Friendship Day क्यों मानते है?

क्या आप जानते हैं की Friendship Day क्यों मानते है? तो आज हम आपको Friendship Day के बारे में इस लेख में बताने जा रहे हैं।

Friendship Day क्या है?

फ्रेंडशिप डे को हिंदी में “मित्रता दिवस” कहा जाता है। यह दिन सभी मित्रों के लिए विशेष होता है। प्यार, भाईचारे के इस दिन में सभी मित्र एकजुट होकर इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं।

Friendship Day क्यों मानते है?

इस दिन हम अपने दोस्तों को ये एहसास दिलाते है की उनका कितना ज्यादा महत्व है हमारे जीवन में. इस त्यौहार के माध्यम से प्यार, अपनापन और अपनी भावनाओं को व्यक्त किया जाता है अपने दोस्तों के साथ, और उनके साथ अच्छे पल बिताए जाते हैं।

जरुरी नहीं है की सिर्फ एक लड़का लड़की हे दोस्त हों, दोस्ती तो किसी से भी हो सकती है, जैसे बहौत सारे बच्चों के उनके माँ बाप भी दोस्त की तरह होते हैं। उसी तरह से किसी का दोस्त कोई भी हो सकता है।

इस दिन एक दोस्त दूसरे दोस्त को फ्रेंडशिप बैंड बांधते हैं, फ्रेंडशिप डे T-shirt गिफ्ट देते हैं, तथा जिन मित्रों से मुलाकात नहीं हो पाती वह सोशल मीडिया के माध्यम से अपने सभी नए एवं पुराने दोस्तों को इस दिन की याद में मित्रता दिवस की बधाइयां देते हैं।

भारत में फ्रेंडशिप डे कब मनाया जाता है?

Friendship day को विश्व भर में प्रत्येक वर्ष अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस कब मनाया जाता है?

यूनाइटेड नेशन द्वारा World Friendship day को जुलाई में 30 तारीख को मनाया जाता है। परंतु भारत समेत दुनिया के कई ऐसे देश हैं जहां फ्रेंडशिप डे को अगस्त के पहले सप्ताह में मनाया जाता है।


in

by