Alexa क्या है ?(What is Alexa in Hindi)

एलेक्सा Amazon का Digital Voice Assistant है जो की इंटरनेट से कनेक्ट रहता है जिसका उपयोग किसी भी तरह के सवाल का जवाब पाने या अपने मन पसंद गाने वॉयस के जरिए सुनने के लिए किया जाता है.

टेक्नोलॉजी: आज के ज़माने का सबसे हाईटेक प्रोडक्ट ‘एलेक्सा’ अमेज़न एक डिजिटल वॉयस असिस्टेंट है, जो किसी भी स्मार्टफोन से कनेक्ट होकर हर चीज की जानकारी देने में सक्षम होता है. यह काफी हाई-टेक प्रोडक्ट है जो स्मार्ट होम गैजेट्स को नियंत्रित भी कर सकता है. इसके जरिए आप दरवाजे को बंद करना, रोशनी मंद करना और थर्मोस्टेट को सुव्यवस्थित कर सकते हैं. आप इसे अपना एक टेक्नीकल सर्वेंट भी कह सकते हैं.

एलेक्सा अंग्रेजी के साथ -साथ हिन्दी भाषा को भी समझती तथा बोलती है.इसका इस्तेमाल करने के लिए आपके घर मे इन्टरनेट का होना काफी जरूरी है  एक अमेज़न द्वारा तैयार किया गया , स्मार्ट स्पीकर है जिसे आपकी आवाज़ से नियंत्रित किया जा सकता है। इन उपकरणों में आवाज नियंत्रित “व्यक्तिगत सहायक(personal assistant)” को एलेक्सा कहा जाता है, जो आपके लिए विभिन्न कार्यों का प्रदर्शन करेगा और घर में मौजूद अन्य गैजेट्स को नियंत्रित करेगा।

एलेक्सा क्या क्या कर सकती है?

एलेक्सा संगीत चलाने, जानकारी प्रदान करने, समाचार और खेल स्कोर प्रदान करने, आपको मौसम बताने, अपने स्मार्ट घर को नियंत्रित करने और यहां तक कि प्राइम सदस्यों को अमेज़ॅन से उत्पादों को ऑर्डर करने की अनुमति देने में सक्षम है।

Alexa काम कर सकता है-


-गाना चलाने, किंडल बुक को सुनाने, आपके क्षेत्र के नजदीकी रेस्टोरेंट को ढूंढने और ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने में मदद कर सकता है.
-सिनेमाघरों के मूवी शोटाइम और स्पोर्ट्स शिड्यूल्स के बारे में बताता है. साथ ही यह आपके अमजोन पैकेज्स में मदद करता है.
-देश और दुनिया की ताजा खबरों से अपडेट कराना और आपके सभी ई-मेल को पढ़कर सुनाना इसके काम हैं.
-यह आपके प्रश्नों का उत्तर दे सकता है. ट्रेफिक की जानकरी और किराने की लिस्ट बना सकता है. अमेज़न एप पर आपके लिए शॉपिंग कर सकता है. आपके लिए वीडियो प्ले कर सकता है.
-आप कहेंगे गुडनाइट तो यह कमरें की लाइट बंद कर सकता है. आपके मनमुताबिक मॉर्निंग अलार्म भी सेट कर सकता है.

मुफ्त में क्या-क्या करता है एलेक्सा-


आपको बता दें, एलेक्सा में आप गाना सुनना, सूचना देना, ईमेल पढ़ना, मौसम की जानकारी, कुछ स्पोर्ट्स स्कोर, कॉल करना, स्मार्टफोन को नियंत्रित करना जैसी सुविधा का निशुल्क लाभ उठा सकते हैं.

ये भी पढ़े:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: