Debit Card और Credit Card में क्या अंतर है?

क्या आपको पता है, Debit Card और Credit Card में क्या अंतर है? क्या आप जानना चाहते हैं की, Debit Card और Credit Card में क्या अंतर है तो आइये आपको बताते हैं।

Debit Card और Credit Card में क्या अंतर है?

Debit Card और Credit Card में अंतर आप निचे देखें सकते हैं।

  • Debit Card आपके bank के checking या savings account से जुडा हुआ रहता है और Credit Card किसी भी account से जुडा हुआ नहीं रहता।
  • सबके पास Debit Card मौजूद रहता है लेकिन Credit Card हर किसी के पास नहीं होता। ऐसा इसलिए है की Debit Card तो सबको bank में खता खोलने से मिल जाया करता है लेकिन Credit Card के लिए अलग से bank में apply करना होता है। Bank आपका monthly salary या आपका बिज़नेस देख कर और बाकि सभी details को check करने के बाद ही Credit Card देने के लिए approved करता है।
  • Credit Card का इस्तेमाल payment करने के बाद आपको एक महीने के बाद उस पैसे को भरने के लिए हर महीने monthly bills आता है जिसमे आपके द्वारा किये गए सभी transactions का details मौजूद रहता है और आपको bank को कितने पैसे चुकाने हैं वो भी लिखा हुआ रहता है लेकिन Debit Card में ऐसा कुछ भी नहीं होता।
  • Debit Card के मदद से हम ATM machine से जब चाहें तब पैसे निकाल सकते हैं लेकिन Credit Card का इस्तेमाल हम पैसे निकालने के लिए नहीं कर सकते हैं क्यूंकि इस Card का इस्तेमाल सिर्फ cashless payment करने के लिए किया जाता है।
  • सबसे पहला अंतर तो ये है की Debit Card आपके bank के checking या savings account से जुडा हुआ रहता है और Credit Card किसी भी account से जुडा हुआ नहीं रहता।

FAQ Related to डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है ?

  1. क्रेडिट कार्ड के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?✔आधार कार्ड / वोटर आईडी / जॉब कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / पासपोर्ट / एनपीआर
    ✔पैन कार्ड
    ✔3-महीने की सैलरी स्लिप/3-महीने का बैंक स्टेटमेंट / स्वरोजगार के लिए 3 साल का
    ✔इनकम टैक्स रिटर्न
    ✔पासपोर्ट साइज फोटो
    ✔हस्ताक्षर
    ✔फोटोकॉपी के साथ सभी मूल दस्तावेज
  2. क्या डेबिट कार्ड पर लोन मिलता है?हां ,डेबिट कार्ड की मदद से आप Loan, EMI जैसी सुविधा ले सकते है।
  3. क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे मिलता है?credit card एक प्रकार से आपको loan की तरह सुविधा देता लेकिन आपको क्रेडिट कार्ड में एक लिमिट मिलती है और आप एक लिमिट तक ही इससे पैसा खर्च कर सकते है। इससे आप EMI पर कोई भी सामान बहुत ही आसानी सी खरीद सकते हो।
  4. क्रेडिट कार्ड से कितना लोन मिल सकता है?इसका निर्णय बैंक करता है की आपको क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी लिमिट दी जाये। उदाहरण के तौर पर यदि आपको monthly salary 1 लाख है तो इस स्थिति में आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट 2.5 लाख से 3 लाख रह सकती है। यानि नई ये आपकी इनकम पर निर्भर करता है की आपको कितनी क्रेडिट कार्ड में लिमिट मिलेगी।
  5. क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए?अभी के समय में कम सैलरी यानि यदि आप महीने के ₹10,000 से ₹15,000 भी कमाते है तो भी आपको कम क्रेडिट लिमिट के साथ credit card मिल जायेगा। और यदि आप महीने के ₹25,000 से ₹50,000 कमाते है या स्वयं का बिज़नेस करते है तो आपको आसानी से अधिक क्रेडिट लिमिट के साथ क्रेडिट कार्ड मिल जायेगा।

ये भी पढ़े:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: