयोग करने के लिए आपको 7 दिन का फ्री ट्रायल मिलता है, जिसके अंदर आप इस सॉफ्टवेयर को समझ सकते हैं, और फिर अगर आपको आगे यूज करना है, तो आप इस सॉफ्टवेयर का पैड वर्जन ले सकते हैं, मतलब आपको इस सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए GST सहित ₹4,230.30 प्रति माह देने होते हैं।

लेकिन अगर आप एक बार Adobe after effect सीख जाते हैं, तो यहां पर पैसे आपके लिए मायने नहीं रखते हैं, क्योंकि आप इस सॉफ्टवेयर का उपयोग करके जो वीडियोस एडिट करेंगे, उनसे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं, और यह सॉफ्टवेयर आप को इंडस्ट्री में एक टॉप लेवल एडिटर बना सकता है, और अच्छी रिस्पेक्ट दिला सकता है।

Adobe after effect चलाने के लिए Minimum software recruitment

  • Processor – Intel or AMD Quad-Core Processor
  • GPU – 2GB GPU VRam
  • Ram – 16 GB of RAM
  • Operating system – Microsoft Windows 10 (64-bit) V20H2 or later
  • Hard disk space – 15GB of available hard-disk space
  • Display – 1920 x 1080
Software का नामAdobe after effect
Software का टाइपVideo editing software
Software official websiteAdobe.com
Direct Software डाउनलोड लिंकClick here
Software की कंपनीAdobe
Software के उपयोग का प्रकारPad (अगर आप उपयोग करना चाहते हैं, तो पैसे देने होंगे।)
Adobe after effect Software की कीमत क्या है?₹4,230.30 per month with GST
Software किस-किस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है?Windows, MacOS,
Software सीखने में कितना समय लगेगा?Maximum 4 Month
Software सीखने का बढ़िया माध्यमYouTube course, udemy, skill share, learn vern,
Adobe after effect कोर्स लिंकClick here

4. Filmora Video Editor App

Filmora “Wondershare” कंपनी की पॉपुलर वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है, और Filmora के माध्यम से आप सभी तरीके की वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं, और इसका इंटरफेस भी एकदम इजी है, और यह सस्ते से सस्ते लैपटॉप में भी चल जाता है, मतलब Filmora को चलाने के लिए आपको हैवी सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं है, आप नॉर्मल स्पेसिफिकेशन वाले लैपटॉप में भी बड़े आराम से Filmora चला सकते हैं।

और Filmora लैपटॉप के साथ-साथ मोबाइल एप्लीकेशन में भी उपलब्ध है, मतलब आप Filmora के माध्यम से मोबाइल में भी वीडियो एडिट कर सकते हैं, अब अगर आप Filmora यूज़ करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ पैसा पे करना होता हैं, मतलब इन के अलग-अलग प्लान है, जो की निम्नलिखित हैं।

Filmora PlanPrice
Cross-Platform Plan₹4848.91
Monthly plan₹1630.99
Perpetual Plan₹6521.99

इस तरीके से आप Filmora का कोई भी प्लान ले करके अपनी वीडियोस को एडिट कर सकते हैं।

Filmora चलाने के लिए Minimum software recruitment

हमारे द्वारा बताए गए सभी सॉफ्टवेयर की तुलना में Filmora एक बेहतरीन लाइटवेट सॉफ्टवेयर है, मतलब Filmora आपके Normal लैपटॉप में भी बेहतरीन performance देगा, और यही इसकी सबसे खास बात है, इसके लिए आपको किसी High performance वाले लैपटॉप की जरूरत नहीं है, ना ही आपको एक अच्छे PC सेटअप की जरूरत है, आप अपने पुराने लैपटॉप से Filmora के माध्यम से अपनी एडिटिंग जर्नी स्टार्ट कर सकते हैं।

Mobile application के लिए

अगर आप मोबाइल फोन में Filmora यूज करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके एंड्राइड फोन में सामान्य रूप से 4GB रैम और 64GB का इंटरनल स्टोरेज होना चाहिए, जो कि आज के नॉर्मल एंड्रॉयड फोन में सामान्य सी बात है, और आप एक नॉर्मल एंड्रॉयड फोन में Filmora का एप्लीकेशन अच्छे से यूज कर सकते हैं, और वीडियो एडिटिंग का काम कर सकते हैं।

Software का नामFilmora
Software का टाइपVideo editing software
Software official websiteWondershare.com
Direct Software डाउनलोड लिंकClick here
Software की कंपनीWondershare
Software के उपयोग का प्रकारPad (अगर आप उपयोग करना चाहते हैं, तो पैसे देने होंगे।)
Filmora किस-किस सिस्टम के लिए उपलब्ध है?Windows PC, Mac, Android Phone, iPhone, iPad, Android Tablet
Software सीखने में कितना समय लगेगा?Maximum 1 Month
Software सीखने का बढ़िया माध्यमYouTube course,
Filmora कोर्स लिंकClick here

5. Blender 3D Video एनीमेशन सॉफ्टवेयर

ब्लेंडर एक फ्री 3D एनीमेशन सॉफ्टवेयर है, जोकि बिल्कुल फ्री और ओपन सोर्स है, और ब्लेंडर की सहायता से आप एनीमेशन मूवीज, वीडियोस, और एनिमेशन, कार्टून, बना सकते हैं, और ब्लेंडर का उपयोग इंडस्ट्री में टॉप लेवल में किया जाता है, एवं यह बहुत ही अच्छा सॉफ्टवेयर है, और ब्लेंडर का उपयोग बहुत बड़ी-बड़ी फिल्मों में भी किया गया है, लेकिन ब्लेंडर को चलाना इतना आसान नहीं है। 

ब्लेंडर को सीखने के लिए आपको बहुत समय देना होगा, और इसके सभी टूल्स को अच्छे से समझने के लिए आपको पूरी लगन और मेहनत के साथ इसमें काम करना होगा, जब तक आप अच्छे से और मन लगाकर ब्लेंडर की कोर्सेज को फॉलो करके प्रैक्टिस नहीं करेंगे, तब तक आप ब्लेंडर को अच्छे से नहीं सीख सकते हैं, और जब तक आप ब्लेंडर को अच्छे से नहीं सीखते हैं, तब तक यह आपके किसी काम का नहीं है, जबकि यह बिल्कुल फ्री है।

Blender चलाने के लिए Minimum software recruitment

  • Graphics card – Graphics card with 2 GB RAM, OpenGL 4.3
  • CPU – 64-bit quad core CPU with SSE2 support
  • Ram – 8 GB RAM
  • Display – 1920 x 1080
Software का नामBlender
Software का टाइपVideo editing software
Software official websiteBlender.org
Direct Software डाउनलोड लिंकClick here
Software के उपयोग का प्रकारFree, open source
Software किस-किस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है?Windows, MacOS,
Software सीखने में कितना समय लगेगा?Maximum 8 Month
Software सीखने का बढ़िया माध्यमYouTube course, udemy, skill share, learn vern,
Blender कोर्स लिंकClick here

6. Light Work वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर

Light work एक बेहतरीन वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है, जिसे आप ऑफलाइन भी यूज कर सकते हैं, और यह सॉफ्टवेयर Filmora की तरह लाइटवेट है, मतलब आप इसे अपने लो एंड पीसी में भी अच्छे से चला सकते हैं, और इससे वीडियो एडिटिंग का पूरा काम कर सकते हैं।

इसकी फाइल साइज की बात करें, तो वह 100 एमबी की है, एवं यह Linex, MacOs, और windows, तीनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अवेलेबल है, और इस सॉफ्टवेयर का निर्माण 1989 में किया गया था, इस सॉफ्टवेयर को सीख करके आप बेहतरीन वीडियो एडिटिंग कर सकते है।

और इस सॉफ्टवेयर की सबसे अच्छी बात यह है, कि यह पूर्ण रूप से फ्री है, इसके लिए आपको किसी भी तरीके का चार्ज नहीं देना होता है, तो अगर आप अपने वीडियो एडिटिंग कि इस जर्नी को स्टार्ट कर रहे हैं, तो आप लाइट वर्क से भी स्टार्ट कर सकते हैं।

Light work चलाने के लिए Minimum software recruitment

  • Processor – Intel i7 or AMD  Processor
  • GPU – 1GB PCIe graphics card (NVIDIA or AMD)
  • Ram – 4 GB of RAM
  • Operating system – Windows: 8.1, 8, 7 Mac OS X Debian Linux (deb Installer)
  • Hard disk space – 200 MB of available hard-disk space
  • Display – 1920 x 1080
  • Sound card – OS-compatible sound card
Software का नामLight work
Software का टाइपVideo editing software
Software official websiteLwks.com
Direct Software डाउनलोड लिंकClick here
Software की कंपनीLWKS
Software के उपयोग का प्रकारcompletely free (90 दिन के बाद लॉगिन कि एक प्रक्रिया फिर से दोहराना होती है)
Software किस-किस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है?Windows, MacOS, linex
Software सीखने में कितना समय लगेगा?Maximum 1 Month
Software सीखने का बढ़िया माध्यमYouTube course,
Light work कोर्स लिंकClick here

7. Canva Graphic Designing

 Canva एक graphic designing प्लेटफॉर्म है, जिसके माध्यम से आप अच्छे-अच्छे ग्राफिकल पोस्ट डिजाइन कर सकते हैं, और सभी प्लेटफॉर्म्स के लिए बेहतरीन साइज में पोस्ट बना सकते हैं, एवं इससे आप वीडियो एडिटिंग के पूरे काम भी कर सकते हैं, अगर आप सोशल मीडिया में काम करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक बेस्ट सॉफ्टवेयर होगा। 

Canva में आपको फ्री डिजाइन टेंप्लेट मिल जाते हैं, जिससे आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है, आप नॉर्मल चेंज करके बेहतरीन वीडियो एडिट कर सकते हैं, और आपको इसमें हर कैटेगरी की pre design template मिल जाती है, जिससे कि आपको ज्यादा क्रिएटिविटी दिखाने की जरूरत नहीं पड़ती है, आप उनमें ही नॉर्मल एडिट करके डाउनलोड कर सकते हैं, और कॉपीराइट फ्री अपलोड कर सकते हैं। 

आप चाहे तो Canva का फ्री वर्जन भी यूज कर सकते हैं, और अगर आप इनका पैड वर्जन ले सकते हैं, तो यह आपके लिए ज्यादा अच्छा रहेगा, क्योंकि इसमें आपको और ज्यादा सुविधाएं मिलती है,और अगर आप Canva का यूज़ अपने मोबाइल फोन में करना चाहते हैं, तो आप इनका एप्लीकेशन भी इंस्टॉल कर सकते हैं, या फिर इनकी official website में जाकर यूज कर सकते हैं।

Canva चलाने के लिए Minimum software recruitment

 Canva चलाने के लिए आपको कुछ खास recruitment की जरूरत नहीं होती है, अगर आपका PC नॉर्मल performance भी दे रहा है, मतलब अगर क्रोम सही से चल रहा है, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

Software का नामCanva
Software का टाइपVideo editing & garphic designing software
Software official websiteCanva.com
Direct Software डाउनलोड लिंकClick here
Software के उपयोग का प्रकारPad (अगर आप उपयोग करना चाहते हैं, तो पैसे देने होंगे।)
Per month Software की कीमत क्या है?$12.99/month
Per year Software की कीमत क्या है?$119.99/year
Software किस-किस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है?Windows, Android,
Software सीखने में कितना समय लगेगा?Maximum 1 Month
Software सीखने का बढ़िया माध्यमYouTube course,
Canva कोर्स लिंकClick here

8. Kinemaster वीडियो एडिट App

अब अगर आप अपने मोबाइल फोन से बेहतरीन वीडियो एडिट करना चाहते हैं, तो kinemaster आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन रहेगा, kinemaster एक वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन है, जिससे आप अपने मोबाइल फोन में क्वालिटी वीडियो एडिट कर सकते हैं, kinemaster Android, iPhone एवं ipad के लिए उपलब्ध है। 

kinemaster का उपयोग आप लैपटॉप में नहीं कर सकते हैं, मतलब kinemaster windows, MacOs, या linex ऑपरेटिंग सिस्टम में अवेलेबल नहीं है, kinemaster से आप YouTube videos, Instagram reels, और सभी तरीके की शार्ट मूवीस एडिट कर सकते हैं।

kinemaster का खुद का स्टोर होता है, जहां से आप VFX animation, text animation, music, background sounds, सब कुछ डाउनलोड कर सकते हैं, और कॉपीराइट फ्री उपयोग कर सकते है।

लेकिन kinemaster को यूज करने के लिए आपको पेमेंट करना होता है, अगर आप फ्री में यूज करेंगे, तो kinemaster का वाटर मार्क आएगा, और आप इनके स्टोर को भी फुल एक्सेस नहीं कर पाएंगे, इसीलिए आपको काइन मास्टर को पेमेंट करना पड़ेगा।

Kinemaster चलाने के लिए Minimum recruitment

  • Mobile Ram – 4 GB
  • Internal storage – 64GB

और अगर आप kinemaster को अपने मोबाइल फोन में एकदम smooth चलाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको निम्नलिखित Recruitment चाहिए।

  • Mobile Ram – 8 GB
  • Internal storage – 128GB
App का नामkinemaster
App का टाइपVideo editing app
Direct App डाउनलोड लिंकClick here
App के उपयोग का प्रकारFree, Pad (अगर आप वाटर मार्क हटाना चाहते हैं, तो पैसे देने होंगे।)
Per month app की कीमत क्या है? $3.99 USD per month
Per year app की कीमत क्या है?39.99$ USD per year
App किस-किस सिस्टम के लिए उपलब्ध है?Android, iPhone, ipad,
App सीखने में कितना समय लगेगा?Maximum 15 days
App सीखने का बढ़िया माध्यमYouTube course,
Kinemaster कोर्स लिंकClick here

 

9. VN Video Editor App

अगर आपके पास लैपटॉप नहीं है, और आप अपने मोबाइल फ़ोन से वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं, तो VN video editor आपके लिए एक बेहतरीन वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन है, इसके माध्यम से आप अपने मोबाइल फोन में अच्छी क्वालिटी की वीडियोस एडिट कर सकते हैं, और इससे आप अपनी YouTube video, Instagram reels, short movies, भी एडिट कर सकते हैं। 

VN video editor का इंटरफेस एकदम नॉर्मल होता है, आप इसे बड़ी आसानी से और एकदम जल्दी सीख सकते हैं, और इसकी सबसे अच्छी बात यह है, की इसके लिए आपको किसी भी तरीके के चार्जेस नहीं देने पड़ते हैं, यह एकदम फ्री है, और आपको प्ले स्टोर में मिल जाएगा, VN video editor में आपको टाइमलाइंस भी देखने को मिल जाते हैं। 

और यहां पर आपको वीडियो की जो ऑडियो है, उसकी अलग टाइमलाइन देखने को मिल जाती है, जोकि kinemaster में नहीं मिलती है, और इससे आपको अपनी वीडियो को एडिट करने में बहुत ज्यादा सहूलियत मिलती है, और इससे आप एचडी वीडियोस भी एडिट कर सकते हैं, हालांकि यह आपके फोन के ऊपर निर्भर करता है।

VN video editor चलाने के लिए Minimum recruitment

  • Mobile Ram – 4 GB
  • Internal storage – 64GB
App का नामVN video editor
App का टाइपVideo editing app
Direct App डाउनलोड लिंकClick here
App के उपयोग का प्रकारFree,
App किस-किस सिस्टम के लिए उपलब्ध है?Android,
App सीखने में कितना समय लगेगा?Maximum 10 days
App सीखने का बढ़िया माध्यमYouTube course,
VN video editor कोर्स लिंकClick here

10. Inshort वीडियो एडिटिंग App

 अगर आप अपने मोबाइल फोन से नॉर्मल वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं, तो inshort एप्लीकेशन आपके लिए एक अच्छा वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन है, inshort के माध्यम से आप अपनी इमेजेस को वीडियो में कन्वर्ट कर सकते हैं, और इससे आप सभी प्लेटफार्म के लिए शार्ट वीडियो और फुल वीडियोस क्रिएट कर सकते हैं, effects और transition का भी इसने बेहतरीन फीचर है, जो कि आप अपने वीडियोस में यूज कर सकते हैं।

लेकिन यह फ्री नहीं है, इसके लिए आपको इन शार्ट को परचेज करना पड़ता है, और अगर आप फ्री में यूज करते हैं, तो उसका वाटर मार्क दिखाई देता है, और वाटर मार्क हटाने के लिए आपको ऐड देखना होता है, मतलब अगर आप ऐड वॉच करेंगे, तो वाटर मार्क हट जाएगा, इस तरीके से अगर आप नॉर्मल वीडियो एडिटिंग के लिए कोई बेहतरीन सोफ्टवेयर ढूंढ रहे हैं, तो इन शॉर्ट आपके लिए बेहतर है।

Inshort चलाने के लिए Minimum recruitment

  • Mobile Ram – 4 GB
  • Internal storage – 64GB
App का नामInshort
App का टाइपVideo editing app
Direct App डाउनलोड लिंकClick here
App के उपयोग का प्रकारFree, Pad (अगर आप वाटर मार्क हटाना चाहते हैं, और ऐड नहीं देखना चाहते हैं, तो पैसे देने होंगे।)
Per month app की कीमत क्या है?₹190 per month
Per year app की कीमत क्या है?₹950 per year
lifetime की कीमत क्या है?₹1950 lifetime
App किस-किस सिस्टम के लिए उपलब्ध है?Android, iPhone,
App सीखने में कितना समय लगेगा?Maximum 10 days
App सीखने का बढ़िया माध्यमYouTube course,
inshort कोर्स लिंकClick here

निष्कर्ष –

तो मित्रों आशा करते हैं, कि आपको हमारे द्वारा बताए गए, वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर अच्छे लगे होंगे, और इस आर्टिकल में हमने आपको लैपटॉप और मोबाइल फोन दोनों माध्यमों से वीडियो एडिट करने के लिए सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशंस बताएं है, आप अपनी सुविधा अनुसार इनका उपयोग कर सकते हैं।

अब हमने आपको जो बताया है, जरूरी नहीं है, आप उन्हीं का उपयोग करें, आपको जो सही लगे, और जिसमें आपका समय बचे, आप उसका उपयोग कर सकते हैं, और हमने कुछ पैड सॉफ्टवेयर भी बताए हैं, अगर आप उन्हें खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप उनका दूसरे तरीके से भी इस्तेमाल कर सकते हैं, और यह तरीका आपको यूट्यूब में मिल जाएगा, मतलब आपको पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

तो मित्रों अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा, और इससे आपको कुछ जानकारी प्राप्त हुई, तो आप इसे अपने अन्य मित्रों के साथ भी साझा कर सकते हैं, ताकि वह भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें, और इस आर्टिकल का लाभ उठा सकें, धन्यवाद।

 


in

by